Operation Green Yojana: सब्जी-फलों के परिवहन पर 50 फीसदी तक की छूट दे रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन

Operation Green Yojana: सब्जी-फलों के परिवहन पर 50 फीसदी तक की छूट दे रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन

Operation Green Yojana: 2020 में केंद्र सरकार ने आपरेशन ग्रीन नामक योजना का शुभारम्भ किया। इस योजना के तहत हिमालय अजर पुर्वोत्तर राज्यों को खास कर लाभ मिलेगा।

Operation Green Yojana

Operation Green Yojana

Operation Green के अंतर्गत 41 फलों और सब्जियों की सूची तैयार की गई है जिसको देश के किसी भी भाग में स्थानांतरित करने में लगने वाले परिवहन खर्च का 50% भुगतान सरकार करेगी। 

योजना के अंतर्गत आने आने वाले फलों की सूची

दोस्तों! 21 फलों को इस सूची में रख गया है। जिनके नाम क्रमशः आम(mango), केला, अमरूद, संतरा, लीची, मौसमी, कीवी, चूना, नीबू, अन्नानास, सेब, पपीता, अनार, नाशपाती, बादाम, चीकू, शकरकंद, जुनून का फल, कटहल, आँवला, किन्नौ। 

योजना के अंतर्गत आने वाली सब्जियो के नाम 

 19 सब्जियों को इस लिस्ट में नाम दिया गया है जो क्रमशः आलू, टमाटर, प्याज, लहसुन, फ्रेंच बीन्स, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, करेला, गोभी, हरि मिर्च, खीरा, मटर, बड़ी इलायची, ओकरा, अदरक, पत्ता गोभी, स्क्वाश, सूखी हल्दी हैं। 

इन फसलों को ज्यादातर पहाड़ी इलाकों और पूर्वोत्तर के राज्यों में उगाए जाते हैं क्योंकि वहाँ इनके लिए अनुकूल मौसम रहता है। अब 50% परिवहन में लगने वाले खर्च का वहन सरकार द्वारा किये जाने पर किसान भइयों को बहुत बड़ा लाभ होगा। जो पैसा transportation में लगता था अब वो पैसा किसान भाई फसल की पैदावार बढ़ाने में लगा सकते हैं और ज्यादा मुनाफा बना सकते हैं।

योजना का उद्देश्य (what is the aim of this scheme)?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कोरोना महामारी के समय किसान भाइयों को आर्थिक मदद करके उनकी स्थिति को अच्छी बनाए रखना है। कोरोना समय मे हर किसी की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो गयी है जिसके कारण खास कर किसान भाई अपनी फसल को देश के दूसरे भागों में नही भेज पा रहे हैं। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 50% परिवहन खर्च वहन करने की घोषणा की है। 

आपरेशन ग्रीन योजना का Implementation

इस योजना को सुचारू रूप से लागू करने के लिए सरकार ने फलों और सब्जियों को सूचिबद्ध किया है। इसके अलावा सरकार का लक्ष्य पिछड़े और आगे के लिंकेज पर भी काम करेगी ताकि योजना का लाभ अच्छे से मिल सके। केंद सरकार ने Lood Operation flood Scheme की तरह ही operation green scheme को लांच किया गया है। 

Operation flood को 1966 में launch किया गया था और यह बहुत successful भी हुए थी। 

इस योजना के माध्यम से TOP (Tomato, Onion, Potato) की फसल उत्पादन को बढ़ावा देना है। इन फसलों की क़ीमतों को नियंत्रित करने का भी कम इस योजना के तहत हो रहा है। सरकार ने 500 करोड़ रुपए जारी कर चुकी है। 

और भी जाने:

Leave a Comment