PM Kisan Samman Nidhi Yojana: इन जरूरी दस्तावेजों के बिना नहीं कर सकते किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन

PM kisan Samman Nidhi Yojana: भारत एक कृषि प्रधान देश है और इस देश में किसानों के फसल उगाने के बाद देशभर में यह फसल वितरण होता है और नागरिक अपना जीवन यापन कर पाता है, लेकिन अक्सर देश के किसान आर्थिक रूप से कमजोर हो जाते हैं और उन्हें कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ता है। किसानों की मदद करने के लिए सरकार ने भी कई योजना चला रखी है ऐसे ही एक योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है जिसके तहत किसानों के बैंक खाते में ₹6000 जमा किए जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो 2-2 की किस्त के हिसाब से कुल 6000 रुपए सलाना दिए जाते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

देशभर के कई किसानों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है जिन्हें इस योजना के तहत लाभ मिल रहे हैं, अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ इसमें आवेदन कर सकते हैं। लेकिन हम आपको बता दें ऐसी कुछ दस्तावेज है जो अगर आपके पास नहीं होती है तो आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं आपको इसमें आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने हेतु ज़रूरी दस्तावेज ( Important Documents for Applying PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 

  • आप को सर्वप्रथम जरूरत होती है आधार कार्ड की इसके बिना आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं ( Must have Aadhaar Card for Applying)
  • इसके बाद आपके पास मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए ( Must have mobile Number )
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए खसरा और खतौनी के कागजात भी जरूरी होती है, आपको बता दें खसरा में जमीन की पूरी जानकारी होती है, जिसे पटवारी बनवाता है और इसी खसरा के सर्टिफिकेट पर तहसीलदार के हस्ताक्षर होते हैं ( Land Record Certificate)
  • इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक खाता होना चाहिए, आपको मिलने वाली रकम इसी बैंक खाते में सीधे पहुंचाया जाता है सरकार की ओर से ( Must have a Running Bank Account ) 

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत लाभार्थियों को अब तक 10 किस्ते मिल चुकी है, योजना के तहत दसवीं किस्त में 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवार को 20000 करोड़ से अधिक रूपए डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में भेजे गए हैं। दसवीं किस्त इस साल के 1 तारीख को भेजी गई थी किसान अब अगले किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन हम आपको बता दें किसानों को 11वीं किस्त की पैसे जल्द ही मिलने वाले हैं सरकार की ओर से, खबर की मानें तो 11वीं किस्त अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में आ जाएगी, जिसमें किसानों को 2000 रुपया डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 

कई बार ऐसा देखा गया है कि किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं मिला है और इसके पीछे कारण यह हो सकता है कि आपके आवेदन करते वक्त कोई गलती हुई हो, या फिर आप के डाक्यूमेंट्स ठीक तरह से अपलोड ना हुआ हो, अगर आप शिकायत करना चाहते हैं या इसका समाधान पाने के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर (1800-1155-266) पर संपर्क कर सकते हैं। 

Leave a Comment