PM Kisan E-Kyc 2022: अब KYC के बिना नहीं मिलेंगे योजना के तहत पैसे, ऐसे करे आवेदन

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू किया गया था प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और इसके तहत लघु और सीमांत किसान हर साल ₹6000 का लाभ उठा रहे थे। लेकिन अब उनके लिए एक विशेष खबर सामने आई है आपको बता दें अब उन किसानों को ईकेवाईसी कराना होगा नहीं तो उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा और एक जानकारी निकल कर आ रही है कि जिन किसानों ने इस योजना के तहत पंजीकरण करवाया है उनको अपनी जरूरी दस्तावेज किसान कल्याण विभाग में जमा करना होगा 31 जनवरी से पहले। 

PM Kisan E-Kyc 2022

PM Kisan E-Kyc 2022

कृषि निदेशक डॉक्टर वजीर सिंह के माने तो जिन किसानों ने इस योजना के तहत पंजीकरण करवाया है उनको एक ई-केवाईसी करना अनिवार्य है, इसके लिए वह अपने नजदीकी सीएससी (CSC) सेंटर में जा सकते हैं या फिर घर बैठे अपने मोबाइल से ऑफिशियल वेबसाइट click here पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। 

प्रधानमंत्री किसान सामान्य निधि योजना (PM Kisan Status) के तहत पंजीकरण करने वाले किसानों को यह साफ कहा गया है कि वह अपना केवाईसी जमा करवाएं, इस कार्य को शुरू करने के पीछे यह मतलब है कि धोखाधड़ी को रोकना, देश में हो रही कई तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए इस कदम को उठाया गया है ताकि किसानों का पैसा किसी और को जान जाए। 

ऐसे बहुत से किसान है जिन्होंने इस योजना के तहत पंजीकरण (Registration) करवाया है मगर उन्होंने अब तक अपने जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक पासबुक इन्हें नहीं दिया है और ऐसे किसानों को कहा गया है कि वह 31 जनवरी से पहले यह सब जमा करवा दें। इस कारण कई किसानों को इस योजना का अभी तक लाभ नहीं हुआ है। 

किसान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों के लिए अब ईकेवाईसी अनिवार्य हो गया है मगर दिसंबर मार्च की किस बिना केवाईसी के ही आ रही है इसलिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, कृषि विभाग के एक अधिकारी के अनुसार किसानों को फिलहाल चिंता करने की जरूरत नहीं है दिसंबर और मार्च इसके बाद अग्रिम किश्त के लिए ईकेवाईसी ( E-kyc) को अनिवार्य कर दिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री किस किसान निधि योजना की शुरुआत देश के सभी किसान भाइयों के लिए शुरू किया गया था, ताकि वह आर्थिक तंगी से निकलकर अपनी खेती अच्छे गुणवत्ता के साथ कर सके, मगर देश में ऐसे भी लोग हैं जो किसान बनकर फर्जीवाड़ा कर कर सरकार की दिए पैसे को हासिल कर लेते हैं। इसी फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए ईकेवाईसी अब अनिवार्य (E-kyc Mandatory) कर दिया गया है।

कैसे करें ईकेवाईसी सबमिट (How to Submit PM kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC)

  • इस योजना के तहत पंजीकृत किसान के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है, और किसान के आधार कार्ड के साथ अगर मोबाइल नंबर लिंक है तो वह खुद से ही KYC जमा कर सकते हैं अधिकारिक वेबसाइट Click here में जाकर 
  • जिन किसानों के आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक नहीं है वह नजदीकी सीएससी सेंटर (CSC Center) जाकर बायोमेट्रिक (Biometric) के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में KYC जमा कर सकता है 

Leave a Comment