Solar Rooftop Yojana: इस योजना के तहत फ्री में मिलेगी बिजली, ऐसे करें आवेदन

Solar Rooftop Yojana: अगर आप भी बढ़ती बिजली के बिल से परेशान है तो आपको बता दें सरकार की ओर से एक योजना शुरू की गई है जिससे आपको बिल की चिंता चिंता करनी होगी, बता दे भारत में बिजली उत्पन्न करने के लिए बड़े मात्रा पर कोयले का इस्तेमाल किया जाता है, अभी हाल ही में एक खबर सामने आई थी कि देश में कोयले की कमी हो रही है ऐसे में बिजली का बिल और भी ज्यादा बढ़ने वाली है। आप ऐसे में सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते है, तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से और आप कैसे इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Solar Rooftop Yojana Registration

Solar Rooftop Yojana Registration

इस योजना के तहत आप अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं, और इसके लिए सरकार आपकी मदद करेगी। जैसा कि आपको पता है सोलर पैनल सूर्य की किरण से चार्ज होती है और बाद में आप घर की लाइट जला पाते है जिससे आपका बिजली के बिल का चिंता दूर हो जाएगा। अगर आपने सोलर पैनल लगवा लिया तो आपको फ्री में मिली मिलेगी। 

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana)

सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। सोलर पैनल से आने वाली ऊर्जा कभी खत्म नहीं होती है और आप सूर्य के किरण से इसको चार्ज कर सकते हैं, देश में बढ़ती हुई कोयले की कमी को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है और इस योजना को लागू किया है। अगर आप भी सोलर रूफटॉप लगवाना चाहते हैं तो सरकार आपको सोलर रूफटॉप  इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी भी देती है। 

कैसे मिलेगी हमें सब्सिडी ( How Govt. Will provide subsidy)

सोलर रूफटॉप योजना के तहत अगर आपने सोलर रूफटॉप घर के छत पर लगवाया तो आप 30 से 50% बिजली का बिल कम कर सकते हैं, सोलर रूफटॉप से 25 साल तक बिजली आपको मिलती रहेगी और इस योजना में 5 से 6 साल में आप खर्चे का भुगतान पूरा कर पाएंगे, इसके बाद आपको अगले 19 साल तक सोलर से बिजली का फ्री में फायदा भी मिलता रहेगा। आपको बता दें 3KW तक के सोलर पैनल को इंस्टॉल करवाने पर आपको 40% तक की सब्सिडी मिलेगी वहीं अगर आपने 3KW के बाद 10KW लगवाते है तो आपको 20% सब्सिडी सरकार की ओर से मिलेगी।  

कितनी चाहिए जगह ( How much Space Needed for installation) 

आपको बता दें सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको अलग से जगह की जरूरत नहीं पड़ेगी यह आपके घर की छत पर भी लगाया जा सकता है। आपको बता दें 1 किलो वाट सौर ऊर्जा के लिए आपको 10 वर्ग मीटर  जगह की जरूरत पड़ेगी। 

कैसे करें आवेदन (How to apply) 

  • आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट Official Website पर जाना होगा
  • होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप योजना (Apply for Solar Rooftop Yojana) का विकल्प दिखेगा उस पर आप क्लिक करेंगे
  • इसके बाद आपको अपने राज्य को सिलेक्ट करना होगा
  • उसके बाद आप अपनी जानकारी भरकर आवेदन के लिए सबमिट कर देंगे
  • इस योजना के लिए आप अपनी नजदीकी बिजली विभाग में भी जाकर जानकारी ले सकते हैं 

और भी जाने:

Leave a Comment