PM KUSUM YOJANA: सोलर पम्प पर 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन

PM KUSUM YOJANA: सोलर पम्प पर 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन

PM KUSUM YOJANA: देश के प्रधानमंत्री ने किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाअभियान योजना का शुभारम्भ किया है जो कि कुसुम योजना (KUSUM) के नाम से ज्यादा प्रचलित है। 

सरकार की ओर से किसानों के लिए सूर्य योजना/ कुसुम योजना शुरू कर दिया गया है, इस योजना के तहत सीमांत और गरीब तबके की किसानों को सूर्य ऊर्जा से चलने वाली सोलर पंप वितरण किए जाएंगे, इस योजना के तहत किसानों को डीजल से चलने वाली सिंचाई की मशीन के बदले सूरज की किरण से उत्पन्न होने वाली पावर से चलने वाली मशीन प्रदान किया जाएगा, जिससे किसानों का लाभ होगा।

अगर आप भी इस बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो हमारे इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ें। हमने यहां इसी योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी दी है और इस योजना के तहत आपको कैसे आवेदन करना है इसके बारे में मैं भी हमने बताया है। 

PM KUSUM YOJANA

pm kusum yojana

इस योजना के तहत किसान भइयों को सोलर पम्प दिया जाना है। इस योजना का लाभ खासकर उन किसानों को होगा जो बंज़र भूमि क्षेत्र से आते हैं या जिनके यह वर्षा कम होती है और जो क्षेत्र सूखा प्रभावित है। वर्षा न होने के कारण फसल नष्ट हो जाती है और किसान भाई के पास इतना पैसा भी नही होता कि वो डीजल-पेट्रोल से चलने वाली मशीन से खेत की सिंचाई कर सकें।

तो इन सब समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सरकार ने सोलर पम्प (solar pump) देने का फैसला किया है। इसमें न तो डीज़ल लगता है और न ही पेट्रोल लगता है सिर्फ सूरज की रोशनी से ही इसका काम हो जाता है और थोड़ी बहुत बिजली की जरूरत होती है जिसका खर्च भी सरकार ही देगी। 

Pradhan Mantri Kisan Urja Suraksha evam Utthaan Mahabhiyan (KUSUM Yojana)

इस योजना के तहत किसानों को सोलर सब्सिडी स्कीम देने की भी योजना की गई है। इस योजना को सरकार द्वारा इस उद्देश्य से लाया गया है ताकि देश में 3 करोड़ से भी ज्यादा डीजल से चलने वाली सिंचाई के पंप मशीन को सूर्य ऊर्जा से चलने वाली पंप में परिणित करना।

इस वजह से डीजल और बिजली से होने वाली खबर को कम किया जा सकता है इससे किसानों के ऊपर से काफी ज्यादा बोझ हट जाएगा और इस योजना के सहारे किसानों के पैसों का बचत भी हो जाएगा। 

कुसुम योजना के मुख्य उद्देश्य (Objectives)

  • प्रधानमंत्री सोलर पंप वितरण योजना के तहत पहले चरण में 17 लाख से भी ज्यादा डीजल पंप मशीन को सूर्य ऊर्जा से चलने वाली मशीनों में बदला जाएगा 
  • किसानों को सोलर कुसुम सोलर सब्सिडी स्कीम के तहत दुगना लाभ प्रदान किया जाएगा
  • कुसुम सोलर सब्सिडी स्कीम से 28000 मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन किया जा सकेगा

कुसुम योजना के सहारे किसान बिजली की बचत कर सकेंगे और सूर्य के किरण से बिजली उत्पन्न होने से वह इस बिजली से सिंचाई भी कर सकेंगे और अतिरिक्त उत्पन्न हुई बिजली को ग्रिड में बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं, इससे सभी किसानों को दुगना लाभ मिलने वाला है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत जितना भी खर्चा आता है किसानों को सिर्फ उसका 10 परसेंट ही देना पड़ता है, राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों एक साथ कुसुम योजना में आने वाले खर्च का भुगतान करेंगे, कुसुम योजना के तहत आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ गाइडलाइंस भी दिए गए हैं जिसे आप को पूरी तरह से जान लेना होगा। 

क्या-क्या लगेंगे दस्तावेज? (Essential documents)

आवेदन करते समय निम्न दस्तावेज अपने पास रखें: 

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • निवास प्रमाण पत्र

इस योजना के लाभार्थी (Beneficiaries of this scheme)?

कुसुम योजना का लाभ किसानों को तो मिलेगा ही साथ ही साथ सहकारी समितियों, किसानों के समूह, पंचायत, किसान उत्पादक संगठन आदि लोगों को भी मिल सकता है। 

कुसुम योजना का लक्ष्य (Aim of this scheme)

सरकार ने 2022 तक 3 करोड़ सोलर पम्प स्थापित करने हैं। इस योजना के तहत जो सोलर पम्प आपको मिलेगा उसका लागत का 10% आपको देना होगा बाकी का खर्च इसके तहत आवेदक को Solar Pump के लिए प्रति मेगावाट 5000₹ GST के साथ पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।

हाल ही में 13 नवंबर को इस योजना का क्षेत्र बढ़ा दिया गया है। अब किसान अपना बिजली संयंत्र बंजर, परती, दलदल भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगा सकते हैं। 

कुसुम योजना में कैसे करें ऑनलाइन आवेदन (How to apply for PM Kusum Yojana)

PM Kusum Yojana 2022
  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा इसके लिए यहां Visit here क्लिक करे
  2. इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  3. प्रधानमंत्री कुसुम योजना ऑनलाइन पंजीकरण आपके स्क्रीन पर दिखाई देना इस पर आपको क्लिक करना है 
  4. इसके बाद आपको फॉर्म भरना होगा जिस पर आपको अपना पर्सनल डीटेल्स नाम, फोन नंबर इत्यादि के साथ भरकर सबमिट करना है
  5. आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक पासबुक, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी 
Apply for PM Kusum YojanaClick here
Official Websitehttps://mnre.gov.in/
यह भी पढ़ें:

FAQs – PM KUSUM YOJANA

What is PM Kusum Yojana scheme?

The Pradhan Mantri Kusum Yojana is a scheme that was launched by the government of India in order to provide solar pumps to farmers across the country. Under this scheme, the government will provide financial assistance to farmers for the purchase and installation of solar pumps. In addition, the government will also provide subsidies for the maintenance and repair of these pumps.

How can I apply for PM Kusum Yojana?

You can apply for PM Kusum Yojana by visiting the official website of the scheme. Alternatively, you can also contact your nearest Gram Panchayat or PMU office.

When was PM Kusum Yojana started?

The Pradhan Mantri Kusum Yojana was started in the year 2019. The main objective of this scheme is to provide financial assistance to farmers for installing solar pumps.

Leave a Comment