Pickle Business idea: सिर्फ 10,000 के लागत से शुरू करे ये बिजनेस, कमाई होगी लाखो में

Pickle Business idea: बाजार में अचार का बिजनेस कभी बंद नहीं होता और इसका बिजनेस भी काफी फैला हुआ है देश भर में, लोग इस बिजनेस से मोटी रकम जमा रहे है, और एक खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं, जैसा कि आपको पता ही है आचार खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बना देता है। लोग आचार को खाने के साथ घर पर है या भर होटल में हो खाना पसंद करते है, ऐसे में आचार की डिमांड भी काफी ज्यादा है देश भर में, इसलिए अगर आप आचार का बिजनेस शुरू करते है तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। आचार के बिजनेस के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी कम से कम पैसों में आप आचार की बिजनेस शुरू कर सकते हैं, और यह कैसे होगा हम आपको इस लेख में बताएंगे, तो आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

pickle business idea

Low Budget Business idea

अगर आपके मन में भी आचार का बिजनेस शुरू करने का खयाल आ रहा है तो हम आपको बता दें कि इस बिजनेस के लिए आपको 900 वर्ग फुट एरिया की जरूरत पड़ेगी। आचार बनाने के लिए आपको इतने जगह की ज़रूरत तो पड़ेगी ही ताकि आप आचार को धोना, सुकाना, काटना और पैक कर सके। आप कम लागत से हर महीने मोटी कमाई कर सकते है आचार के बिजनेस को शुरू कर के। 

कितने पैसों से शुरू करना होगा बिजनेस 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप कम से कम 10000 रुपए का इंतजाम कीजिएगा, 10000 रुपए अगर आपके पास ना हो तो आप लोन भी ले सकते है सरकारी योजना के तहत आपको लोन में सब्सिडी भी मिलेगी, खेर बात करे इस बिजनेस की तो इसमें आपको काफी फायदा होने वाला है जिससे आप अपना लोन भी चुका सकेंगे जल्दी ही। 

घर में बना सकते हैं जगह (Start from Home)

आचार के बिजनेस (Pickle business) के लिए आप अपने घर में भी जगह बना सकते है। आपको करीब 900 वर्ग फुट की जगह की ज़रूरत पड़ेगी, आपको  ध्यान रखना है कि आचार लंबे वक्त तक सही सलामत रहे और इसके लिए सफाई से काम करना होगा। 

कितनी होगी कमाई प्रतिमाह (Pickle business income monthly)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 10000 रुपए की निवेश करना होगा, और आपको हर महीने करीब 40000 रुपए की इनकम होगी। बता दे आपकी सालाना इनकम लाखों में होगी। इस बिजनेस में आपको मेहनत, लगन और बुद्धि से काम करना होगा तभी आपका बिजनेस आगे बढ़ पाएगा और अगर आप अपने बिजनेस को एक ब्रांड बनाकर  सही दिशा में शुरू करते हैं तो आपके बिजनस को देश भर में फैलने में देरी नहीं लगेगी। 

कैसे हासिल करे लाइसेंस (How to get food license)

आचार बिजनेस (Pickle Business) शुरू करने के बाद आपको लाइसेंस की जरूरत होगी, जबकि यह एक खाद्य पदार्थ है आपको FSSAI लाइसेंस की जरूरत होगी। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और आपको इसके लिए फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Food safety Standards authority of India) के ऑफिशल वेबसाइट Click here पर जाकर ऑनलाइन (Online form Filling) फॉर्म भर कर इसमें आवेदन करना होगा।

और भी जाने: 

Leave a Comment