National Apprenticeship Training Scheme: नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

National Apprenticeship Training Scheme: केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली है ये सरकारी योजना युवाओं को प्रशिक्षित करके उन्हें नौकरी पाने के लिए काबिल बनाती है, राष्ट्रीय नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेंनिंग स्कीम 2020-21 के अनुसार निर्धारित वजीफे के 25% को प्रतिपूर्ति नियोक्ता के लिए अधिकतम ₹1500 रुपया हर महीने हर प्रशिक्षु के लिए होगी।  तो चलिए जानते हो इस स्कीम के बारे में विस्तार से और कैसे आप कर सकते हैं इस स्कीम में आवेदन। 

National Apprenticeship Training Scheme

National Apprenticeship Training Scheme

इस योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने 19 अगस्त साल 2016 में किया था, इस योजना में आवेदन करने के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन, नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेंनिंग स्कीम 2020-21 उन सभी स्टूडेंट्स के लिए है जो आईटीआई (ITI), फ्रेशर, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना और हाल ही में पास हुए हैं। आजकल के जमाने में पढ़ाई की सर्टिफिकेट के साथ-साथ आपके पास स्किल भी होना चाहिए और इस वजह से सरकार ने इस स्कीम को लागू किया है देशभर में। केंद्र सरकार की ओर से इस योजना को शुरुआत करने के बाद हजारों छात्रों ने आवेदन किया था इस पर लाभ उठाया है, इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता भी है जिसका जिक्र हमें नीचे किया है।

नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेंनिंग स्कीम में आवेदन करने हेतु पात्रता 

  • आवेदन करने वालों की आधार नंबर होना जरूरी है और आधार कार्ड के साथ आपका बैंक खाता लिंक होना चाहिए
  • आवेदक की उम्र 16 साल से अधिक होना चाहिए 
  • इस योजना में आवेदन करने से पहले यह ध्यान रखें कि आप बेरोजगार हो

भारत के आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल ने रुपये के वजीफा सहायता के लिए अपनी मंजूरी दे दी है, और साल 2021-22 से लेकर 2025-26 की अवधि के लिए शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (National Apprenticeship Training Scheme) के तहत शिक्षुता प्रशिक्षण से गुजरने वाले प्रशिक्षुओं को 3,054 करोड़ देगी। बिज़नेस आर्गेनाइजेशन द्वारा लगभग 9 लाख प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया जाना है। ये सरकार की एक अच्छी तरह से स्थापित योजना है जिसे सफलतापूर्वक शिक्षुता प्रशिक्षण पूरा करने वाले छात्रों की रोजगार क्षमता को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है।

राष्ट्रीय प्रशिक्षु संवर्धन योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे (National Apprentice Promotion Scheme Online Registration process )

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है Click here
  • होम पेज पर आपको “Apprentice” का विकल्प नजर आएगा इस पर आप क्लिक करेंगे और “Candidate Registration” के लिंक पर क्लिक करना है 
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, इसमें अपनी जानकारी भर कर आवेदन कर सकते हैं

बता दे की इंजीनियरिंग (Engineering), मानविकी (Humanities), विज्ञान (Science) और वाणिज्य (Commerce) में ग्रेजुएट और डिप्लोमा कोर्स को पूरा करने वाले प्रशिक्षुओं को करीब 9,000 रुपये और 8,000 रुपये प्रति माह का वजीफा दिया जाएगा। इस योजना को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 3000 करोड़ से अधिक के खर्च को मंजूरी दी है, अगले 5 सालो तक 3000 करोड़ खर्च किए जाएंगे इस योजना में वहीं ये अमाउंट पहले किए गए खर्चे से 4.5 गुना ज्यादा है। 

Leave a Comment