PM Kisan FPO Yojana: किसानों को 15 लाख रुपये दे रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan FPO Yojana: मोदी सरकार एक बार फिर से किसानों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है, किसानों की एक समूह को 15 लाख की मदद की जाएगी सरकार की तरफ से। अगर आप किसान है और आप भी इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो कैसे करना है, हमने इस आर्टिकल में बताया है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

PM Kisan FPO Yojana

आपको बता दें Central Government ने फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन योजना को लेकर एक बड़ी घोषणा की है और कहा है कि किसानों के एक समूह को 15 लाख की आर्थिक मदद की जाएगी। इससे पहले सरकार ने 2020 को किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों  की मदद की है आर्थिक रूप से।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) आए दिन कई तरह के पहल कर रही है। अगर आप कृषि बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको बता दें पीएम किसान (FPO) एफपीओ योजना के तहत 15 लाख के लिए आपको 11 किसानों का एक ऑर्गेनाइजेशन (Organization) बनाना होगा।  जिसके बाद किसानों की संगठन को 15 लाख की आर्थिक मदद दी जाएगी केंद्र की और से। 15 लाख के मदद से किसान Organization कृषि और खेती से जुड़ी उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दबाए इत्यादि खरीद सकते हैं।

क्या होता है FPO

ये 11 किसानों की एक संघटन या कंपनी के रूप में होती है, को किसानों की सहायता करती है, और इसे सरकार के जरिए आगे बढ़ने में मदद मिलती है। बता दे ये संघटन कंपनी एक्ट के अंतर्गत आती है और इसे कई तरह के लाभ मिलती है सरकार से।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने साल 2020 में भारत के 5 राज्यों में प्रधान मंत्री FPO योजना के तहत FPO को शुरू किया था, जहां उन्होंने मधुमक्की पालक को स्थापित करने की घोषणा किए था। बता दे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऋषि को बिजनेस बनाने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं और साल 2020 में उन्होंने उत्तर प्रदेश में किसान उत्पादक संगठनों का शुभारंभ किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की आय दोगुना करने की प्रयास कर रहे हैं, इसी वजह से नरेंद्र मोदी किसानों को नए साल में गिफ्ट देने जा रहे हैं, किसान Business शुरू करने वाले संगठनों को आगे बढ़ने के लिए 15 लाख की आर्थिक मदद की जाएगी।

ये Scheme लागू होने से किसानों को अब किसी बिजोलिया से बात करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बता दे इस Scheme के तहत किसानों को 3 साल में यानी 2024 तक किश्तों में 6885 करोड़ दिए जाएंगे।

किसान FPO योजना के लाभ

  1. सभी FPO अपने सदस्य के लिए एक एग्रीगेटर के रूप में काम कर सकते हैं।
  2. भुगतान FPO में किया जाएगा जिसके बाद FPO अपने सदस्य में प्रधान कर सकती है।
  3. FPO सभी किसानों की सामूहिक मदद करेगी और किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने में मदद करेगी।
  4. इस योजना को देश भर में आदिवासी क्षेत्रों में तथा  जिलों में ब्लॉक स्तर तक फैलाया जाएगा।

कैसे करें आवेदन (How to Apply)

  • सबसे पहले आपको राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको FPO  के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको Registration करना होगा Form भर कर।
  • आपको आईडी प्रूफ पासबुक या Cancel Check को Scan करके Upload करना होगा और इसके बाद Submit करेंगे।

और भी जाने:

Leave a Comment