Post office Scheme: इन स्कीम के साथ करिए अपना पैसा डबल, पढ़े एक नजर में

Post office Scheme: इन स्कीम के साथ करिए अपना पैसा डबल, पढ़े एक नजर में

Post office Scheme: अपने पैसों को डबल करना कौन नहीं चाहता, पैसा डबल करने के लिए लोग कई तरह के इन्वेस्टमेंट करते हैं, आजकल लोग पैसा डिजिटल करेंसी में भी लगा रहे हैं, लेकिन डिजिटल करेंसी में काफी ज्यादा रिक्स होता है जिससे आपका पैसा भी डूब सकता है।

आज हम आपको यहां पोस्ट ऑफिस से जुड़े कुछ स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जहां आप अगर पैसा इन्वेस्टमेंट (Investment) करते हैं तो आपका पैसा दुगना हो सकता है, तो चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस के इन स्कीम के बारे में।

Post office Scheme

Post office Scheme

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post office Time Deposit) 

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में आप लगभग 1 से 3 साल तक पैसा जमा कर सकते हैं, इस अकाउंट में आपको 5.5% इंटरेस्ट मिलता है। अगर आपने 13 साल तक इस अकाउंट में इन्वेस्टमेंट किया तो आप अपना पैसा दुगना कर सकते हैं, अगर आप 5 साल के लिए पैसा जमा करते हैं तो आपको 6.7% की इंटरेस्ट मिलती है इस हिसाब से आप 11 साल में पैसा डबल कर सकते हैं। 

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit)

रिकरिंग डिपॉजिट में आपके बैंक अकाउंट से हर महीने पैसे कट जाता है, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में आपको सालाना 5.8% का इंटरेस्ट रेट मिलता है। अगर आपने 12 साल तक रिकरिंग डिपॉजिट किया तो आपका पैसा डबल हो जाएगा। 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme)

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पर आपको करीब 6 पॉइंट 6 परसेंट का इंटरेस्ट रेट मिलता है इस हिसाब से अगर आपने 10 साल तक पैसा जमा किया तो आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा। 

पोस्ट ऑफिस एससीएससी स्कीम (Post Office SCSC Scheme)

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आपको काफी ज्यादा इंटरेस्ट रेट देखने को मिलता है, इस अकाउंट में आपको 7.4% का इंटरेस्ट रेट दिया जाता है और आपका पैसा 9 साल में डबल हो जाएगा। 

Post Office SCSC Scheme वरिष्ठ नागरिकों को एक निश्चित ब्याज दर, नियमित आय भुगतान और मूलधन की सुरक्षा सहित कई लाभ प्रदान करती है।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ (Post office PPF)

पोस्ट ऑफिस के पब्लिक सर्विस फंड पर अगर आपने 15 साल के लिए पैसा जमा किया तो आपको 7.1% का इंटरेस्ट रेट मिलता है। इस हिसाब से आप 10 साल में पैसा दोगुना कर सकते हैं। 

Post office PPF खाता भारतीय डाकघर द्वारा पेश किया जाने वाला एक दीर्घकालिक निवेश विकल्प है। यह आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करता है और भारत में सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्पों में से एक है।

न्यूनतम निवेश राशि 500 ​​रुपये और अधिकतम निवेश सीमा 1.5 लाख रुपये है। खाता 15 वर्षों में परिपक्व होता है और इसे अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। 2019-20 (वित्त वर्ष) के लिए ब्याज दर 7.9% है।

खाता कोई भी निवासी भारतीय नागरिक द्वारा खोला जा सकता है। नाबालिग के नाम पर उसके प्राकृतिक या कानूनी अभिभावक द्वारा खाता खोला जा सकता है। पीपीएफ खाते में निवेश किए गए पैसे पर आकर्षक ब्याज मिलता है और यह पूरी तरह से कर मुक्त है।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

यह एक सरकारी योजना है जिसमें आप अपनी बेटियों के नाम से अकाउंट खोल सकते हैं और पैसे जमा कर सकते हैं इस अकाउंट में आपको 7.6% इंटरेस्ट मिलता है, इस अकाउंट में करीब 9.24 साल में पैसे डबल होते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) भारत में युवा लड़कियों के माता-पिता को लक्षित एक सरकार द्वारा प्रायोजित बचत योजना है।

यह योजना 2015 में बालिका और उसके माता-पिता को उसकी शिक्षा और शादी के दौरान वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, माता-पिता अपनी 10 वर्ष से कम उम्र की बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (Post Office National Saving Certificate)

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना 5 साल के लिए होता है, इस अकाउंट में निवेश करके आप टैक्स से भी बच सकते हैं व्हाट इस पर आपको 6.8 परसेंट का इंटरेस्ट रेट मिलता है। इस अकाउंट में आपका पैसा 10.59 साल में डबल हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला एक दीर्घकालिक निवेश है। यह उचित रिटर्न के साथ एक सुरक्षित और सुरक्षित निवेश विकल्प है।

प्रमाण पत्र पूरे भारत में किसी भी डाकघर शाखा से खरीदा जा सकता है। न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपये है और अधिकतम सीमा नहीं है। प्रमाण पत्र की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है और इसे अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

प्रमाण पत्र पर ब्याज दर निश्चित है और परिपक्वता अवधि के अंत में भुगतान किया जाता है। अर्जित ब्याज कर मुक्त है। प्रमाणपत्र को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित किया जा सकता है और ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखा जा सकता है।

उचित रिटर्न के साथ सुरक्षित और सुरक्षित निवेश की तलाश करने वालों के लिए पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एक अच्छा निवेश विकल्प है। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जो स्टॉक और म्यूचुअल फंड जैसे अधिक अस्थिर निवेश विकल्पों में निवेश करने में सहज नहीं हैं।

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र (Post Office Kisan Vikas Patra) 

KVP अकाउंट में आपको 6 पॉइंट 9 परसेंट की इंटरेस्ट रेट देखने को मिलती है, इसमें आपका पैसा डबल होने में 10 साल 4 महीने लगते हैं। 

Post Office किसान विकास पत्र (केवीपी) एक लंबी अवधि की निवेश योजना है जो आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश करती है और विशेष रूप से किसानों की मदद के लिए बनाई गई है।

यह योजना भारत सरकार द्वारा 2014 में शुरू की गई थी और वर्तमान में देश भर में सभी डाकघर शाखाओं में उपलब्ध है।

निवेशक अपनी परिपक्वता राशि या तो नकद में या अपने बैंक खाते में सीधे हस्तांतरण के माध्यम से प्राप्त करना चुन सकते हैं। ढाई साल की लॉक-इन अवधि के बाद केवीपी खातों से निकासी की अनुमति है।

डाकघर किसान विकास पत्र उन किसानों के लिए एक आदर्श निवेश विकल्प है जो अपने निवेश पर दीर्घकालिक, सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न की तलाश में हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (Post Office Saving Account)

पोस्ट ऑफिस में आप सेविंग अकाउंट भी खोल सकते हैं मगर इस पर सबसे कम ब्याज दर मिलता है, जो कि 4% की है, और इस हिसाब से आपको अपने पैसे डबल करने में 18 साल लगेंगे। 

Post Office बचत खाता भारतीय डाकघर द्वारा पेश किया जाने वाला एक बैंक खाता है जो ग्राहकों को पैसे जमा करने और निकालने की अनुमति देता है, साथ ही उनकी जमा राशि पर ब्याज भी अर्जित करता है।

प्रत्येक तिमाही में ब्याज का भुगतान किया जाता है, और खाताधारक अपने ब्याज भुगतान को अपने बचत खाते में स्थानांतरित करने या डाकघर आवर्ती जमा खाते में जमा करने का विकल्प चुन सकते हैं।

डाकघर बचत खाता खोलने के कई लाभ हैं, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि यह पैसे बचाने का एक सुरक्षित और सुरक्षित तरीका है। जमा पर ब्याज दर भी बहुत प्रतिस्पर्धी है, जो इसे उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है जो अपने निवेश पर अधिक रिटर्न अर्जित करना चाहते हैं।

इसके अतिरिक्त, डाकघर बचत खाते खाताधारकों को देश में किसी भी डाकघर शाखा से अपने खाते तक पहुंचने में सक्षम होने की सुविधा प्रदान करते हैं।

अधिक पढ़ें:

Leave a Comment