Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Scheme: इस योजना के तहत श्रमिकों को हर महीने मिलता है 3000 की पेंशन, जाने विस्तार से

Pradhan Mantri Shram yogi Mandhan Yojana: केंद्र सरकार देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्र में काम करते कामगारों को कई तरह की मदद पहुंचाती है, श्रम पोर्टल में पंजीकरण करवाने वाले मजदूरों की सरकार सहायता करती है, आपको बता दे ऐसी एक योजना है जिसके तहत मजदूरों को पेंशन का लाभ होता है, जी हां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में, इस योजना के तहत देश में रह रहे श्रमिकों को पेंशन का लाभ मिलता है हर महीने उन्हें 3000 का पेंशन सरकार की ओर से दिया जाता है, अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको यहां इस योजना से जुड़ी सारी बातें बताएंगे और आपको कैसे इस योजना में आवेदन करना है उसके बारे में भी हमने यहां पर बताया है। 

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Scheme

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Scheme

देश भर में बड़े पैमाने पर असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे श्रमिक श्रम पोर्टल में श्रम कार्ड बना रहे हैं, अगर आपने इस कार्ड को बना लिया है तो आप को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में भी निवेश करना चाहिए क्योंकि आपके निवेश से भविष्य में आप को पेंशन मिलेगा। अगर आपकी उम्र 18 साल से ऊपर है तो आप इस योजना के तहत निवेश कर सकते हैं इस योजना के लिए आपको 18 साल से लेकर 40 साल के बीच होना चाहिए। 

देशभर में 42 करोड़ ज्यादा ऐसे लोग हैं जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं, इनमें से लगभग 25 करोड़ श्रमिको ने श्रम पोर्टल में पंजीकरण करा लिया है, अगर अपने श्रम कार्ड बना लिया है तो आपको बिना देरी किए इस योजना में आवेदन करना चाहिए, इस योजना में आवेदन करने के लिए आप घर बैठे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के आधिकारिक साइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

अगर आपकी मासिक इनकम 15000 से कम है और आपकी उम्र 40 वर्ष से कम की है तो आप इस योजना के तहत हर साल ₹36000 की पेंशन पा सकते हैं। ‌ इस योजना के तहत आपको आपके 60 साल के बाद हर महीने 3000 की पेंशन मिलती है, किसी कारण बस अगर आप की मृत्यु हो जाती है तो आपके पत्नी को 50 परसेंट पेंशन प्राप्त होगा। 

जमा करने होंगे 55 रुपए ( Pradhan mantri shram Yogi Mandhan Yojana – You have to invest 55 rupees daily)

अगर आप 60 साल के बाद पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा, हर महीने 3000 पेंशन पाने के लिए आपको रोजाना ₹55 से ₹200 तक का निवेश करना होगा, अगर आपने 18 साल की उम्र से शुरू किया था आपको 55 रुपए प्रति महीने निवेश करना होगा जबकि अगर आपने 40 साल की उम्र में शुरू किया तो 200 रुपए आपको योगदान देना होगा। अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाना होगा, आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी नहीं है तो आप अपने सभी दस्तावेजों के साथ इस योजना से जुड़ सकते हैं इस योजना में जुड़ने के लिए आप के बैंक के अकाउंट का विवरण देना होगा और आपके बैंक के अकाउंट से हर महीने ऑटो डेबिट सिस्टम के तहत पैसे काटे जाएंगे। 

Leave a Comment