Pradhan Mantri Awas Yojana: बिहार PMAY ग्रामीण विकास की पहली किस्त इस महीने होगी जारी, जाने विस्तार से

Pradhan Mantri Awas Yojana: केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश में आर्थिक रुप से कमजोर लोगों की मदद करने के लिए कई योजनाएं चला रही है, अगर बात करें बिहार तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिहार में 11 लाख 49 हजार लाभार्थियों को 25 जनवरी को पहली किस्त दी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर बिहार सरकार की ओर से ग्रामीण विकास विभाग की तैयारी तकरीबन पूरी हो चुकी है और अब ग्रामीण विकास विभाग ने जिलों को निर्देश दिया है कि लाभार्थियों को राशि का भुगतान करने से पहले सारी प्रक्रिया पूरी कर ले जल्द से जल्द। 

Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana

बिहार ग्रामीण विकास विभाग की तैयारी पूरी हो चुकी है और लाभार्थियों को जल्द से जल्द प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradesh Mantri Awas Yojana) का राशि प्रदान किया जाएगा, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिहार में कैंप लगाकर ग्रामीण इलाके में किश्त दिया जाएगा। योजना के तहत जिला स्तर, राज्य स्तर और प्रखंड स्तर पर भी कैंप लगाए जाएंगे और राशि का भुगतान किया जाएगा। 

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 14 नवंबर को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए त्रिपुरा राज्य के एक लाख से अधिक लोगों को इस योजना से जुड़ी पहली प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त जारी किए थे। 

जनवरी में नहीं हो पाई भुगतान 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिहार में ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा पहली किस्त का भुगतान जनवरी महीने में किया जाना था मगर कोरोनावायरस के तीसरे लहर के वजह से इसमें देरी हो गई। जैसा कि आप जानते हैं कोरोनावायरस महामारी इतनी ज्यादा फैल रही थी भारत में इसे देखकर ग्रामीण इलाकों में कैंप लगाना संभव नहीं था, कोरोनावायरस के कारण हर तरफ पाबंदी लग गई थी और इसलिए कैंप लगाने पर रोक भी लगा दी गई थी। जैसा कि आपको पता है अब हालात कुछ पहले जैसा हुआ है और कोरोना वायरस संक्रमण भी कम हुआ है इसलिए कैंप लगाने की रोक को हटा दिया गया है। 

फरवरी में हो सकती है पहले किश्त का भुगतान 

कोरोनावायरस संक्रमण कम होने के कारण बिहार ग्रामीण विकास विभाग ने फरवरी महीने में पहली किस्त का भुगतान करने को लेकर जिलों को निर्देश दिया है।

आपको बता दें वित्तीय वर्ष 2021-22 में बिहार राज्य में 11 लाख 49 हजार पीएम आवास निर्माण किया जाना है, देश के दूसरे राज्य की तरह बिहार में भी तीन किस्तों में लाभार्थियों को पैसों का भुगतान किया जाएगा अपने घर का निर्माण करने के लिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दूसरी किस्त का पैसा तब दिया जाता है जब लाभार्थी आवास की नींव का काम पूरा कर लेते हैं। बात करे तीसरे किश्त की तो ये खिड़की, दरवाजा, और छत का कम पूरा होने के बाद लाभार्थियों को दिया जाता है, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिहार में तीनों किस्तों में 40-40 हजार का भुगतान किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें बिहार ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिलों को सख्त निर्देश दिए हैं कि लाभार्थियों की दावा आपत्ति को जल्दी पूरा कर एक सूची तैयार करें। ग्रामीण विकास विभाग ने जिला अधिकारी को यह निर्देश दिया है कि पहले किश्त पैसा मिलने के बाद ग्रामीण इलाकों में अभियान चलाकर आवास योजना का कार्य शुरू करवाया जाए और इसके बाद ही दूसरी किस्त का पैसा दिया जाएगा। 

Leave a Comment