PM Aawas Yojana Helpline: नही मिल रहा आवास, करें यह काम जल्द मिल जाएगा घर

PM Aawas Yojana Helpline: दोस्तों! प्रधानमंत्री ने 2015 में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) को लागू किया था। बहुत से लोगों को इस योजना के तहत अपना घर मिल चुका है लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें आवास मिलने में दिक्कतें आ रही हैं। तो ऐसे क्या कारण हो सकते हैं और उन्हें कैसे ठीक किया जाय, इस Article में हम यही discuss करेंगें। 

कैसे करें आवेदन (How To Apply) ?

यदि आप भी आवास योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो सरकार के द्वारा बनाये गए आवास ऐप को download करके लॉगिन करें। इसके बाद माँगी गयी जानकारियों को भरें। जब आपका आवेदन हो जाता है तब केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थियों का चयन किया जाता है। उसके बाद इन लिस्ट को PMAY (Pradhan Mantri Awas Yojana) के portal पर upload कर दिया जाता है। 

किसे मिलता है इस योजना का लाभ (Who Will Get The Benefit) ?

प्रधानमंत्री की इस बहुप्रतीक्षित योजना का लाभ उन्ही को मिलता है जिनकी आयु 21 से 55 साल के बीच हो। इसके लिए यदि आप निम्न आर्थिक वर्ग ( EWS – Economically Weaker Section)  से आते हैं तो आपके परिवार की सालाना आय 3 लाख से अधिक नही होनी चाहिए। माध्यम वर्ग LIG के लिए परिवार की सालाना आय 3-6 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए। 

वही यदि आपकी सालाना आय 12 से 18 लाख है तो भी इस योजना का लाभ ले सकते है बस आपको आयकर रिटर्न (income tax return) के कागजात और अपना आय प्रमाण पत्र देना होगा। यदि आप अपना कोई छोटा मोटा व्यवसाय (business) करते है तो आपको आय प्रमाण पत्र देने की जरूरत नही है। 

दोस्तों! सरकार गरीबों के कल्याण के लिए बहुत ही सजग है और 2015 में पीएम आवास योजना के लोकार्पण के समय ही लक्ष्य बनाया था कि 2022 तक हर गरीब का आना घर होगा। सरकार ने इस योजना के तहत हर झुग्गी-झोपड़ी और कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों के लिए पक्के मकान का प्रबंध किया है। और जो लोग लोन लेकर घर बनाना चाहते हैं या फ्लैट लेना चाहते हैं उन्हें सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है। 

कैसे करें शिकायत (How To Complain)?

अगर आपको इस योजना के तहत आवास मिलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है या फिर कोई और समस्या आ रही है तो सरकार ने हर समस्या के समाधान के लिए व्यवस्था भी की है। आप चाहे तो इसका समाधान ग्राम पंचायत स्तर पर कर सकते हैं चाहे तो ब्लॉक, जिला या राज्य स्तर तक भी जा सकते हैं। हर जगह शिकायत निपटान की व्यवस्था की गई है। आप जैसे ही अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे, 45 दिन के भीतर ही उसका समाधान किया जाएगा। अगर आपको कोई serious problem आ रही है तो आप अपने स्थानीय आवास सहायक या प्रखंड आवास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। 

और भी जाने:

Leave a Comment