Rajasthan Teacher Vacancy: सरकारी टीचर के पदों पर निकली 32 हजार की बम्पर भर्तियाँ, देखें पूरी जानकारी

Rajasthan Teacher Vacancy: सरकारी टीचर के पदों पर निकली 32 हजार की बम्पर भर्तियाँ, देखें पूरी जानकारी

Rajasthan Teacher Vacancy: दोस्तों! राजस्थान में रह रहे लोगों के लिए बहुत खुशी की खबर है। राजस्थान सरकार की तरफ से 32,000 अध्यापक भर्ती (Teacher Recruitment) निकली गयी है। बहुत ही जल्द इन पदों के आवेदन शुरू कर दिए जायेंगे। आवेदन की तिथि, योग्यता और फॉर्म फ़ीस इत्यादि की जानकारी के लिए पूरी खबर जरूर पढ़ें।

राजस्थान की शिक्षक भर्ती बोर्ड़, बीकानेर (Teacher Recruitment, Bikaner) ने Primary Teacher (प्राथमिक शिक्षक) और Upper Primary Teacher (उच्च प्राथमिक शिक्षक) के लिए बहुत ही भारी मात्रा में वेकैंसी निकली है। राज्यवाशी इस भर्ती (Rajasthan Teacher Recruitment) को सरकार की तरफ से नए साल का उपहार मान रहे हैं।

Rajasthan Teacher Vacancy

किस क्षेत्र में निकली भर्ती ? (In which field the recruitment took Place)

दोस्तों! राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने ये भर्तियाँ टीएसपी और गैर टीएसपी क्षेत्रों के लिए निकाला है।

अगर भर्तियों के वितरण के बारे में बात करें तो Primary Teacher Level-1 के लिए कुल 15,500 भर्तियों का प्रावधान है। और वही Upper Primary Teacher Level-2 के लिए कुल 16,500 भर्तियों का प्रावधान है।

कौन कौन कर सकता है आवेदन? (Who can apply)

दोस्तों! अगर आप Primary Teacher Level-1 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको 12वी 50% अंक के साथ पास होना चाहिए। इसके साथ ही आपने 2 वर्ष का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन भी किया हो। वहीं Upper Primary Teacher Level-2 के लिए 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट और B.Ed परीक्षा पास हो या 50% अंक से graduation और प्रारंभिक शिक्षा/विशेष शिक्षा में डिप्लोमा होना चाहिए।

क्या है आवेदन शुल्क ? (What is application fee)

अगर आप General,OBC या EWS के अंतर्गत आते हैं तो आपको 100₹ Form Fee के रूप में देना होगा। NCL OBC Candidates के लिए यह Fee 70₹ है। वही SC/ST और PH (Physical Handicapped) के लिए मात्र 60₹ है। आप Debit Card, Credit Card या Bank Challan किसी भी माध्यम से कर सकते हैं।

क्या है आयु सीमा ? (What is the age limit)

दोस्तों! अगर आप आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जो आरक्षित वर्ग है उन्हें सरकारी मापदंड के आधार ओर कुछ छूट मिलेगी।

कब तक कर सकते हैं आवेदन ? (Till when can I Apply)

आवेदन 10 जनवरी 2022 से शुरू होने वाले हैं। Form Fill करने की Last Date 9 फरवरी है। ध्यान रखें कि Fee Submit करने की भी Last Date 9 फरवरी 2022 ही है। आप Last Date का wait न करें जिससे कि आखिरी समय मे होने वाली दिक्कतों से आपको उलझना न पड़े।

साथियों Exam कब होगा इसके लिए कोई Date अभी नही निकली है। जैसे ही हमें कोई सूचना मिलती है हम आपको Update कर देंगे बस आप हमारी Website को Visit करते रहिए।

कैसे करें आवेदन ? (How to Apply)

साथियों! अभी तो सरकार की तरफ से कोई Link जारी नही किया गया है क्योंकि Form Fill करने की Date 10 जनवरी से है। फिर भी आप इस Link पर जाकर अपना Registration कर सकते हैं।

दोस्तों! Exam कब होंगे इस सबकी जानकारी के लिए हमारी Website पर Visit करते रहिए।

Leave a Comment