Ration Card Apply: अगर आपको भी चाहिए मुफ्त में राशन तो घर बैठे ऐसे कर सकते है ऑनलाइन आवेदन

Ration Card Apply: अगर आपको भी चाहिए मुफ्त में राशन तो घर बैठे ऐसे कर सकते है ऑनलाइन आवेदन

Ration Card Apply: राशन कार्ड भारत में एक अहम दस्तावेज है और पिछले कई समय से हम “वन नेशन वन राशन कार्ड” के बारे में सुनते आ रहे हैं, इस योजना को केंद्र सरकार ने लागू करने के लिए आखिरी तारीख भी घोषित कर दी है जो साल 2030 तक है।

राशन कार्ड के अनेक फायदे हैं राशन कार्ड के जरिए राशन मुफ्त में आपदा के वक्त दिया जाता है तथा हमें सस्ते में राशन मिलता है, इस कार्ड को कई जगह पर आईडी प्रूफ के तरह भी इस्तेमाल किया जाता है, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत देश के कोई भी लोग कहीं से भी राशन कार्ड के जरिए राशन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपके पास अब भी राशन कार्ड नहीं है या फिर आपने नहीं बनवाया है तो आप इसे आसानी से बना सकते हैं, इस बारे में हमने अपने इस लेख में विस्तार से बताया है।

Table of Contents

Ration Card Apply 

Ration Card Apply

केंद्र सरकार राशन कार्ड के जरिए जरूरतमंद लोगों तक फ्री में राशन पहुंचाती है तथा इस कार्ड के जरिए रोजगार भी दिया जाता है सरकार देश के एक बड़े वर्ग के लिए राशन कार्ड स्कीम (Ration Card Scheme) चलाती है।

कोरोनावायरस महामारी के वक्त सरकार ने देशभर के गरीबों को राशन कार्ड के जरिए मुफ्त में राशन प्रदान किया है, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राशन कार्ड के जरिए चावल, दाल और गेहूं दिया गया है मुफ्त में। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोनावायरस महामारी के दौरान 80 करोड़ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मुफ्त में राशन दिया गया है। 

राशन कार्ड के मदद से आप सिर्फ राशन मुफ्त में ही नहीं पाते हैं बल्कि ये आपकी आईडी के तरफ भी काम करती है ( Ration card used in India As ID proof) राशन कार्ड को आप इस्तेमाल करके बैंक अकाउंट भी खोल सकते हैं तथा इसे एड्रेस प्रूफ की तरह कई सरकारी ऑफिस एलो करती है। हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

नए राशन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन (How to Apply Ration card online)

For Ration card apply online, follow the steps below:

  1. अगर आप नए राशन कार्ड (New Ration card) को घर बैठे ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) करना चाहते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले इस ऑफिशियल वेबसाइट official website पर विजिट करना होगा (यूपी में रहने वाले इस लिंक का उपयोग करें)
  2. वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना है 
  3. आवेदन फॉर्म को फील उप करके आप आधार कार्ड, अपनी फोटो और बैंक खाते की जानकारी आदि डिटेल्स भर दे 
  4. राशन कार्ड बनाने की फीस 5 से 45 रुपए तक होगी जो आपको भरना होगा
  5. इस फॉर्म को आप ऑनलाइन सबमिट कर दे 
  6. इसके बाद आपके भेजे गए सारी जानकारी को वेरिफिकेशन किया जाएगा (Details verification) और आपके पते पर 30 दिनों के अंदर आपका नया राशन कार्ड भेज दिया जाएगा (New ration card will be sent to your address)
  7. राशन कार्ड पाने के बाद आपको इसमें कई सारी फायदे मिलेंगे जिसका लाभ उठा सकते हैं 
  8. नए राशन कार्ड पाने के बाद आप सरकारी सोशल स्कीम का फायदा उठा सकते हैं, ये कार्ड किसी कारण खो जाए तो आप डुप्लीकेट राशन कार्ड भी ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं 

राशन कार्ड पर मिलने वाले फायदे (Benefits of having ration card)

केंद्र सरकार द्वारा एक नई योजना चलाई जा रही है और इस योजना का नाम “वन नेशन वन राशन कार्ड” (One nation one ration card) है इसकी शुरुआत केंद्र सरकार ने हाल ही में की है, इस योजना के तहत आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं सरकार की तरफ से, देशभर में कोरोनावायरस महामारी की स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को फ्री में राशन देना शुरू किया था जिससे देशभर के गरीब और जरूरतमंद लोगों को प्रतिमाह 5 किलो अनाज दिया जा रहा है। नीचे हमने आपको यह बताया है कि आप कैसे अपने आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड का लिंक करा सकते हैं। 

  1. राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर  विजिट करना होगा जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है Click here
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप को स्टार्ट नाउ ( Start Now) के विकल्प पर क्लिक करना है 
  3. अब आपको अगले स्टेप में अपना एड्रेस फील करना होगा, इसमें आपको अपना जिला, पता जैसी डिटेल्स दर्ज करनी है
  4. इसके बाद आपको राशन कार्ड बेनिफिट्स (Ration Card Benefits) के विकल्प पर क्लिक करना है
  5. अगले चरण पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर, रेशन कार्ड नंबर, फोन नंबर और ईमेल आईडी फिल अप करना है 
  6. यह सब करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी ( One time password) मिलेगा 
  7. अब आपको इस ओटीपी को दर्ज करना है 
  8. ओटीपी दर्ज करने के बाद आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और राशन कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा, इसका मैसेज आपको मिल जाएगा

अगर आपने रेशन कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक नहीं किया तो आपको फ्री में राशन मिलना बंद हो जाएगा, आपको बता दें कोरोनावायरस महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने गरीब और जरूरतमंद लोगों को देखते हुए फ्री में राशन देने का मन बनाया था, ताकि गरीब और जरूरतमंद लोगों को खाने को लेकर परेशानी ना हो और वह अपनी जीवन-यापन आसानी से कर सके, जानकारी के लिए बता दे फ्री में राशन देने की योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है केंद्र सरकार की ओर से। 

Also read below:

Leave a Comment