PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में इस महीने आएंगे 11वीं किस्त के 2000 रुपए

PM Kisan Yojana 11th Installment: केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से देशभर के किसानों के लिए कई तरह की स्कीम देशभर में लागू है जिसके तहत किसानों को फायदा होता है, ताकि वह अपने खेती को अच्छे से कर सके तथा अपने जीवन को अच्छे तरीके से काट सके बिना किसी आर्थिक तंगी से गुजरते हुए, ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री ने शुरू किया था जिसका नाम पीएम किसान योजना है, और इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपए तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। 

PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत देशभर के किसानों को साल में तीन बार 2000 रुपए कर के किसानों के बैंक खाते में धनराशि पहुंचाया जाता है, पूरे साल में 6000 का आर्थिक लाभ मिलता है किसानों को। आपको बता दें सरकार ने 1 जनवरी 2022 को ही दसवीं किश्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी है, अब किसानों को अगली किश्त का बेसब्री से इंतज़ार है, तो आइए जानते है कब तक किसानों को अगली किश्त मिल सकती है। 

किसानों को प्रति वर्ष 8000 रुपए मिलेंगे 

सूत्रों की मानें तो सरकार की ओर से किसानों के लिए दिए जाने वाले योजना के तहत ₹6000 को बढ़ाकर ₹8000 कर दिया जा सकता है, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2022 को केंद्रीय बजट पेश कर सकते हैं, खबरों की माने तो 2022 के बजट में किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए नीतिगत उपायों की घोषणा की जा सकती है। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

आपकी जानकारी के लिए बता दें साल 2018 देशभर में इस योजना को शुरू किया गया था, और देश भर में अब तक करोड़ों किसानों को पीएम किसान निधि योजना के तहत जोड़ा जा चुका है, तब से लेकर अब तक किसानों को 10 बार उनके बैंक खाते में पैसे भेजे गए है, इस हिसाब से अगर देखा जाए तो अब तक किसानों को सरकार 20 हजार रूपए ट्रांसफर कर चुकी है, जिससे किसानों को काफी लाभ हुआ है। 

अप्रैल में आ सकती है 11वीं किस्त के पैसे

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो किसान निधि योजना के तहत 11वीं किस्त के ₹2000 अप्रैल महीने में मिल सकते हैं,  आपको बता दें हर 4 महीने के अंतराल में किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2000 की किस्त दिया जाता है। हर वित्त वर्ष में पहली किस्त 1 अप्रैल से लेकर 1 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 21 मार्च के बीच किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है।  हाल ही में खबर यह आई थी कि किसानों के बैंक खाते में दसवीं किश्त जा चुकी है जो ₹2000 की थी, और यह जनवरी महीने में ही दिया गया था। तो अब ये बताया जा रहा है किसानों को अगली किश्त का पैसा अप्रैल महीने तक मिल सकते है। अगर आपके बैंक खाते में इस योजना के तहत दसवीं किस्त के पैसे अब तक नहीं आए हैं तो शायद आप के जमा किए दस्तावेज में किसी भी तरह का गलती हो सकता है इस वजह से आपको पैसे नहीं मिले हैं, इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वाले व्यक्ति या फिर वकील, डॉक्टर, सीए, पब्लिक सेक्टर कंपनी के कर्मचारी और रिटायर्ड कर्मचारियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। 

Leave a Comment