Pm Kisan samman nidhi: 31 दिसम्बर तक करा लें यह काम, हाथों हाथ मिल जाएँगे 4 हज़ार रुपए

PM Kisan Samman Nidhi Update: भारत इकलौता देश है जहां आधी से ज्यादा आबादी कृषि पर निर्भर है इसीलिए भारत को कृषि प्रधान देश एवं खेती करने वालों को अन्नदाता कहा जाता है। किसान भारतीय समाज की रीढ़ की हड्डी होता है, यदि किसान खेती न करे तो हम भारत के विकास की कल्पना भी नहीं कर सकते। भारत सरकार ने किसानों के हित के लिए कई योजनाएं भी चलाईं है जिनमें से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan samman nidhi) योजना उनमें से एक है।

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

इस योजना के तहत भारत सरकार अन्नदाताओं को आर्थिक मदद देती है जिसमें भारत सरकर सालाना 6 हजार रुपये 3 किश्तों में देती ही जिसकी अब तक 9 किश्तें जारी की जा चुकी है। किसान अब दसवीं किश्त का इंतज़ार कर रहें हैं। दसवीं किश्त जारी होने से पहले PM Kisan samman nidhi yojana में एक बड़ा अपडेट किया गया है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

EKYC और राशन कार्ड जरूरी

Pm kisan yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा इसके साथ ही EKYC की भी अनिवार्यता कर दी गई है। नए पंजीकरण के तहत जो किसान आवेदन कर रहे हैं। उन्हें राशन कार्ड की डिटेल देनी होगी इसके अलावा उन्हें पंजीकरण के दौरान उपयोग में लाये जाने वे दस्तावेजों को स्कैन करके ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

सरकार ने पंजीकरण की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तय कर दी है ऐसे में जो किसान अब भी पंजीकरण से वंचित है वे अपना पंजीकरण करवाकर 2 किश्तों का लाभ एक साथ पॉआ सकते हैं। इस तरह आपको कुल 4 हजार रुपये का लाभ तुरन्त आपके खाते के मिल जाएगा।

Pm Kisan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आपके पास बैंक एकाउंट होना अनिवार्य है।
  • आपका खाता एकाउंट से लिंक हो।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • पहचान पत्र
  • खेती के कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

जल्द आ सकती है दसवीं किश्त

ऐसे किसान जो अब तक PM Kisan Samman Nidhi की 9 किश्तें प्राप्त कर चुके हैं वे दसवीं किश्त का इंटज़र कर रहें हैं तथा इंटरनेट पर PM kisan samman nidhi 10th kist kab ayegi, तरह तरह के कीवर्ड सर्च कर रहें है। आपको बता दें कि PM kisan samman nidhi 10th kist भारत सरकार नए साल की शुरुआत में जारी कर सकती है।

Leave a Comment