Pickle Business idea: सिर्फ 10,000 के लागत से शुरू करे ये बिजनेस, कमाई होगी लाखो में

Pickle Business idea: सिर्फ 10,000 के लागत से शुरू करे ये बिजनेस, कमाई होगी लाखो में

Pickle Business idea: बाजार में अचार का बिजनेस कभी बंद नहीं होता और इसका बिजनेस भी काफी फैला हुआ है देश भर में, लोग इस बिजनेस से मोटी रकम जमा रहे है, और एक खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं, जैसा कि आपको पता ही है आचार खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना देता है।

लोग आचार को खाने के साथ घर पर है या भर होटल में हो खाना पसंद करते है, ऐसे में आचार की डिमांड भी काफी ज्यादा है देश भर में, इसलिए अगर आप आचार का बिजनेस शुरू करते है तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

आचार के बिजनेस के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी कम से कम पैसों में आप आचार की बिजनेस शुरू कर सकते हैं, और यह कैसे होगा हम आपको इस लेख में बताएंगे, तो आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

Pickle Business idea

pickle business idea

अगर आपके मन में भी आचार का बिजनेस शुरू करने का खयाल आ रहा है तो हम आपको बता दें कि इस बिजनेस के लिए आपको 900 वर्ग फुट एरिया की जरूरत पड़ेगी।

आचार बनाने के लिए आपको इतने जगह की ज़रूरत तो पड़ेगी ही ताकि आप आचार को धोना, सुकाना, काटना और पैक कर सके। आप कम लागत से हर महीने मोटी कमाई कर सकते है आचार के बिजनेस को शुरू कर के। 

कितने पैसों से शुरू करना होगा बिजनेस 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप कम से कम 10000 रुपए का इंतजाम कीजिएगा, 10000 रुपए अगर आपके पास ना हो तो आप लोन भी ले सकते है सरकारी योजना के तहत आपको लोन में सब्सिडी भी मिलेगी, खेर बात करे इस बिजनेस की तो इसमें आपको काफी फायदा होने वाला है जिससे आप अपना लोन भी चुका सकेंगे जल्दी ही। 

घर में बना सकते हैं जगह (Start from Home)

आचार के बिजनेस (Pickle business) के लिए आप अपने घर में भी जगह बना सकते है। आपको करीब 900 वर्ग फुट की जगह की ज़रूरत पड़ेगी, आपको  ध्यान रखना है कि आचार लंबे वक्त तक सही सलामत रहे और इसके लिए सफाई से काम करना होगा। 

कितनी होगी कमाई प्रतिमाह (Pickle Business Income Monthly)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 10000 रुपए की निवेश करना होगा, और आपको हर महीने करीब 40000 रुपए की इनकम होगी। बता दे आपकी सालाना इनकम लाखों में होगी।

इस बिजनेस में आपको मेहनत, लगन और बुद्धि से काम करना होगा तभी आपका बिजनेस आगे बढ़ पाएगा और अगर आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड बनाकर  सही दिशा में शुरू करते हैं तो आपके बिजनस को देश भर में फैलने में देरी नहीं लगेगी। 

Steps to Start Pickle Business in India

भारत में अचार का व्यवसाय कम निवेश और उच्च रिटर्न के साथ एक बहुत ही लाभदायक उद्यम है। अचार भारतीय व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा है और लगभग हर भोजन में उपयोग किया जाता है। भारतीय खाने की बढ़ती लोकप्रियता के साथ अचार की मांग भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

Steps to Start Pickle Business in India

यदि आप कम निवेश और उच्च रिटर्न के साथ व्यवसाय के अवसर की तलाश में हैं, तो भारत में अचार का व्यवसाय शुरू करना आपके लिए सही विकल्प है। यहां हमने भारत में अचार का व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए, इस बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान की है।

Step 1: भारत में अचार के बाजार पर शोध करें (Research the market for pickles in India):

पहला कदम भारत में अचार के बाजार पर शोध करना है। आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि किस तरह के अचार की मांग है, मूल्य सीमा क्या है और संभावित ग्राहक कहां स्थित हैं।

Step 2: व्यवसाय मॉडल पर निर्णय लें (Decide on a business model):

भारत में अचार का व्यवसाय शुरू करने के लिए दो विकल्प हैं। आप या तो अपनी खुद की अचार निर्माण इकाई शुरू कर सकते हैं या किसी मौजूदा अचार ब्रांड की फ्रेंचाइजी बन सकते हैं।

यदि आपके पास पूंजी और विशेषज्ञता है, तो अपनी खुद की निर्माण इकाई शुरू करना एक अच्छा विकल्प होगा। अन्यथा, फ़्रैंचाइजी बनना एक बेहतर विकल्प होगा क्योंकि इसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है और फ़्रैंचाइज़र से तैयार बुनियादी ढांचे और समर्थन के साथ आता है।

Step 3: एक स्थान चुनें (Choose a location):

एक बार जब आप व्यवसाय मॉडल पर निर्णय ले लेते हैं, तो आपको अपने अचार व्यवसाय के लिए एक स्थान चुनना होगा। स्थान आपके लक्षित ग्राहकों द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है और आपकी निर्माण इकाई या फ्रैंचाइज़ी आउटलेट को समायोजित करने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।

Step 4: बुनियादी ढांचा स्थापित करें (Set up the infrastructure):

अगला कदम आपके अचार व्यवसाय के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा स्थापित करना है। यदि आप अपनी खुद की निर्माण इकाई शुरू कर रहे हैं, तो आपको एक उत्पादन लाइन स्थापित करने और कच्चे माल की खरीद करने की आवश्यकता है। यदि आप एक फ्रेंचाइजी बन रहे हैं, तो फ्रेंचाइज़र आपको आवश्यक बुनियादी ढाँचा प्रदान करेगा।

Step 5: अपने व्यवसाय का विपणन करें (Market your business):

आप चाहे जो भी व्यवसाय मॉडल चुनें, आपके अचार व्यवसाय की सफलता के लिए विपणन आवश्यक है। आपको अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता पैदा करने और विभिन्न मार्केटिंग चैनलों के माध्यम से अपने उत्पादों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

ये बुनियादी कदम हैं जिनका आपको भारत में अचार का व्यवसाय शुरू करने और अच्छा मुनाफा कमाने के लिए पालन करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास आवश्यक विशेषज्ञता और पूंजी है, तो आप निश्चित रूप से इस व्यवसाय में सफल हो सकते हैं।

कैसे हासिल करे लाइसेंस (How to get Food License)

आचार बिजनेस (Pickle Business) शुरू करने के बाद आपको लाइसेंस की जरूरत होगी, जबकि यह एक खाद्य पदार्थ है आपको FSSAI लाइसेंस की जरूरत होगी।

लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और आपको इसके लिए फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Food safety Standards authority of India) के ऑफिशल वेबसाइट Click here पर जाकर ऑनलाइन (Online form Filling) फॉर्म भर कर इसमें आवेदन करना होगा।

और भी जाने: 

Leave a Comment