PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान योजना में अगर नहीं है नाम तो घर बैठे ऐसे करें पंजीकरण

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान योजना में अगर नहीं है नाम तो घर बैठे ऐसे करें पंजीकरण

PM kisan Samman Nidhi Yojana: देशभर के किसानों के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की योजनाओं की शुरुआत करती है, और ऐसे ही एक योजना के बारे में हम आज बात करने जा रहे हैं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों को आर्थिक रूप से मदद पहुंचाने के लिए साल 2018 में शुरू किया गया था। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत साल 2018 में होने के बाद इसमें कई किसानों ने पंजीकरण करवाया है, इस योजना के तहत किसानों को प्रत्येक साल 6000 रुपया सलाना दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में तीन किस्तों में 2000 रुपए करके भेजे जाते हैं।

अगर आपने अभी तक इस योजना के तहत पंजीकरण नहीं करवाया है तो हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप कैसे इस योजना के तहत पंजीकरण करवाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

PM kisan Samman Nidhi Yojana

केंद्र सरकार द्वारा हर साल 3 किस्तों में दो-दो हजार रूपए किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट भेजे जाते हैं इस योजना के तहत। आपको बता दें अभी तक इस योजना के तहत कुल 10 किस्त जारी हो चुके हैं, और हाल ही में दसवीं किश्त के 2 हजार रूपए लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे गए हैं।

इस योजना के तहत सीमांत और छोटे किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाता है जिनके पास 2 हेक्टर तक की खेती योग्य जमीन है।

इस योजना का लाभ बिना रजिस्ट्रेशन के नहीं होता है और अगर आपने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है तो आपको कैसे यह करना है चलिए जानते हैं। 

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ? (What is Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana)

यदि आप यह तक आ गए हैं और आप को इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी नही है तो आपको को बता दूँ की इस बहुआयामी प्रधानमंत्री योजना (PM YOJANA) के माध्यम से हर साल देश के करोड़ो किसानों को 6’000 रुपये सालाना दिए जाने का प्रावधान है।

ये सभी 6,000 एक साथ आपके खाते में नही Transfer किया जाएगा बल्कि 3 किस्तों में 2-2 हज़ार रुपये हर 4 महीने में एक बार दिया जाएगा। इस तरह से कुल 6,000 रुपये का सालाना लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री जी 10वी क़िस्त के उद्घाटन के समय ही 350 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को लगभग 14 हज़ार करोड़ से अधिक का अनुदान भी करेंगे। इस अनुदान से लगभग देश के सवा लाख और किसान भाई को लाभ मिलेगा।

PM kisan Samman Nidhi Yojana

कैसे करें आवेदन पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 

  • अगर आपके पास 2 हेक्टर खेती योग्य जमीन है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक हमने यहां दिया है Click here
  • ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करने के बाद आपके सामने किसान कॉर्नर (Kisan Corner) का विकल्प देखने को मिलेगा, इस पर क्लिक करने के बाद आपको नया किसान पंजीकरण (New Kisan Registration) पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म (Registration form) खुल जाएगा 
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी विवरण सही ढंग से भरे और सबमिट बटन (Submit Button) पर क्लिक कर दें 
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के काम के लिए रख सकते हैं 

पीएम किसान योजना में हुआ बड़ा बदलाव (PM Kisan Yojana Big change in scheme)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव किया गया है, खबरों के अनुसार इस योजना में बड़ा बदलाव किया गया है इससे पहले किसान “पीएम किसान निधि योजना” की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने मोबाइल नंबर की मदद से बैंक खाते में कितने पैसे जमा किए गए हैं इसकी जानकारी ले सकते थे, मगर अब ऐसा नहीं होगा अब किसानों को इसके लिए आधार (Aadhaar Card details) और बैंक अकाउंट डिटेल (Bank account details) भी देनी पड़ेगी।

इस योजना के तहत 12 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड किसानों को इस बदलाव से असर पड़ेगा,‌ किसान अब मोबाइल नंबर से कोई भी जानकारी चेक नहीं कर पाएंगे, अब आधार कार्ड और बैंक डिटेल्स भी चाहिए होगा इस योजना से जुड़ी कोई भी नई जानकारी हासिल करने के लिए। 

कैसे चेक करें पोर्टल पर अपना नाम ? (How to check your name on the Portal)

आपको किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 10वी क़िस्त का लाभ मिलेगा या नही इसे चेक करने के लिए सबसे पहले आपको official website पर जाना होगा। उसके बाद आपको ‘किसान कार्नर’ (Kisan Corner) का option दिखाई देगा। उसे “CLICK” करने के बाद आपको ‘लाभार्थियों की सूची’ के option पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको सभी details जैसे कि आपने राज्य का नाम, जिले का नाम, तहसील, ब्लॉक और गाँव का नाम भरना होगा। सभी जानकारी fill करने के बाद आपको Get status के option पर Click करना है। और इस तरह से आप अपना Status देख पाएंगे।

आवेदन करने हेतु ज़रूरी दस्तावेज (Important Documents) 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

आपको आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों (Documents) की जरुरत पड़ेगी अतः इन दस्तावेजों को पहले से ही तैयार रखें जो निम्न हैं :-

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. खतौनी की नकल
  6. पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  7. बैंक एकाउंट डिटेल
  8. आवेदक 18 वर्ष की आयु पार कर चुका होना चाहिए।

आप को सर्वप्रथम जरूरत होती है आधार कार्ड की इसके बिना आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके बाद आपके पास मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। इस योजना में आवेदन करने के लिए खसरा और खतौनी के कागजात भी जरूरी होती है।

आपको बता दें खसरा में जमीन की पूरी जानकारी होती है, जिसे पटवारी बनवाता है और इसी खसरा के सर्टिफिकेट पर तहसीलदार के हस्ताक्षर होते हैं (Land Record Certificate).

इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक खाता होना चाहिए, आपको मिलने वाली रकम इसी बैंक खाते में सीधे पहुंचाया जाता है सरकार की ओर से (Must have a Running Bank Account).

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत लाभार्थियों को अब तक 10 किस्ते मिल चुकी है, योजना के तहत दसवीं किस्त में 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवार को 20000 करोड़ से अधिक रूपए डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में भेजे गए हैं।

दसवीं किस्त इस साल के 1 तारीख को भेजी गई थी किसान अब अगले किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन हम आपको बता दें किसानों को 11वीं किस्त की पैसे जल्द ही मिलने वाले हैं सरकार की ओर से, खबर की मानें तो 11वीं किस्त अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में आ जाएगी, जिसमें किसानों को 2000 रुपया डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 

कई बार ऐसा देखा गया है कि किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं मिला है और इसके पीछे कारण यह हो सकता है कि आपके आवेदन करते वक्त कोई गलती हुई हो, या फिर आप के डाक्यूमेंट्स ठीक तरह से अपलोड ना हुआ हो, अगर आप शिकायत करना चाहते हैं या इसका समाधान पाने के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर (1800-1155-266) पर संपर्क कर सकते हैं। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number

PM kisan samman nidhi yojana helpline number

साथियों प्रधानमंत्री ने किसान भाइयों के लिए बहुत ही प्रतीक्षित योजना का आरम्भ किया है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) रखा गया है। यह एक बहुत ही क्रांतिकारी और किसानों को सीधे लाभ पहुचाने वाली योजना मानी जा रही है। इस योजना के तहत देश के हर एक किसान भाई को लाभ पहुचाने की कोशिश है।

आप को बता दूँ की इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत देश के हर एक कोने से आने वाले किसान बंधुओं को सालाना ₹6,000 रुपये दिए जाएंगे।

आपको बता दूँ की अभी तक इस PM Kisaan Samman Nidhi Yojna के अंतर्गत 9 किस्तें बाटी जा चुकी हैं। 10वी क़िस्त बाटने की तैयारी बहुत जोरों शोरों से चल रही हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आगामी चुनाव को देखते हुए सरकार भी अपनी सभी योजनाओं को लेकर बहुत ही सक्रिय हो गयी है। तो ऐसे में आपके लिए अच्छा होगा गई जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन करें और इसका लाभ उठाएं।

आपको बताता चलूँ की अभी तक प्रधानमंत्री की किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत लगभग 44,000 करोड़ रुपये वितरित कर किसानों को लाभ पहुचाया जा चुका है। आप को भी अगर इस बहुआयामी योजना का लाभ लेना है तो जल्द से जल्द आवेदन करें।

आवेदन में सुधार कैसे करें? (How to improve the application)

आवेदन में सुधार करने के लिए दोनो तरीके Available हैं। आप चाहे तो online या offline किसी भी तरह से correction कर सकते हैं। Online सुधार करने के लिए आपको किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की official website पर visit करना होगा। वहीं offline सुधार करवाने के लिए आपको अपनी तहसील के लेखपाल या पटवारी से सम्पर्क करना होगा।

आपकी जानकारी खातिर बताता चलूँ की 9 अगस्त 2022 तक Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana की 9 किस्तें वितरित की जा चुकी हैं और 10वी क़िस्त को वितरित किये जाने की तैयारी चल रही है।

इस किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अभी तक 9.5 करोड़ किसान भाइयों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है और लगभग 7.5 करोड़ किसानों का आधार का जरिये सत्यापन किया जा चुका है।

PM Kisan Samman Nidhi Update

भारत इकलौता देश है जहां आधी से ज्यादा आबादी कृषि पर निर्भर है इसीलिए भारत को कृषि प्रधान देश एवं खेती करने वालों को अन्नदाता कहा जाता है।

किसान भारतीय समाज की रीढ़ की हड्डी होता है, यदि किसान खेती न करे तो हम भारत के विकास की कल्पना भी नहीं कर सकते। भारत सरकार ने किसानों के हित के लिए कई योजनाएं भी चलाईं है जिनमें से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना उनमें से एक है।

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

इस योजना के तहत भारत सरकार अन्नदाताओं को आर्थिक मदद देती है जिसमें भारत सरकर सालाना 6 हजार रुपये 3 किश्तों में देती ही जिसकी अब तक 9 किश्तें जारी की जा चुकी है।

किसान अब दसवीं किश्त का इंतज़ार कर रहें हैं। दसवीं किश्त जारी होने से पहले PM Kisan Samman Nidhi Yojana में एक बड़ा अपडेट किया गया है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

EKYC और राशन कार्ड जरूरी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा इसके साथ ही EKYC की भी अनिवार्यता कर दी गई है।

नए पंजीकरण के तहत जो किसान आवेदन कर रहे हैं। उन्हें राशन कार्ड की डिटेल देनी होगी इसके अलावा उन्हें पंजीकरण के दौरान उपयोग में लाये जाने वे दस्तावेजों को स्कैन करके ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

सरकार ने पंजीकरण की आखिरी तारीख 31 दिसंबर तय कर दी है ऐसे में जो किसान अब भी पंजीकरण से वंचित है वे अपना पंजीकरण करवाकर 2 किश्तों का लाभ एक साथ पॉआ सकते हैं। इस तरह आपको कुल 4 हजार रुपये का लाभ तुरन्त आपके खाते के मिल जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आपके पास बैंक एकाउंट होना अनिवार्य है।
  • आपका खाता एकाउंट से लिंक हो।
  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • पहचान पत्र
  • खेती के कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

जल्द आ सकती है दसवीं किश्त

ऐसे किसान जो अब तक PM Kisan Samman Nidhi की 9 किश्तें प्राप्त कर चुके हैं वे दसवीं किश्त का इंटज़र कर रहें हैं तथा इंटरनेट पर “PM Kisan Samman Nidhi 10th Kist kab ayegi“, तरह तरह के कीवर्ड सर्च कर रहें है। आपको बता दें कि PM Kisan Samman Nidhi 10th Kist भारत सरकार नए साल की शुरुआत में जारी कर सकती है।

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment