Central Government Scheme: पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता, आजीवन मिलेंगे 45,000 रुपए

Central Government Scheme: पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता, आजीवन मिलेंगे 45,000 रुपए

Central Government Scheme: अगर आप अपनी पत्नी को भविष्य में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं तो आप सरकार की एक स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप 45000 तक का पेंशन पा सकते हैं।

भारत सरकार देश के जनता के लिए आए दिन फायदेमंद स्कीम लाती है जिसका लाभ हर कोई उठा रहा है, अगर आपकी वाइफ एक होम मेकर है, और आप चाचते है वो आने वाले दिनों में आत्मनिर्भर बन सके तो आप गवर्नमेंट के इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में और अधिक। 

Central Government Scheme

Central Government Scheme

केंद्र सरकार द्वारा संचालित इस स्कीम का नाम एनपीएस NPS है, इस स्कीम के तहत आपकी पत्नी हर महीने 44793 रुपए कमा पाएगी, ये एक प्रकार का पेंशन स्कीम है।

इस स्कीम में निवेश करना भी काफी आसान है, इस स्कीम में आप सालाना या फिर हर महीने पैसे जमा कर सकते है, आप अपने पत्नी के नाम पर केबल 1000 रुपए के निवेश के साथ ये एनपीएस अकाउंट ओपन कर सकते है।

कब तक अकाउंट मैच्योर होता है (NPS Account Withdrawal and Maturity) 

एनपीएस अकाउंट (NPS Account) पत्नी के 60 बर्ष होने पर मैच्योर हो जाता है, नई नियम के अनुसार आप ये अकाउंट पत्नी के 65 बर्ष होने तक भी चला सकते है।

अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप इस अकाउंट में पत्नी के 60 बर्ष तक हर महीने 5000 जमा करते है तो आपके कुल 1.12 करोड़ रुपए होंगे एनपीएस में, मैच्योर होने पे आपको 45 लाख मिलेंगे तथा 45000 हर महीने पेंशन मिलेंगे, इसकी खास बात ये है कि आपकी पत्नी को आजीवन पेंशन मिलते रहेंगे। 

कितनी मिलेगी रिटर्न (How much Return will We get from NPS account) 

अगर आप 1000 रुपए से अकाउंट ओपन करते है तो इसमें आपको कम रिटर्न मिलेगा, फाइनेंशियल रिपोर्ट के अनुसार एनपीएस ने लोगो को 10 से 11 परसेंटेज का रिटर्न मिला है।

हर कोई अपना पैसा बचाकर भविष्य को सुरक्षित करना चाहता है, ऐसे में अगर आप यह अकाउंट खोलते हैं तो आप अपनी पत्नी को भविष्य के लिए आत्म निर्भर बना पाएंगे। इस अकाउंट पर अनुमानित रिटर्न आपको 10 परसेंट मिल जाते है।

फंड मैनेजर करते है अकाउंट मैनेजमेंट (Fund Managers manage NPS Account)

ये सरकार की और से एक सोशल सिक्योरिटी (Social Security Scheme) स्कीम है, इस स्कीम के तहत आपके किए हुए निवेश के पैसों का प्रबंधन प्रोफेशनल फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है, इसमें आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है।

बता दे इस स्कीम के तहत रिटर्न की गारंटी नहीं मिलती है, केंद्र सरकार स्पेशियल फंड मैनेजर को इसकी दायित्व देती है, रिपोर्ट के माने तो शुरुआत में इस अकाउंट से लोगों को 10 से 11% की रिटर्न मिली है। 

निवेश करना भी आसान!

इस योजना में अब हर महीने या सालाना पैसा जमा किया जा सकता है। इसकी खास बात यह है कि केवल 1,000 रुपये से आपके पास अपने लिए एक एनपीएस खाता है और अगर आपकी पत्नी चाहे तो वह भी खोल सकती है!

यह 60 साल की उम्र में परिपक्व होगा लेकिन नए नियमों के तहत हम खातों को 65 साल की उम्र तक सक्रिय रहने की अनुमति देते हैं, इसलिए हम दोनों अपनी सेवानिवृत्ति बचत योजना से एक साथ लाभान्वित होते हैं।

कितनी मिलेगी पेंशन? (How Much Pension Will You Get)

  • उम्र – 30 साल
  • निवेश की कुल अवधि – 30 साल
  • मंथली कंट्रीब्यूशन – 5,000 रुपये
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न – 10 फीसदी
  • कुल पेंशन फंड – 1,11,98,471 रुपये (मैच्योरिटी पर निकाल सकते हैं रकम)
  • एन्युटी प्लान खरीदने के लिए रकम – 44,79,388 रुपये
  • अनुमानित एन्युटी रेट 8 फीसदी – 67,19,083 रुपये
  • मंथली पेंशन – 44,793 रुपये

कैसे अकाउंट ओपन करे (How to Open NPS Account) 

  1. आप इस अकाउंट को ऑनलाइन भी ओपन कर सकते हैं, आप नेशनल पेंशन स्कीम के आधिकारिक वेबसाइट Official Website पर जा सकते हैं 
  2. इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन सब्सक्राइबर फॉर्म आयेगा जिसे आपको भर कर जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा
  3. आपको एक ओटीपी आयेगा आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर 
  4. वालिडेशन के बाद आपका फोटो और डिटेल्स ऑटोमैटिकली आयेगा फॉर्म पर, आपको इसके बाद सिग्नेचर देना होगा
  5. सबमिट करने के बाद आपको एनपीएस अकाउंट में पैसे जमा करना होगा
  6. इसके बाद आपको परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर दे दिया जाएगा 

और भी जाने:

Leave a Comment