PM Shram Yogi Maandhan Scheme: इस योजना में केवल 1.80 रुपए के निवेश से मिलेंगे जीवन भर पेंशन

PM Shram Yogi Maandhan Scheme: प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना की शुरुआत देशभर के  असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए किया गया है, देश भर में Unorganized सेक्टर में काम करने वाले कामगारों की संख्या काफी बढ़ी है और यह श्रमिक अपने उम्र होने के बाद काम नहीं कर पाते और इस वजह से उनकी इनकम का जरिया पूरी तरह से खत्म हो जाता है, इस बात को ध्यान में रखकर नरेंद्र मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की है, तो चलिए जानते हैं इस योजना के तहत क्या-क्या लाभ मिलता है और कैसे आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। 

PM Shram Yogi Maandhan Scheme

PM Shram Yogi Maandhan Scheme

PM SYMY: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना में अब तक लाखों लोगों ने पंजीकरण करवाया है, इस योजना से जुड़ी ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार अब तक इस योजना के साथ 46 लाख 25 हजार 631 लोग जुड़ चुके हैं, वहीं पीएम किसान मानधन योजना में अब तक 18 लाख 40 हजार 405 लोगों ने पंजीकरण करवाया है। 

इस स्कीम की खास बात यह है कि इस स्कीम के लिए आवेदन करने वाले का साथ सरकार भी देती है, बता दे कि सरकार आपके निवेश की गई रकम जितना ही राशि प्रदान करती है अंत में, स्कीम का लाभ उठाने के लिए 18 साल से ही आप शुरू कर सकते है निवेश, लेकिन इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आपकी मंथली सैलेरी 15000 रुपए के नीचे हो। 

इस योजना में आवेदन करने हेतु पात्रता/शर्तें 

  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना मैं 18 से लेकर 40 साल के युवा पंजीकरण कर सकते हैं 
  • अगर आपकी सैलरी 15,000 से अधिक है मंथली तो आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं 
  • अगर आप इनकम टैक्स फाइल ( Income Tax) करते हैं तो आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं 
  • अगर आप ईपीएफओ (EPFO), एनपीएस (NPS) या ESIC के मेंबर है तो आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते हैं 

केबल 1.80 रुपए के निवेश में जीवन भर पेंशन

अगर आपकी उम्र 18 साल है और आप इस योजना के तहत हर महीने ₹55 जमा करते हैं तो आप प्रतिदिन ₹1.80 का निवेश करते हैं। इस हिसाब से आपको आपके 60 वर्ष के बाद हर महीने 3000 का पेंशन मिलेगा। सरकार की इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अपने बुढ़ापे में पेंशन के सहारे आर्थिक तंगी से गुजरना नहीं पड़ेगा। 

आपको बता दें इस योजना में आवेदन करना काफी आसान है और आप घर बैठे ऑनलाइन प्रधानमंत्री मानधन योजना ( Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Scheme) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म फिल अप करके आवेदन कर सकते हैं। 

कैसे करें आवेदन ( How to Apply PM SYMY)

  • प्रधानमंत्री मानधन योजना ( PM SYMY) में आवेदन के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है Click here
  • होम पेज पर आपको क्लिक हियर टू अप्लाई ( Click here to Apply now) के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको सेल्फ एंप्लॉयमेंट ( Self Enrollment) का ऑप्शन दिखाई देगा 
  • इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे और आगे की प्रक्रिया पूरी करेंगे 
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आप अपनी महत्वपूर्ण जानकारी भरकर दस्तावेजों को अपलोड कर इस योजना में आवेदन कर सकते हैं 

Leave a Comment