Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2022: किसानों को प्रति एकड़ मिलेंगे 10000 सहायता राशि, ऐसे करें आवेदन

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2022: भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत में ऐसे कई योजना लागू है जिसके तहत किसानों को कई तरह के लाभ होते हैं, सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए हर वक्त प्रयास करती रहती है नई नई योजना लागू कर के और आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत किसानों को भरपूर लाभ मिलता है, तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से। 

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2022

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2022

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी। इस योजना का मूल उद्देश्य ये है कि किसानों की फसल को दुगना कर सकें, इस योजना के लिए भूपेश बघेल ने 5100 करोड़ का बजट बनाया है। किसानों को प्रति एकड़ 10000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना को फिलहाल छत्तीसगढ़ में ही लागू किया गया है और इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के किसान ही उठा पाएंगे फिलहाल। इस योजना के लिए वही किसान पात्र होंगे जो गन्ना, मक्का और धान की खेती करते हो। 

देश के अन्य अन्य राज्य में किसानों के लिए राज्य सरकार कई तरह की योजना लागू कर रही है इन दिनों जिसके मदद से किसान अपने फसलों को उच्च गुणवत्ता के साथ उगा पा रहे हैं। 

तो चलिए जानते हैं इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु क्या-क्या जरूरी बातें ध्यान में रखना होगा 

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए किसान छत्तीसगढ़ के मूल निवासी हो
  • इस योजना में सभी कैटेगरी (Category) के किसान आवेदन कर सकता है 
  • आवेदन करने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे आधार कार्ड (Aadhar Card), मोबाइल नंबर (Mobile number), बैंक अकाउंट की पासबुक (Bank Passbook), पहचान पत्र (Identity proof) और एड्रेस प्रूफ (Address proof)

राजीव गांधी किसान योजना किसानों के कल्याण के लिए शुरू किया गया था और फसल को दुगना करने के लिए, और इस योजना के माध्यम से वर्ष 2019 से किसानों को सहायता राशि प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत साल 2019 में करीब 19 लाख किसानों को 5000 करोड़ से भी ऊपर की सहायता राशि प्रदान की गई है। इसके अलावा साल 2020 में गन्ना और दान के किसानों को किस्त के रूप में आदान सहायता राशि प्रदान किया गया था। खबरों के मुताबिक पहले किस्त की राशि 1525 करोड़ से ऊपर की थी। जो 21 मई 2021 को प्रदान की गई थी, वहीं दूसरी किस्त की राशि 1522 करोड़ 3 लाख रुपए थी जिसका भुगतान 20 अगस्त 2021 को किया गया है। 

राजीव गांधी के पुण्य तिथि पर शुरू की गई योजना 

छत्तीसगढ़ के सरकार ने बढ़ती मांग और खपत को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की है राजीव गांधी के पुण्यतिथि पर, इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य में फसल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कृषि सहायता  खरीफ 2019 में पंजीकृत उपार्जित रकबे के आधार पर मक्का, धान, और गन्ना के फसल के लिए ₹10,000 प्रति एकड़ की किसानों के बैंक खाते में पहुंचाया जाएगा।

कैसे करें आवेदन 

  • सबसे पहले आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, इसके बाद आपके सामने दिशानिर्देश पेज आएगा जिसे आप को पढ़ना है
  • इसके बाद आपको कंटिन्यू (Continue) पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा और आवेदन पत्र को ध्यान पूर्वक भरना होगा 
  • सबमिट करने के बाद आपका आवेदन न्याय योजना के तहत हो जाता है। 
  • अंत में आप रिसिप्ट को प्रिंट (Receipt Print) करा लें और अपने पास रख ले 

Leave a Comment