Royal Enfield EV: आप सब की चहेती बाइक Royal Enfield इलेक्ट्रिक अवतार में होगी लॉंच, जाने क़ीमत

Royal Enfield बढ़िया रेंज और दमदार इंजन के साथ अपनी Royal Enfield EV ला रही है | लेकिन, क्या ऐसा हो सकता है कि तेज रफ्तार में बुलेट आपके नजदीक से गुजर जाए और बिलकुल आवाज भी ना आए? अजीब लग रहा है न लेकिन ऐसा ही होने वाला है|

Royal Enfield जल्द ही लंच करने वाली है दमदार इलेक्ट्रिक बाइक जिसकी रेंज पेट्रोल बाइक से भी ज्यादा मिलेगी| आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से 

Royal Enfield EV
Royal Enfield EV

देश के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल बाजार में Royal Enfield ने अपनी दमदार फीचर्स के साथ तहलका मचाए हुए है, जैसा की यह बाइक हर वर्ग के लोगों की पहली पसंद है। इसके इतनी पॉपुलैरिटी के कारण Royal Enfield कपंनी भी समय समय पर नए नए सेंगमेट की बाइक को मार्केट में लांच करती है।

साथ ही अब ग्राहकों की बढ़ती डिंमाड को देखते हुए कपंनी ने अपना पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मॉडल को भारत में लांच करने वाली है। उम्मीद यह है की अगले साल तक यह लॉच हो सकती हैं। इस मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी ने अपनी Royal Enfield को इलेक्ट्रिक बाइक के रूप में नए फीचर्स के साथ उतारने की तैयारी शुरू कर दी है।

इस ब्रांड को EV बिजनेस में लाने के लिए 150 मिलियन अमरीकी डालर से भी ज्यादा का निवेश किया है । जैसा की Royal Enfield अपने दमदार बाइक के लिए जानी जाती है। आज हर व्यक्ति Royal Enfield की बाइक को खरीदने का सपना देखता है।

वहीं पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Royal Enfield ने कुछ समय पहले यह घोषणा की थी कि वह जल्द ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है। मौजूदा समय में कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक बाइक पर काम करना सुरु किया है।

आयशर मोटर्स के प्रबंध निदेशक और सीईओ सिद्धार्थ लाल की तरफ से यह बड़ी जानकारी दी गई है कि कंपनी इस समय पर इस बाइक की प्रोटोटाइप को टेस्ट कर रही है| और अगले दो सालों के अंदर ही इसका फाइनल प्रोडक्ट सड़कों पर दिख सकता है। Royal Enfield ने इसे जल्द से जल्द से तैयार करने के लिए एक नई टीम को भी बनाया है।

Royal Enfield EV का दमदार इंजन

Royal Enfield बाइक के दमदार इंजन को हटाकर बैटरी लगाई जाएगी और बैटरी के कवर को ऐसा लुक दिया जाएगा की वह बड़े इंजन जैसा ही दिखे |

इसके दमदार फ्यूल टैंक के नीचे की तरफ लगाया जाएगा | साथ ही इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स भी मिलेंगे , Royal Enfield की इस इलेक्ट्रिक बाइक में  5kW की क्षमता वाला BLDC हब मोटर और 72 वोल्ट 80 Ah की क्षमता का बैटरी लगया जाएगा |

बैटरी को चार्जर से भी चार्ज कर सकते है| इस बाइक की खास बात यह भी है कि इसमें बेल्ट या चेन सिस्टम नहीं दिया गया है बल्कि इलेक्ट्रिक मोटर को सीधा पीछे वाले पहिए से जोड़ा गया है|

यह भी पढ़ें:

Matter Electric Bike: 125 किलोमीटर की रेंज के साथ आ गई इलेक्ट्रिक बाइक, आज ही खरीदें

Royal Enfield EV की शानदार रेंज

Royal Enfield EV बाइक को आप रेगुलर मोड में 90 किमी ,जबकि इकोनॉमी मोड में 100 किमी से भी ज्यादा की रेंज पर चला सकते है |

इसकी बैटरी लगभग 7 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी , और  इसे आप 15 एम्पीयर के किसी भी घरेलू सॉकेट से चार्ज कर सकते हैं| बाइक की टॉप स्पीड लगभग 110 kmph तक की है।

कंपनी ने शुरू की तैयारी 

Royal Enfield ने नए प्रोडक्ट के विकास और ईवी उत्पादन के लिए 1,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना है| रॉयल एनफील्ड चेय्यर ने हाल ही में चेन्नई में अपना तीसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की तैयारी में जुटी है|

जहा पर कंपनी अपनी Royal Enfield EV बाइक का मैन्युफैक्चरिंग करेगी| फिलहाल कंपनी के पास दोपहिया वाहन के लिए वल्लम में एक ईवी उत्पादन प्लांट है और इसे चेय्यार प्लांट से भी जोड़ा जाएगा|

कंपनी का अभी शुरुआती लक्ष्य यह है की सालाना 1 लाख यूनिट तक का उत्पादन करेगा|

Royal Enfield EV की कीमत 

अभी फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई भी ऑफिसियल जानकारी नहीं दी गयी है । लेकिन अनुमान यही लगया जा रहा है की इस बाइक की कीमत 2 लाख रूपए से लेकर 3 लाख रुपये तक हो सकती है , और इस बाइक को यदि आप फाइनेंस प्लान के साथ खरीदते है तो इसमें आपको कई खास ऑफर भी मिल सकते है |

Royal Enfield EV कब होगी लॉन्च

Royal Enfield ने अपनी बाइक को ईवी अवतार में लांच करने के लिए डेडिकेटेड आर्किटेक्चर पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसमें उम्मीद यह है की वो अगले कुछ सालों में 1.8 लाख यूनिट्स बाजार में लांच कर सकती है।

एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि Royal Enfield इस साल के अंत तक में अपने ईवी सेंगमेट को मार्केट में उतरना चाहता है ताकि 2024 तक Royal Enfield की इलेक्ट्रिक बाइक को मार्केट में उतार सके।

साथ ही इस बाइक का प्रोटोटाइप अगले 12 महीनों यानी की लगभग 1 साल के भीतर तैयार हो जाएगा। Royal Enfield कंपनी पर्यावरण को भी ध्यान में रखते हुए मोटरसाइकिलों को खास बनाने की कोशिश में जुटी है।

जिस कारण से इसके खरीददार तुंरत ही इसे लेने के लिए उत्साहित रहें। Royal Enfield भारत में एक बेहद ही पॉपुलर बाइक निर्माता ब्रांड है।

सबसे ज्यादा मार्केट हिस्सेदारी है 

आपको बता दें की मौजूदा समय में Royal Enfield अपनी मिड साइज बाइक सेगमेंट में लगभग 90 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है।

हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, हार्ले-डेविडसन X440 और ट्रायम्फ स्पीड 400 जैसी शानदार बाइक आने के वाबजूद भी Royal Enfield कई कदम इनसे आगे है और लंबे समय तक 80 फीसदी की हिस्सेदारी रखने में सक्षम है।

इसके साथ ही उन्होंने इशारा किया कि नए कंपनियों के आने के साथ मिड साइज बाइक सेगमेंट पर भी इजाफा होने की उम्मीद है। क्यूंकि आने वाले 10 सालों में इसके 1 मिलियन यूनिट से बढ़कर लगभग 1.5 से 2 मिलियन यूनिट हो सकते है।

वैसे तो Royal Enfield ने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है , 2023 की पहली तिमाही रिपोर्ट में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है। और पिछले फाइनेंशियल ईयर में इन्होने 611 करोड़ रुपये की तुलना में इस फाइनेंशियल ईयर में कंपनी ने 918 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट generate किया है।

ये भी देखें:

200 किमी के रेंज के साथ सबसे फ़ास्ट चार्ज होगी यह Oben Rorr Electric Bike, सस्ते के साथ काफ़ी किफ़ायती भी

Leave a Comment