PM kisan Samman Nidhi Yojana: किसान योजना में अगर नहीं है नाम तो घर बैठे ऐसे करें पंजीकरण

PM kisan Samman Nidhi Yojana: देशभर के किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की योजनाओं की शुरुआत करती है, और ऐसे ही एक योजना के बारे में हम आज बात करने जा रहे हैं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को आर्थिक रूप से मदद पहुंचाने के लिए साल 2018 में शुरू किया गया था, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत साल 2018 में होने के बाद इसमें कई किसानों ने पंजीकरण करवाया है, इस योजना के तहत किसानों को प्रत्येक साल 6000 रुपया सलाना दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में तीन किस्तों में 2000 रुपए करके भेजे जाते हैं। अगर आपने अभी तक इस योजना के तहत पंजीकरण नहीं करवाया है तो हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप कैसे इस योजना के तहत पंजीकरण करवाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

PM kisan Samman Nidhi Yojana

PM kisan Samman Nidhi Yojana

केंद्र सरकार द्वारा हर साल 3 किस्तों में दो-दो हजार रूपए किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजे जाते हैं इस योजना के तहत। आपको बता दें अभी तक इस योजना के तहत कुल 10 किस्त जारी हो चुके हैं, और हाल ही में दसवीं किश्त के 2 हजार रूपए लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे गए हैं। इस योजना के तहत सीमांत और छोटे किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाता है जिनके पास 2 हेक्टर तक की खेती योग्य जमीन है। इस योजना का लाभ बिना रजिस्ट्रेशन के नहीं होता है और अगर आपने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है तो आपको कैसे यह करना है चलिए जानते हैं। 

कैसे करें आवेदन पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 

  • अगर आपके पास 2 हेक्टर खेती योग्य जमीन है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक हमने यहां दिया है Click here
  • ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करने के बाद आपके सामने किसान कॉर्नर (Kisan Corner) का विकल्प देखने को मिलेगा, इस पर क्लिक करने के बाद आपको नया किसान पंजीकरण (New Kisan Registration) पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म (Registration form) खुल जाएगा 
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी विवरण सही ढंग से भरे और सबमिट बटन (Submit Button) पर क्लिक कर दें 
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के काम के लिए रख सकते हैं 

पीएम किसान योजना में हुआ बड़ा बदलाव (PM kisan Yojana Big change in scheme)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव किया गया है, खबरों के अनुसार इस योजना में बड़ा बदलाव किया गया है इससे पहले किसान “पीएम किसान निधि योजना” की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल नंबर की मदद से बैंक खाते में कितने पैसे जमा किए गए हैं इसकी जानकारी ले सकते थे, मगर अब ऐसा नहीं होगा अब किसानों को इसके लिए आधार (Aadhaar Card details) और बैंक अकाउंट डिटेल (Bank account details) भी देनी पड़ेगी। इस योजना के तहत 12 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड किसानों को इस बदलाव से असर पड़ेगा,‌ किसान अब मोबाइल नंबर से कोई भी जानकारी चेक नहीं कर पाएंगे, अब आधार कार्ड और बैंक डिटेल्स भी चाहिए होगा इस योजना से जुड़ी कोई भी नई जानकारी हासिल करने के लिए। 

Leave a Comment