Solar Rooftop Yojana: इस योजना के तहत फ्री में मिलेगी बिजली, ऐसे करें आवेदन

Solar Rooftop Yojana: इस योजना के तहत फ्री में मिलेगी बिजली, ऐसे करें आवेदन

Solar Rooftop Yojana: अगर आप भी बढ़ती बिजली के बिल से परेशान है तो आपको बता दें सरकार की ओर से एक योजना शुरू की गई है जिससे आपको बिल की चिंता चिंता करनी होगी, बता दे भारत में बिजली उत्पन्न करने के लिए बड़े मात्रा पर कोयले का इस्तेमाल किया जाता है।

अभी हाल ही में एक खबर सामने आई थी कि देश में कोयले की कमी हो रही है ऐसे में बिजली का बिल और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। आप ऐसे में सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते है, तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से और आप कैसे इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Solar Rooftop Yojana

Solar Rooftop Yojana

इस योजना के तहत आप अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं, और इसके लिए सरकार आपकी मदद करेगी। जैसा कि आपको पता है सोलर पैनल सूर्य की किरण से चार्ज होती है और बाद में आप घर की लाइट जला पाते है जिससे आपका बिजली के बिल का चिंता दूर हो जाएगा। अगर आपने सोलर पैनल लगवा लिया तो आपको फ्री में मिली मिलेगी। 

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana)

सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। सोलर पैनल से आने वाली ऊर्जा कभी खत्म नहीं होती है और आप सूर्य के किरण से इसको चार्ज कर सकते हैं, देश में बढ़ती हुई कोयले की कमी को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है और इस योजना को लागू किया है।

अगर आप भी सोलर रूफटॉप लगवाना चाहते हैं तो सरकार आपको सोलर रूफटॉप  इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी भी देती है। 

20 साल तक फ्री में लीजिये बिजली (Get free electricity for 20 Years)

इस Solar Rooftop Yojna के माध्यम से आप अपने ऑफिस या घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाकर बिजली बिल को 30 से 50% तक कम कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप से 25 साल तक बिजली मिलने की उम्मीद है और लगभग 5-6 साल में ही खर्च का भुगतान करने के बाद बाकी के 20 साल तक आप मुफ्त में सोलर से बिजली का फायदा ले सकते हैं।

solar rooftop yojana

Solar Rooftop Yojana – Benefits

इस योजना का उद्देश्य बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा करने, रोजगार के अवसर पैदा करने और ग्रिड समानता हासिल करने के लिए सौर छतों के माध्यम से पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देना है।

योजना के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

  • कम बिजली बिल: सोलर रूफटॉप सिस्टम आपकी कुल खपत के एक हिस्से की भरपाई करके आपके मासिक बिजली बिलों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा उत्पादन: इन प्रणालियों में उपयोग की जाने वाली सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) तकनीक संचालन के दौरान ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन नहीं करती है, जिससे यह एक स्वच्छ अक्षय ऊर्जा स्रोत बन जाता है।
  • रोजगार के अवसर: सोलर रूफटॉप सिस्टम की स्थापना और रखरखाव से इंजीनियरों, इलेक्ट्रीशियन और अन्य कुशल श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होते हैं।

कैसे मिलेगी हमें सब्सिडी (How Govt. Will provide Subsidy)

सोलर रूफटॉप योजना के तहत अगर आपने सोलर रूफटॉप घर के छत पर लगवाया तो आप 30 से 50% बिजली का बिल कम कर सकते हैं, सोलर रूफटॉप से 25 साल तक बिजली आपको मिलती रहेगी और इस योजना में 5 से 6 साल में आप खर्चे का भुगतान पूरा कर पाएंगे, इसके बाद आपको अगले 19 साल तक सोलर से बिजली का फ्री में फायदा भी मिलता रहेगा।

आपको बता दें 3KW तक के सोलर पैनल को इंस्टॉल करवाने पर आपको 40% तक की सब्सिडी मिलेगी वहीं अगर आपने 3KW के बाद 10KW लगवाते है तो आपको 20% सब्सिडी सरकार की ओर से मिलेगी।  

इस योजना (Solar Rooftop Yojana) को भारत सरकार के नवीनीकरण मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ किया गया है। इस Solar Rooftop Yojana के तहत यदि आप अपने घर, ऑफिस या ट्यूबवेल पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाती है।

3 किलोवॉट तक का सोलर पैनल लगवाने पर आपको 40% की सब्सिडी दी जाएगी। वही अगर आप 3 किलोवॉट से 10 किलोवॉट तक का सोलर पैनल लगवाएंगे तो आपको 20% की सब्सिडी दी जाएगी।

कितनी चाहिए जगह (How much Space Needed for Installation) 

आपको बता दें सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको अलग से जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी यह आपके घर की छत पर भी लगाया जा सकता है। आपको बता दें 1 किलो वाट सौर ऊर्जा के लिए आपको 10 वर्ग मीटर  जगह की जरूरत पड़ेगी। 

अगर आप भी Solar Panel का लाभ लेना चाहते हैं और बिजली खर्च से बचना चाहते हैं तो आपको इस योजना के माध्यम से जरूर मदद मिल सकती है।

आपको बता दूँ की यदि आप अपने घर या कारखाने के ऊपर Solar Panel लगवाना चाहते हैं तो आपको 1 किलोवॉट सौर ऊर्जा के लिए लगभग 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत होगी। और अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

क्या-क्या लगेंगे दस्तावेज? (What will be the Documents )

दोस्तों Registration करते समय आपको निम्न दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी :

  • आधार कार्ड
  • जमीन का दस्तावेज
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

इस योजना (Solar Rooftop Yojana) का शुभारम्भ केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2020 को किया था।  इसके तहत गाँव के किसान भाइयों को 6,000₹ दिए जाएंगे। इस योजना के पहले चरण में लगभग 20,00,000 किसानो को लाभ देने की बात कही गयी है।

कैसे करें आवेदन (How to Apply) 

Apply to Solar Rooftop Yojana
  1. आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट Official Website पर जाना होगा
  2. होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप योजना (Apply for Solar Rooftop Yojana) का विकल्प दिखेगा उस पर आप क्लिक करेंगे
  3. इसके बाद आपको अपने राज्य को सिलेक्ट करना होगा
  4. उसके बाद आप अपनी जानकारी भरकर आवेदन के लिए सबमिट कर देंगे
  5. इस योजना के लिए आप अपनी नजदीकी बिजली विभाग में भी जाकर जानकारी ले सकते हैं 

और भी जाने:

Leave a Comment

close