Pradhan Mantri Awas Yojana: बिहार PMAY ग्रामीण विकास की पहली किस्त इस महीने होगी जारी, जाने विस्तार से

Pradhan Mantri Awas Yojana: बिहार PMAY ग्रामीण विकास की पहली किस्त इस महीने होगी जारी, जाने विस्तार से

Pradhan Mantri Awas Yojana: केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश में आर्थिक रुप से कमजोर लोगों की मदद करने के लिए कई योजनाएं चला रही है, अगर बात करें बिहार तो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिहार में 11 लाख 49 हजार लाभार्थियों को 25 जनवरी को पहली किस्त दी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर बिहार सरकार की ओर से ग्रामीण विकास विभाग की तैयारी तकरीबन पूरी हो चुकी है और अब ग्रामीण विकास विभाग ने जिलों को निर्देश दिया है कि लाभार्थियों को राशि का भुगतान करने से पहले सारी प्रक्रिया पूरी कर ले जल्द से जल्द। 

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022

Pradhan Mantri Awas Yojana

बिहार ग्रामीण विकास विभाग की तैयारी पूरी हो चुकी है और लाभार्थियों को जल्द से जल्द प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradesh Mantri Awas Yojana) का राशि प्रदान किया जाएगा, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिहार में कैंप लगाकर ग्रामीण इलाके में किश्त दिया जाएगा। योजना के तहत जिला स्तर, राज्य स्तर और प्रखंड स्तर पर भी कैंप लगाए जाएंगे और राशि का भुगतान किया जाएगा। 

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 14 नवंबर को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए त्रिपुरा राज्य के एक लाख से अधिक लोगों को इस योजना से जुड़ी पहली प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त जारी किए थे। 

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana 2022 एक नजर में

योजना का नामPM AWAS YOJANA GRAMIN 2022
योजना का प्रकार सरकारी योजना
इस योजना में कौन कौन आवेदन कर सकता हैग्रामीण क्षेत्र में सभी राज्य से बेघर परिवार आवेदन कर सकते हैं।
वित्तीय वर्ष2022-2023
कुल किश्त 1 लाख 20 हजारइसे 3 किश्त में दिया जाएगा मार्च 2022 तक
पहली किश्त का लाभ कितने लोगो को मिल रहाकुल 11.49 लाख लोगो को दिया जाएगा

जनवरी में नहीं हो पाई भुगतान 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिहार में ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा पहली किस्त का भुगतान जनवरी महीने में किया जाना था मगर कोरोनावायरस के तीसरे लहर के वजह से इसमें देरी हो गई। जैसा कि आप जानते हैं कोरोनावायरस महामारी इतनी ज्यादा फैल रही थी भारत में इसे देखकर ग्रामीण इलाकों में कैंप लगाना संभव नहीं था, कोरोनावायरस के कारण हर तरफ पाबंदी लग गई थी और इसलिए कैंप लगाने पर रोक भी लगा दी गई थी। जैसा कि आपको पता है अब हालात कुछ पहले जैसा हुआ है और कोरोना वायरस संक्रमण भी कम हुआ है इसलिए कैंप लगाने की रोक को हटा दिया गया है। 

फरवरी में हो सकती है पहले किश्त का भुगतान 

कोरोनावायरस संक्रमण कम होने के कारण बिहार ग्रामीण विकास विभाग ने फरवरी महीने में पहली किस्त का भुगतान करने को लेकर जिलों को निर्देश दिया है।

आपको बता दें वित्तीय वर्ष 2022-23 में बिहार राज्य में 11 लाख 49 हजार पीएम आवास निर्माण किया जाना है, देश के दूसरे राज्य की तरह बिहार में भी तीन किस्तों में लाभार्थियों को पैसों का भुगतान किया जाएगा अपने घर का निर्माण करने के लिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दूसरी किस्त का पैसा तब दिया जाता है जब लाभार्थी आवास की नींव का काम पूरा कर लेते हैं।

बात करे तीसरे किश्त की तो ये खिड़की, दरवाजा, और छत का कम पूरा होने के बाद लाभार्थियों को दिया जाता है, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बिहार में तीनों किस्तों में 40-40 हजार का भुगतान किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें बिहार ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिलों को सख्त निर्देश दिए हैं कि लाभार्थियों की दावा आपत्ति को जल्दी पूरा कर एक सूची तैयार करें। ग्रामीण विकास विभाग ने जिला अधिकारी को यह निर्देश दिया है कि पहले किश्त पैसा मिलने के बाद ग्रामीण इलाकों में अभियान चलाकर आवास योजना का कार्य शुरू करवाया जाए और इसके बाद ही दूसरी किस्त का पैसा दिया जाएगा। 

11 लाख 49 हजार आवास निर्माण का लक्ष्य 

pradhan mantri awas yojana

आपको बता दें वित्तीय वर्ष 2021-22 में बिहार राज्य में 11 लाख 39 हजार आवास निर्माण का लक्ष्य मिला है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को तीन किस्तों में धन राशि दिया जाता है उनके घर निर्माण के लिए और बिहार में भी तीन किस्तों में धनराशि दिया जाएगा लाभार्थियों को, पहली किस्त मिलने के बाद आपको घर बनवाने का काम शुरू कर देना होता है, वहीं दूसरी किस्त तब दिया जाता है जब आवास के नींव का काम पूरा हो जाता है, इसके बाद तीसरी किस्त खिड़की, दरवाजे और छत का काम पूरा होने के बाद दिया जाता है।

बता दे अगर अपने इस योजना में आवेदन किया है हाल ही ने तो आपको पहले किस्त का पैसा फरवरी में मिल सकता है, बिहार में सभी लाभार्थियों को तीन किस्तों में 40-40 हजार रुपए का भुगतान किया जाता है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 (PM Gramin Awas Yojana 2022)

  • इस PM Awas Yojana के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले कुल 11 लाख 49 हजार लोगों को पहले किश्त का 40000 रुपया जनवरी महीने में मिलेगा, और अगले 2 किस्तों का भुगतान मार्च के अंत तक कर दिया जाएगा।
  • जानकारी के मुताबिक सभी जिलों में लाभार्थियों की सूची की जांच का काम चल रहा है इस वक्त। इस PM Awas Yojana को ग्राम सभाओं के द्वारा अनुमोदित किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार के सहायता के बाद बिहार सरकार 2022 मार्च महीने तक ग्रामीण क्षेत्र में 11.49 लाख पक्के घर बनवाने का अपना लक्ष्य पूरा कर लेगी।
  •  5 जनवरी को ग्राम सभा का गठन किया जाएगा, इसके बाद पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana) के लाभार्थियों की सूची को तैयार करके ऑनलाइन अपलोड कर दिया जाएगा जिसे आप ऑनलाइन देख या डाउनलोड भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ (PM Awas Yojana Benefits)

  • पीएम ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट को चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा जारी किया गया है
  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य के लोगों की सहायता के लिए वित्तीय राशि प्रदान की जा रही है
  • इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को 130,000 रुपए और शहर में रहने वाले लोगों को 120,000 रुपए का सहायता दिया जाता है 
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट को देखने के लिए आप को बाहर जाने की जरूरत नहीं है, उम्मीदवार अपने घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट चेक कर सकते हैं
  • जो उम्मीदवार पीएम ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सब्सिडी भी प्रदान की जाती है
  • इस योजना के माध्यम से मध्यम वर्ग के एवं गरीब वर्ग के संबंधित नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना से अधिक लाभान्वित होंगे 

किन्हे मिलेगा इस योजना का लाभ (Who Will Get The Benefit)?

प्रधानमंत्री की इस बहुप्रतीक्षित योजना का लाभ उन्ही को मिलता है जिनकी आयु 21 से 55 साल के बीच हो। इसके लिए यदि आप निम्न आर्थिक वर्ग ( EWS – Economically Weaker Section)  से आते हैं तो आपके परिवार की सालाना आय 3 लाख से अधिक नही होनी चाहिए। माध्यम वर्ग LIG के लिए परिवार की सालाना आय 3-6 लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए। 

वही यदि आपकी सालाना आय 12 से 18 लाख है तो भी इस योजना का लाभ ले सकते है बस आपको आयकर रिटर्न (income tax return) के कागजात और अपना आय प्रमाण पत्र देना होगा। यदि आप अपना कोई छोटा मोटा व्यवसाय (business) करते है तो आपको आय प्रमाण पत्र देने की जरूरत नही है। 

दोस्तों! सरकार गरीबों के कल्याण के लिए बहुत ही सजग है और 2015 में पीएम आवास योजना के लोकार्पण के समय ही लक्ष्य बनाया था कि 2022 तक हर गरीब का आना घर होगा। सरकार ने इस योजना के तहत हर झुग्गी-झोपड़ी और कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों के लिए पक्के मकान का प्रबंध किया है। और जो लोग लोन लेकर घर बनाना चाहते हैं या फ्लैट लेना चाहते हैं उन्हें सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है। 

  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लोग
  • महिलाओं के लिए
  • सालाना कम आय करने वाले परिवारों को 
  • माध्यम आय वर्ग या MIG के लिए
  • EWS के परिवार के लिए

आपकी जानकारी के लिए बता दें यह योजना 3 साल से चल रही है, इसकी शुरुआत साल 2019 में हुई थी और यह 2022 तक चलेगी। इस योजना के तहत अब तक लाखों लोगों ने घर बनवाए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का मकसद अपने तीसरे चरण में दो करोड़ लोगों को नए घर देना है। अगर आप भी इस योजना के मदद से अपने सपनों के घर को बनवाना चाहते हैं तो आप भी इस योजना के तहत आवेदन जरूर कर सकते हैं। 

कैसे करें आवेदन (How To Apply)?

यदि आप भी आवास योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो सरकार के द्वारा बनाये गए आवास ऐप को download करके लॉगिन करें। इसके बाद माँगी गयी जानकारियों को भरें। जब आपका आवेदन हो जाता है तब केंद्र सरकार के द्वारा लाभार्थियों का चयन किया जाता है। उसके बाद इन लिस्ट को PMAY (Pradhan Mantri Awas Yojana) के portal पर upload कर दिया जाता है। 

PM Awas Yojana list 2022

PM Awas Yojana list 2022

आपको बता दें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 को आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, प्लीज चेक करने के लिए उम्मीदवारों को ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, ग्रामीण विकास योजना लिस्ट (PMAY Gramin List 2022-23) ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। आपको बता दें प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित हो चुकी है, और इसमें वित्त वर्ष 2022-23 के तहत चुने गए उम्मीदवारों के नाम शामिल है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की लिस्ट कैसे चेक करें 

  • लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट Click here पर विजिट करना होगा 
  • होम पेज पर विजिट करने के बाद आपके सामने Stakeholders का विकल्प दिखाई देगा, आपको इसपर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी जहा IAY/PMAYG Beneficiary के विकल्प पर क्लिक करना है
  • फिर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा 
  • अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आपको एडवांस सर्च (Advance Search) पर क्लिक करना होगा, इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिस पर आपको स्टेट, ब्लॉक, जनपद, पंचायत स्कीम का नाम, साल, बीपीएल कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर पिता या पति का नाम दर्ज करना होगा।
  • इसे सबमिट करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट खुल जाएगी  

PM Awas Yojana Helpline

दोस्तों! प्रधानमंत्री ने 2015 में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) को लागू किया था। बहुत से लोगों को इस योजना के तहत अपना घर मिल चुका है लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें आवास मिलने में दिक्कतें आ रही हैं। तो ऐसे क्या कारण हो सकते हैं और उन्हें कैसे ठीक किया जाय, इस Article में हम यही discuss करेंगें। 

कैसे करें शिकायत (How To Complain)?

अगर आपको इस योजना के तहत आवास मिलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है या फिर कोई और समस्या आ रही है तो सरकार ने हर समस्या के समाधान के लिए व्यवस्था भी की है। आप चाहे तो इसका समाधान ग्राम पंचायत स्तर पर कर सकते हैं चाहे तो ब्लॉक, जिला या राज्य स्तर तक भी जा सकते हैं। हर जगह शिकायत निपटान की व्यवस्था की गई है। आप जैसे ही अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे, 45 दिन के भीतर ही उसका समाधान किया जाएगा। अगर आपको कोई serious problem आ रही है तो आप अपने स्थानीय आवास सहायक या प्रखंड आवास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। 

और भी जाने:

FAQs – Pradhan Mantri Awas Yojana

पहली किस्त का पैसा कब जारी होगा?

पहले किश्त का पैसा जनवरी 2022 के अंतिम सप्ताह में जारी होगा।

बिहार सरकार के द्वारा सभी को पक्के घर प्रदान करने का लक्ष्य कब तक पूरा कर लिया जाएगा?

इसी साल मार्च 2022 तक।

ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों की सूची कब ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा?

5 जनवरी 2022 को।

इसमें हुई आपत्तियों को कब तक समाधान किया जाएगा?

22 जनवरी 2022 तक।

कब और किस हफ्ते किश्त मिलेगी?

जनवरी के अंत में पहली किश्त मिलेगी, फरवरी के अंत में दूसरी किश्त और आखिरी किश्त मार्च के अंत में मिलेगी।

कुल कितनी किश्त मिलेगी?

3 किश्त मिलेगी 40000 रुपयों के।

पहली और दूसरी किश्त के बाद घर का निर्माण कितना होना चाहिए?

दो किश्त मिलने के बाद घर का निर्माण लगभग हो जाना चाहिए तीसरे किश्त से आप खिड़की और दरवाजे लगवाएंगे।

Leave a Comment