PM SVANIDHI YOJANA: सरकार देगी खाते में 10 हजार रुपये, करना होगा यह काम

PM SVANIDHI YOJANA: भारत में बेरोजगारी (Unemployment) की समस्या बहुत है इसलिए आम आदमी रोजगार की तलाश में कोई न कोई छोटा व्यवसाय (Business) पकड़ लेता हूं जिससे उसकी आमदनी (Income) का स्त्रोत बन जाता है। देश मे कई लोग ऐसे हैं जो रेहड़ी पटरी, स्ट्रीट वेंडिंग व्यवसाय से जुड़े हैं। तथा गली-गली फेरी लगाते हैं तथा फुटपाथ पर अपना सामान बेचते हैं। ऐसे लोगों को आर्थिक मदद तथा अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए सरकार सहायता दे रही है। सरकार ने PM Svanidhi Yojana की शुरुआत की है जिसके तहत रेहड़ी पट्टी, फेरी वाले आदि जो छोटे व्यवसायों से जुड़े हैं उन्हें लोन मुहैया कराई जा सके। आगे इस लेख में हम PM Svanidhi Yojana के बारे में विस्तार से जानेंगे साथ ही इस योजना (Scheme) के तहत कैसे आवेदन करें कि पूरी जानकारी आपको देंगे।

PM SVANIDHI YOJANA

पीएम स्वनिधि योजना क्या है ? ( PM Svanidhi Yojana kya hai)

भारत सरकार (Indian Government) द्वारा कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं जिनमें आम नागरिकों गरीबों को आर्थिक मदद मिले। इसी क्रम में भारत सरकार (Indian Government) द्वारा PM Svanidhi Yojana की शुरुआत की है जिसके तहत रेहड़ी पटरी, फेरी वाले, फुटपाथ पर सब्जी, ठेला लगाने वाले लोगों को सरकार 10 हजार की आर्थिक मदद देती है। ऋण लेने के बाद लाभार्थी 7 प्रतिशत की ब्याज दर से हर तिमाही में किश्त जमा कर सकते हैं। समय से किश्त भरने पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। आपको बता दें कि यह लोन कोल्ट्रोल फ्री यानी कि आपको कोई गारंटी नहीं देनी होगी।

PM SvaNidhi Yojana से जुड़ी खास बातें :

  • लोन (Loan) का लाभ लेने के लिए मोबाइल नंबर और आधार लिंक होना चाहिए।
  • 24 मार्च 2020 से पहले कार्य कर रहे लोगों को यह लोन (Loan) दिया जाएगा।
  • मार्च 2022 तक यह योजना (Scheme) संचालित की जाएगी। इसीलिए आप जल्द से जल्द आवेदन कर लें।
  • शहरी या ग्रामीण किसी भी स्ट्रीट वेंडर्स को इस योजना (Scheme) का लाभ मिल सकता है।
  • लोन के ब्याज पर सब्सिडी (Subsidy) मिलती है जिसकी सब्सिडी (Subsidy) हर तिमाही आपके खाते में पहुंच जायेगी।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लक्ष्य (Target of Prime Minister’s Svanidhi Yojana)

प्रधानमंत्री Pradhan Mantri द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Pradhan Mantri Svanidhi Yojana) को कोरोना काल के दौरान शुरू किया गया था इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी वालों को लाभ दिया जाएगा। सरकार का लक्ष्य है कि भारत मे 50 लाख से ज्यादा स्ट्रीट वेंडर्स, रेहड़ी, हॉकर्स आदि को इस योजना के तहत जोड़ा जाए और लाभान्वित किया जाये।

PM Svanidhi Yojana apply online

यदि आप स्ट्रीट वेंडर्स या ऐसे ही किसी काम से जुड़े हैं तो आपको PM Svanidhi yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया निम्न है।

  • पहले पीएम स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर Apply loan 10K पर क्लिक करें
  • अब मोबाइल नंबर दर्ज करें एवं Request OTP पर क्लिक कर दें।
  • प्राप्त ओटीपी दर्ज करने के बाद आगे बढ़ें एवं पूछी गयी सारी जानकारी को भरकर SUBMIT कर दें।

Leave a Comment