Post office Scheme: इन स्कीम के साथ करिए अपना पैसा डबल, पढ़े एक नजर में

Post office Scheme: अपने पैसों को डबल करना कौन नहीं चाहता, पैसा डबल करने के लिए लोग कई तरह के इन्वेस्टमेंट करते हैं, आजकल लोग पैसा डिजिटल करेंसी में भी लगा रहे हैं, लेकिन डिजिटल करेंसी में काफी ज्यादा रिक्स होता है जिससे आपका पैसा भी डूब सकता है। आज हम आपको यहां पोस्ट ऑफिस से जुड़े कुछ स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जहां आप अगर पैसा इन्वेस्टमेंट (Investment) करते हैं तो आपका पैसा दुगना हो सकता है, तो चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस के इन स्कीम के बारे में।

Post office Scheme

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( Post office Time Deposit) 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में आप लगभग 1 से 3 साल तक पैसा जमा कर सकते हैं, इस अकाउंट में आपको 5.5% इंटरेस्ट मिलता है। अगर आपने 13 साल तक इस अकाउंट में इन्वेस्टमेंट किया तो आप अपना पैसा दुगना कर सकते हैं, अगर आप 5 साल के लिए पैसा जमा करते हैं तो आपको 6.7% की इंटरेस्ट मिलती है इस हिसाब से आप 11 साल में पैसा डबल कर सकते हैं। 

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट 

रिकरिंग डिपॉजिट में आपके बैंक अकाउंट से हर महीने पैसे कट जाता है, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में आपको सालाना 5.8% का इंटरेस्ट रेट मिलता है। अगर आपने 12 साल तक रिकरिंग डिपॉजिट किया तो आपका पैसा डबल हो जाएगा। 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पर आपको करीब 6 पॉइंट 6 परसेंट का इंटरेस्ट रेट मिलता है इस हिसाब से अगर आपने 10 साल तक पैसा जमा किया तो आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा। 

एससीएससी स्कीम (SCSC Scheme) 

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम में आपको काफी ज्यादा इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है, इस अकाउंट में आपको 7.4% का इंटरेस्ट रेट दिया जाता है और आपका पैसा 9 साल में डबल हो जाएगा। 

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ (Post office PPF)

पोस्ट ऑफिस के पब्लिक सर्विस फंड पर अगर आपने 15 साल के लिए पैसा जमा किया तो आपको 7.1% का इंटरेस्ट रेट मिलता है। इस हिसाब से आप 10 साल में पैसा दोगुना कर सकते हैं। 

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana )

यह एक सरकारी योजना है जिसमें आप अपनी बेटियों के नाम से अकाउंट खोल सकते हैं और पैसे जमा कर सकते हैं इस अकाउंट में आपको 7.6% इंटरेस्ट मिलता है, इस अकाउंट में करीब 9.24 साल में पैसे डबल होते हैं।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (Post Office National Saving Certificate)

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना 5 साल के लिए होता है, इस अकाउंट में निवेश करके आप टैक्स से भी बच सकते हैं व्हाट इस पर आपको 6.8 परसेंट का इंटरेस्ट रेट मिलता है। इस अकाउंट में आपका पैसा 10.59 साल में डबल हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र (Post Office Kisan Vikas Patra) 

KVP अकाउंट में आपको 6 पॉइंट 9 परसेंट की इंटरेस्ट रेट देखने को मिलती है, इसमें आपका पैसा डबल होने में 10 साल 4 महीने लगते हैं। 

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ( Post Office Saving Account )

पोस्ट ऑफिस में आप सेविंग अकाउंट भी खोल सकते हैं मगर इस पर सबसे कम ब्याज दर मिलता है, जो कि 4% की है, और इस हिसाब से आपको अपने पैसे डबल करने में 18 साल लगेंगे। 

Leave a Comment