PM kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों को नहीं मिलेगा पैसा, देखें आपका नाम नहीं तो ..

PM kisan Samman Nidhi Yojana: साथियों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत अभी तक देश के करोड़ो किसानों को पैसा Transfer कर लाभ दिया चुका है। PM Kisaan Samman Yojna के अंतर्गत अभी तक 9 किस्तें बाटी जा चुकी हैं।

अभी 10वी क़िस्त का वितरण होना बाकी है। लेकिन सरकार ने ये घोषणा की है 1 जनवरी 2022 यानी कि आज के दिन ही 10वी क़िस्त का पैसा किसानों के खातों में ट्रांसफर करेगी और इस तरह से लगभग 10 करोड़ किसान भाइयों को मदद पहुँचाया जाया जाएगा।

PM kisan Samman Nidhi Yojana

क्या आपको भी मिलेगा लाभ ? (Will you also get Benefit)

वैसे तो सरकार की मंशा यही है कि देश का कोई बहु किसान भाई इस योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभ से वंचित न रहने पाए। अगर आप ने भी इस Samman Nidhi Yojna के लिए आवेदन किया है तो आप भी इसके लाभवृत्ती के अधिकारी है।

लेकिन यदि आपने आवेदन करते समय Form में कोई त्रुटि कर दी थी या कोई जानकारी गलत भर दी थी तो आपको इस योजना का लाभ नही मिलने वाला। बता दे कि अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो ऐसा करने वाले आप अकेले नही हैं और ये आकंड़ा लगभग 2 करोड़ के आसपास है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि 10वी क़िस्त के माध्यम से लगभग 10 करोड़ किसान भाई को इसका लाभ मिलने वाला है और 2,000 रुपए हर किसान के खाते में Transfer किया जाएगा।

आपको यह लाभ तभी मिलेगा जब आपका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के पोर्टल दर्ज होगा।

कैसे चेक करें पोर्टल पर अपना नाम ? (How to check your name on the Portal)

आपको किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 10वी क़िस्त का लाभ मिलेगा या नही इसे चेक करने के लिए सबसे पहले आपको official website पर जाना होगा। उसके बाद आपको ‘किसान कार्नर’ (Kisan Corner) का option दिखाई देगा। उसे “CLICK” करने के बाद आपको ‘लाभार्थियों की सूची’ के option पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको सभी details जैसे कि आपने राज्य का नाम, जिले का नाम, तहसील, ब्लॉक और गाँव का नाम भरना होगा। सभी जानकारी fill करने के बाद आपको Get status के option पर Click करना है। और इस तरह से आप अपना Status देख पाएंगे।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ? (What is Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana)

यदि आप यह तक आ गए हैं और आप को इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी नही है तो आपको को बता दूँ की इस बहुआयामी प्रधानमंत्री योजना (PM YOJANA) के माध्यम से हर साल देश के करोड़ो किसानों को 6’000 रुपये सालाना दिए जाने का प्रावधान है। ये सभी 6,000 एक साथ आपके खाते में नही Transfer किया जाएगा बल्कि 3 किस्तों में 2-2 हज़ार रुपये हर 4 महीने में एक बार दिया जाएगा। इस तरह से कुल 6,000 रुपये का सालाना लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री जी 10वी क़िस्त के उद्घाटन के समय ही 350 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को लगभग 14 हज़ार करोड़ से अधिक का अनुदान भी करेंगे। इस अनुदान से लगभग देश के सवा लाख और किसान भाई को लाभ मिलेगा।

Leave a Comment