PM Gramin Ujala Yojana: के पूरे हुए 7 साल, सिर्फ 10 रुपए में मिल रहे है एलइडी बल्ब

PM Gramin Ujala Yojana: भारत में प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना (PM Gramin Ujala Yojana) को 7 साल पूरे हो चुके हैं, इस योजना (PM Gramin Ujala Yoajna) के तहत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले सभी परिवारों को तीन से चार एलईडी बल्ब (LED Bulb) मिलते हैं कम से कम कीमत में, आपको बता दे पीले बल्ब से बिजली की खपत ज्यादा होती है, इसलिए केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा ग्रामीण इलाकों में LED Bulb वितरण किया जा रहा है सिर्फ 10 रुपए में।

pm Gramin bulb Yojana

बता दे इस PM Gramin Ujala Yojana को अब 7 साल पूरे हो चुके है। इस PM Gramin Ujala Yojana को बिजली की खपत को बचाने के लिए सरकार द्वारा Launch किया गया है, और सबसे पहले पांडुचेरी में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था जिसे अब देश के कई राज्यों में जारी किया गया है।

एलईडी बल्ब पर्यावरण दूषित होने से बचाता है (LED bulb protects the environment from contamination)

एलईडी बल्ब के प्रयोग से प्रदूषण और ग्रीन हाउस उत्सर्जन में हर साल तीन 3.87 करोड़ टन CO2 की कमी होती है, सरकार ने भारत में दुनिया भर से सबसे ज्यादा एलईडी बल्ब वितरण करने की प्रोग्राम चला रखी है।

मेक इन इंडिया एलईडी बल्ब (Make in india LED bulb)

मेक इन इंडिया एलईडी बल्ब (Make in India LED Bulb) सबसे कम दाम में उपलब्ध किया जा रहा है सरकार द्वारा, बिजली की खपत को बचाते हुए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीबों की मदद भी की है बिजली की खपत को घटाकर।

कब शुरू हुआ था ये योजना (When was this Scheme Started)

आपको बता दे साल 2015 के 5 जनवरी को इस PM Gramin Ujala Yojana की शुरुआत की गई है, सरकार द्वारा जिसका नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना (Pradhan Mantri Gramin Ujala Yojana) रखा गया जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को केवल 10 रुपए में LED Bulb वितरण किए जा रहे है, बता दे  हर परिवार में तीन से चार बल्ब दिए जाते हैं। केंद्र सरकार (Central Government) के इस Gramin Ujala Yojana के तहत देश में करीब 20 से 25 करोड़ लोगों को 60 करोड़ LED दिए जाएंगे।

क्यों चलाई जा रही है यह योजना (Why is this Scheme being Run)

इस Gramin Ujala Yojana के तहत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के घर से पीले Bulb हटाकर Led Bulb लगवा रही है ताकि बिजली की खपत कम हो, और सीधे ग्राहक को भी लाभ हो। इससे पहले CESL ने साल 2021 में 1 दिन में 10 लाख से भी ज्यादा बल्ब वितरण करने का लक्ष हासिल किया था।

आपको बता दे इन बल्ब पर आपको 3 साल की वारंटी मिलेगी, आपको बता दें यह योजना उत्तर प्रदेश तेलंगाना, बिहार, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में चलाई जा रही है। इस योजना से सरकार हर साल बिजली विभाग में 250 करोड़ रुपए की बचत कर पाएगी, इस योजना को 2022 के 31 मार्च तक चलाया जाएगा।

Leave a Comment