PM Kisan Maandhan Yojana: किसानों को हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan Maandhan Yojana: केंद्र सरकार किसानों के लिए कई तरह के योजना लागू कर रही है किसानों के कल्याण के लिए, कोरोना महामारी के बीच किसानों की आय को दुगना करने के लिए अलग-अलग राज्यों के सरकार कई योजनाओं को लागू कर चुकी है, जिसका लाभ किसान उठा रहे हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना जिसके तहत प्रतिवर्ष किसानों को 36000 रुपए दिए जाते हैं। अगर आप भी इस योजना में पंजीकरण (Registration) करवाकर लाभ उठाना चाहते हैं तो आप निश्चित रूप से हमारे इस लेख को पढ़कर इसमें आवेदन जरूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से। 

PM Kisan Maandhan Yojana

जैसा कि आपको पता है भारत एक कृषि प्रधान देश है भारत में तकरीबन 50 से 60% जनसंख्या पूरी तरह से हमारे कृषि (Farmers) पर निर्भर है। ऐसे में किसानों की चिंता करना सरकार के लिए अहम मुद्दा बन जाता है और सरकार इसीलिए आए दिन नए-नए योजना की शुरुआत करती है किसानों की आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए, प्रधानमंत्री मानधन योजना के तहत किसानों को हर महीने 3000 करके उनके बैंक खाते में भेज दिया जाता है जिससे वह अपना गुजारा और खेती को और भी अच्छी गुणवत्ता के साथ कर सके। 

आपको बता दें यह योजना पेंशन योजना की तरह है जब किसान 60 साल के हो जाएंगे तब उनको पेंशन की तरह हर महीने 3 हजार करके दिया जाएगा उनके बैंक खाते में।  बता दे इस योजना के तहत 18 साल के समय अगर आप शुरू करते हैं अकाउंट तो आपको 55 रुपए देने होते हैं और आप अगर 40 साल की उम्र में शुरू करते हैं तो आपको 200 रुपए का योगदान देना होता है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की पात्रता (Eligibility for PM Maandhan Yojana)

  • 18 वर्ष और उससे अधिक 40 वर्ष तक के किसान प्रधानमंत्री किसान मानधन  योजना में शामिल हो सकते हैं
  • पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होगा
  • अगर किसी किसान की मृत्यु हो जाती है तो पत्नी परिवार पेंशन के रूप में पेंशन का 50% प्राप्त कर सकेगी
  • जिन किसानों के पास 2 हेक्टर तक की कृषि योग्य भूमि होगा उन सभी छोटे और सीमांत किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर ₹3000 मासिक पेंशन किया जाएगा बैंक खाते में

कैसे करना होगा इस योजना में आवेदन (How to apply)

इसमें आवेदन के लिए सबसे पहले आपको नंद जी की कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा और इसके बाद आप जरूरी दस्तावेज जमा करेंगे आपको अपने बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी आवेदन पत्र के साथ आपको आपके आधार कार्ड को लिंक करना पड़ेगा।  इसके बाद किसान कार्ड किसान पेंशन खाता संख्या  आपको सौंप दिया जाएगा। अगर आप चाहे तो आप घर बैठे भी ऑनलाइन कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट Official Website पर जाकर भी कर सकते हैं इसके लिए आवेदन। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे किसान भाई कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में जाकर संपर्क कर सकते हैं या फिर जिला कृषि कार्यालय पहुंच कर भी इस बारे में पूछताछ करके अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

Leave a Comment