Online Business Ideas: इन तरीकों से आप ऑनलाइन घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपए, जाने विस्तार से

Online Business Ideas: इन तरीकों से आप ऑनलाइन घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपए, जाने विस्तार से

Online Business Ideas: आजकल के जमाने में एक्स्ट्रा इनकम कौन करना नहीं चाहता लोग आजकल नौकरी के साथ साथ एक्स्ट्रा इनकम करने के लिए काफी कुछ कर रहे हैं।

अगर आपके मन में भी एक्स्ट्रा इनकम करने की चाह है तो आप सही जगह पर आए हैं, हम आपको यहां ऐसे कुछ टिप्स देंगे जिसे जानकर आप ऑनलाइन बिजनेस कर के एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं। 

Online Business Ideas

Online Business Ideas

मिडिल क्लास में रहने वाला एक लड़का महीने में जितना कमाते है उससे कई ज्यादा उसका खर्चा हो जाता है, चाहे वो घर चला रहा है या बाहर कहीं रह कर जॉब करता हो, और इसलिए कई बार लोग एक्स्ट्रा अर्निंग करना चाहते हैं।

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिन्हें आप घर बैठे भी कर सकते हैं और महीने में अच्छी खासी कमाई (Income) भी कर सकते हैं। 

ऑनलाइन फोटोग्राफी का बिजनेस (Photography Job)

अगर आप फोटोग्राफी करने के शौकीन हैं तो आप ऑनलाइन भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जैसा कि आपको पता है आजकल एचडी क्वालिटी की फोटो की डिमांड काफी बढ़ गई है।

आपको क्या करना होगा हम आपको बता दें आपको स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट में हर सब्जेक्ट के फोटो होते हैं लोगों के, इन वेबसाइट पर फोटोग्राफर अपनी फोटो को डाटाबेस में कैटेगरी के हिसाब से अपलोड करते हैं।

आप फोटोग्राफी करने के बाद फोटो को अच्छी तरीके से एडिट कर ले ताकि लोग आप की फोटो को देख कर उसे खरीद ले, बता दे स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट्स से दुनिया भर के लॉग फोटो खरीदते है, फोटो वेबसाइट्स में बेस्ट शटरस्टॉक, (Shutterstock) फोटोशेल्टर (Photoshelter), और गेटी (Getty) इमेज जैसे बड़े नाम शामिल है। 

वीडियो बनाकर कमा सकते हैं पैसा (Video Making Job) 

आजकल यूट्यूब पर वीडियो देखना किसी नहीं पसंद है, यूट्यूब पर सब कुछ अवेलेबल हो जाता है जब भी हम किसी चीज को देखना चाहते हैं या फिर सीखना चाहते हैं, यूट्यूब पर सभी तरह के कैटेगरी के वीडियो मिल जाते हैं।

आप यूट्यूब पर अकाउंट बनाकर वीडियो डालकर भी पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको रोजाना दो से तीन वीडियो डालना होगा। दो-तीन महीने बाद आपका चैनल धीरे-धीरे ग्रो (Grow) होगा अगर आपने कांटेक्ट सही तरीके से और कॉपीराइट (Copyright) के बिना डाला तो।

इसके बाद आप विज्ञापन (Advertisement) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपके वीडियो में लगे विज्ञापन से आपकी यानी जनरेट होगी। 

फ्रीलांसर के तौर पर काम करना (Freelancer Job)

अगर आप वीडियो एडिटिंग करना जानते हैं, या फिर ब्लॉग लिखना जानते हैं तो आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

आजकल कई ऐसे वेबसाइट (Website) है जहा आप अपनी प्रोफाइल बना कर दुनिया भर से लोगो के नजर में आ सकते हैं और आपकी प्रोफाइल मजबूत हुई तो लोग आपको काम देंगे जैसे कि लोगो डिजाइन (Logo Design) करना या फिर वीडियो (Video Editing) एडिटिंग करना।

गूगल में ब्लॉग बनाकर कमाई (Making A Blog)

आपको इसमें इन्वेस्टमेंट भी कम लगेगा, बता दे गूगल के मदद से आप फ्री में ब्लॉग (Blog) बना सकते है और आर्टिकल लिख कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

आपको बस सही तरीके से ब्लॉग में काम करना होगा बिना किसी कॉपीराइट के इसके लिए आप ऑनलाइन कोर्स भी सीख सकते है या फिर यूट्यूब (YouTube) से भी आप इस बारे में नॉलेज हासिल कर सकते है।

ड्रॉपशीपिंग स्टोर (Dropshipping Store)

ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय के साथ, आप बिना किसी अग्रिम निवेश के एक ऑनलाइन स्टोर शुरू कर सकते हैं। ड्रॉपशीपिंग एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें आप बिना किसी इन्वेंट्री के उत्पादों को बेचते हैं।

जब कोई ग्राहक आपके स्टोर पर ऑर्डर देता है, तो आपूर्तिकर्ता उत्पाद को सीधे ग्राहक के दरवाजे पर भेज देता है। आपको कभी भी उत्पाद को स्वयं संभालना या देखना नहीं है।

ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय स्थापित करना और चलाना अपेक्षाकृत आसान है क्योंकि आपको इन्वेंट्री में निवेश करने या लॉजिस्टिक्स का प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है।

हालाँकि, ड्रॉपशीपिंग व्यवसायों को आपूर्तिकर्ताओं को खोजने और उनके साथ संबंध बनाने के लिए कुछ प्रयासों की आवश्यकता होती है। आपको अपने स्टोर की मार्केटिंग करने और उस पर ट्रैफ़िक लाने की भी आवश्यकता होगी।

यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने का एक आसान तरीका खोज रहे हैं, तो ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

अपनी कलाकृति ऑनलाइन बेचें (Sell your artwork online)

यदि आप एक कलाकार हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आपने अपनी कलाकृति को ऑनलाइन बेचने के बारे में सोचा है। आखिर वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने और अपना काम बेचने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है?

अच्छी खबर यह है कि आपके आर्टवर्क को ऑनलाइन बेचने के कई तरीके हैं। चाहे आप किसी ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से बेचना चाहते हों, अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हों, या दोनों के संयोजन का उपयोग करना चाहते हों, एक विकल्प है जो आपके काम आएगा।

जब आप अपना आर्टवर्क ऑनलाइन बेचना शुरू करते हैं, तो ध्यान रखने योग्य कुछ बातें यहां दी गई हैं:

  1. सही प्लेटफॉर्म चुनें
  2. बेहतरीन उत्पाद तस्वीरें बनाएं
  3. आकर्षक उत्पाद विवरण लिखें
  4. प्रतिस्पर्धात्मक रूप से अपने काम की कीमत दें
  5. नियमित रूप से अपने काम का प्रचार करें

कलाकृति को ऑनलाइन बेचना वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने और अपना काम बेचने का एक शानदार तरीका हो सकता है। आरंभ करने के साथ ही इन युक्तियों को ध्यान में रखें, और आप सफलता की ओर अग्रसर होंगे!

यह भी जाने:

Leave a Comment