Pradhan Mantri Rojgar Yojana: प्रधानमंत्री रोजगार योजना में ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Rojgar Yojana: केंद्र सरकार आए दिन कुछ ना कुछ पहल कर रही है देश के युवाओं को रोजगार देने के लिए। आज हम ऐसे ही एक योजना के बारे में आपको बताएंगे जिसके तहत आप लाभ उठा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के बारे में जिसका ऑनलाइन आवेदन ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुका है साल 2022 के लिए।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना का उद्देश्य है बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना। आपको बता दें साल 2018 में पीएम यूथ एंप्लॉयमेंट (PM Youth Employment) प्रोग्राम की शुरुआत की गई थी जिसका मूल उद्देश्य यह है कि बेरोजगार युवाओं को सस्ते ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जाए, ताकि वह लोन लेकर अपना कोई बिजनेस शुरू कर सके और अपने जिंदगी को आसान बना सके। 

पैसा ना होने के कारण कई युवा बिजनेस शुरू कर नहीं पाते हैं, देश में ऐसे कई युवा है जो अपना सपना और अपना बिजनेस कैसे करना है सोच लेते हैं मगर उनके पास पैसा ना होने की वजह से वह कभी बिजनेस शुरू कर नहीं पाते और ऐसे युवाओं के लिए सरकार ने ये योजना शुरू की है। सरकार की इस योजना के तहत युवाओं को लोन लेने में आसानी होगी जिससे वह अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना 2022 

PMRY 2022: इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके, और वह अपना बिजनेस शुरू करके दूसरों को भी नौकरी करने का मौका दें आगे जाकर। इस योजना के माध्यम से युवा बैंकों से सस्ते दर पर लोन ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस योजना मैं आपको कैसे आवेदन करना है, और कैसे आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

PM Youth Employment Registration

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाना नहीं होगा आप घर बैठकर भी कर सकते हैं, आपको पंजीकरण के लिए ऑफिशियल वेबसाइट Click here पर जाना होगा, और फॉर्म भर कर पंजीकरण करना होगा।

PMRY के लाभ किस क्षेत्र में कितना 

  • बिजनेस सेक्टर में आपको 2 लाख तक का लोन मिलेगा
  • इंडस्ट्री सेक्टर में आपको 5 लाख तक का लोन मिलेगा 
  • सर्विस सेक्टर में आपको 5 लाख तक का लोन मिलेगा 

इस योजना में लाभ उठाने के लिए पात्रता 

  • आवेदक की उम्र 18 से 35 साल के बीच होना चाहिए, वही उत्तर पूर्व राज्य के लिए 18 से 40 साल रखी गई है 
  • आवेदन करने वाले को कम से कम 3 वर्ष तक अपने राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • आवेदन करने वाले युवाओं को सरकारी स्कूलों से कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप कोई भी नौकरी ना करते हो पहले से 

PMRY की कितनी होगी ब्याज

इस योजना का लाभ उठाने वाले सभी लाभार्थियों को 10 से 20 परसेंट का ब्याज देना होगा। आप अगर 25000 लेते हैं तो आपको 12 परसेंट का ब्याज देना होगा वही आपके एक लाख लेते हैं तो आपको 15.5 परसेंट का ब्याज देना होगा। आपके लोन अमाउंट के साथ आपका भी ब्याज दर भी बढ़ता जाएगा। आपको इसके अलावा  इस योजना के तहत सरकार से सब्सिडी भी मिलेगा।

और भी जाने:

Leave a Comment