RCF Railway Recruitment 2022: रेल कोच फैक्ट्री में 10वीं पास के लिए अपरेंटिस की नौकरी, ऐसे करें आवेदन

RCF Railway Recruitment 2022: रेल कोच फैक्ट्री में 10वीं पास के लिए अपरेंटिस की नौकरी, ऐसे करें आवेदन

RCF Railway Recruitment 2022 : दोस्तों! Railway Coach Factory (RCF), Kapurthala ने apprentice post के लिए आवेदन माँगे हैं। जो भी साथी सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हुए हैं और भारतीय रेलवे में आना carrier बनाना चाहते हैं उनके लिए यह एक बहुत ही सुनहरा अवसर है। जल्द से जल्द आवेदन करके अंतिम तैयारी में जुट जाएं।

RCF Railway Recruitment 2022

RCF Railway Recruitment 2022

आवेदन करने की प्रक्रिया 11 जनवरी 2022 से शुरू हो चुकी है और 31 जनवरी 2022 तक ही चलेगी। आप रेलवे की Official Website पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अंतिम तिथि का इंतजार न करें जिससे कि आपको तमाम दिक़्क़तों का सामना न करना पड़े। 

क्या होनी चाहिए योग्यता (Qualification of Candidates)

साथियों! रेलवे की तरफ से निकाली गयी इन भर्तीयों के लिए आवेदन करने के लिए आपको class 10th 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए तथा संबंधित ट्रेड में ITI की डिग्री होनी चाहिए। इन पदों पर आवेदन की लिए अभ्यर्थी की उम्र 20 दिसम्बर 2021 तक 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

Trade wise कितनी है भर्ती (Number of vacancies- Trade wise)?

साथियों कुल 58 पदों पर RCF(Railway Coach Factory), कपूरथला नव आवेदन माँगे है। 

फिटर(Fitter) के लिए 04 पद, वेल्डर (welder) (G&E) के लिए 01 पद, Machinist के लिए 13 पद, Painter(G) के लिए 15 पद, Carpenter के लिए 13 पद, Mechanic(motor vehicle) के लिए 03 पद, Electrician के लिए 07 पद, Electronic Mechanic के लिए 09 पद, Ac & Ref Mechanic के लिए 01 पद का प्रावधान किया गया है। 

Category wise कितनी है vacancy

दोस्तों! कुल 58 पदों में से General category के लिए 24 पद, OBC के लिए 16 पद, SC के लिए 04 पद था ST के लिए 14 पद आरक्षित हैं। इस तरह से कुल 58 पदों ओर आवेदन होने हैं। 

Category Wise कितनी है फॉर्म फीस (what is the form fee)?

दोस्तों! अगर आप General या OBC Category से आते हैं तो आपको 100₹ आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं अगर आप SC/ST या PH Category के अंतर्गत आते हैं तो आपके लिए आवेदन शुल्क मुफ़्त रहा गया है। और यदि आप महिला अभ्यर्थी हैं तो भी आपको आवेदन शुल्क नही देना है। आप Debit Card, Credit Card या Bank challan के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। 

कैसे करें आवेदन (How to Apply)?

आपको आवेदन कर्म से पहले RCF की तरफ से निकले गए Notification को पढ़ लेना चाहिए ताकि परीक्षा के बारे में गहराई से जानकारी हो सके। 

Notification देखने के बाद अपने सभी documents जैसे Id Proof, address detail और qualification detail इकट्ठा करलें और आवेदन के समय पास में रखें। अपनी photo और sign को scan करके रखें। इसके बाद official website के माध्यम से आवेदन फॉर्म को भरकर fee को submit करदें। इन प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और इसका printout निकाल कर रख लें। 

और भी जाने:

Leave a Comment