Pradhan Mantri Gramin Ujala Yojana 2022: प्रधानमत्री ग्रामीण उजाला योजना के तहत, मात्र 10 रु. में LED बल्ब-ही-बल्ब

Pradhan Mantri Gramin Ujala Yojana 2022:पीएम ग्रामीण उजाला योजना 2022 (Pradhan Mantri Gramin Ujala Yojana) ग्रामीणों के लिए एक स्वर्णिम और आवश्यकता की चीज लेकर आई है। प्रधानमंत्री द्वारा ग्रामीण उजाला योजना (Gramin Ujala Yojana) को लेकर ग्रामीणों के लिए नए साल 2022 में तोहफे के रूप में देने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पुराने टंगस्टन से बने बल्ब के स्थान पर LED बल्ब प्रत्येक गांव तक पहुंचने का काम करना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना (Pradhan Mantri Gramin Ujala Yojana) जैसा कि इसके नाम से ही प्रतीत होता है कि इस योजना का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों में उजाला करने का है। और उजाला से मतलब सिर्फ बिजली पहुंचाना ही नही बल्कि LED बल्ब का सफेद और आकर्षक रोशनी की व्यवस्था करना है।

Pradhan Mantri Gramin Ujala Yojana

क्या है ग्रामीण उजाला योजना ? (What is Grameen Ujala Yojana)

सरकार इस चुनावी मौसम में एक से बढ़कर एक लुभावनी योजनाएं जनता को सुपुर्द करती चली जा रही है। ऐसी ही एक बेहद खूबसूरत योजना लेकर आई है जिसमे पीले बल्ब से छुटकारा मिलेगा। यह योजना खास ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बनाई गई है। जिसके अंतर्गत 5W, 7W, 9W के LED बल्बो का वितरण करेगी । जिसकी मार्केट में कीमत 200 रुपए से लेकर 500 रुपए तक है वह LED बल्ब ग्रामीणों को मात्र 10 रुपए में वितरित किया जाएगा। किसानों के खर्च एवं आय को ध्यान में रखते हुए इस LED बल्ब (LED Bulb) की कीमत मात्र 10/- रुपया रखी गई है। ग्रामीण उजाला योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं में सम्मिलित है।

ग्रामीण उजाला योजना से लाभ (Benefits of Gramin Ujala Yojana)

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना (Pradhan Mantri Gramin Ujala Yojana) से सबसे बड़ा लाभ बिजली की बचत और पर्यावरण में शांति है। इस योजना (Scheme) से जो प्रत्येक वर्ष बिजली की खपत होती है उसकी बचत होगी । सरकार हर साल 71,99,86,373,28 यूनिट बिजली सिर्फ ग्रामीण इलाकों में खर्च कर देती है । इसका कई गुना फैक्ट्रियों एवं शहरों में बिजली की खपत होती रहती है। सरकार की ग्रामीण उजाला योजना (Gramin Ujala Yojana) से निम्नलिखित लाभ होंगे –

  • पीएम ग्रामीण उजाला योजना (PM Gramin Ujala Ujala Yojana) से प्रत्येक गांव में बिजली एवं LED Bulb के जरिए सफेद रोशनी की व्यवस्था का लाभ होगा।
  • उजाला योजना (Ujala Yojana) का दूसरा बड़ा लाभ पीले बल्बों द्वारा उत्सर्जित कार्बन को कम करना एवं आंखों की रोशनी को जल्दी से जाने से बचाएगा।
  • ग्रामीण उजाला योजना (Gramin Ujala Yojana) से प्रत्येक वर्ष लगभग 250 करोड़ रुपए की बचत होगी।
  • सभी ग्रामीणों को मीटर लगवाकर सभी को LED बल्ब लगवाकर सभी के घरों में सफेद रोशनी होगी । यह LED Bulb मात्र 10 रुपए में प्रोवाइड कराया जाएगा।
  • योजना के आरंभ में ही 9 करोड़ LED बल्ब का वितरण बिजली मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है।
  • उत्तर प्रदेश में 36,74,41,809 करोड़ LED बल्ब का वितरण 24 जून, 2022 तक पूरा करा दिया जायेगा।

पीएम ग्रामीण उजाला योजना का किस किस को मिलेगा लाभ? (Who will get the benefit of PM Gramin Ujala Yojana)

केंद्र सरकार की इस नवीनतम योजना ” ग्रामीण उजाला योजना” का लाभ उठाने के लिए कुछ निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा –

  • आवेदक का भारतीय मूल का निवासी होना आवश्यक है।
  • आधार कार्ड
  • बिजली बिल की रसीद
  • घर में मीटर लगा होना चाहिए

Leave a Comment