Solar Rooftop Yojana: अब आप भी मुफ्त की बिजली का लाभ उठाये सरकार की इस योजना से

Solar Rooftop Yojana: जैसा कि आप जानते हैं कि देश मे बिजली की बढ़ती कीमतों से आम आदमी परेशान है। आपको जानकारी होगी कि बिजली का उत्पादन बड़े स्तर और कोयले के द्वारा किया जाता है और अभी हाल ही में खबर आई थी कि देश मे कोयले की भारी कमी हो गयी है।

solar rooftop yojana

इस सब समस्याओं से निजात पाने के लिए सरकार ने सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) लेकर आई है। इसके माध्यम से बिजली उत्पादन के लिए कोयले पर निर्भरता को काफी हद तक कम किये जाने की योजना है।

इस SOLAR ROOFTOP YOJNA के माध्यम से देश मे लोगो को सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रोत्साहित करना भी है। सोलर पैनल (Solar Panel) से प्राप्त होने वाली ऊर्जा कभी खत्म ने होने वाली ऊर्जा है क्योंकि यह सूर्य की रोशनी का प्रयोग कर बनाई जाती है।

20 साल तक फ्री में लीजिये बिजली (Get free electricity for 20 Years)

इस Solar Rooftop Yojna के माध्यम से आप अपने ऑफिस या घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाकर बिजली बिल को 30 से 50% तक कम कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप से 25 साल तक बिजली मिलने की उम्मीद है और लगभग 5-6 साल में ही खर्च का भुगतान करने के बाद बाकी के 20 साल तक आप मुफ्त में सोलर से बिजली का फायदा ले सकते हैं।

सरकार द्वारा मिलेगी सब्सिडी (Government will get Subsidy)

दोस्तों! इस योजना (Solar Rooftop Yojana) को भारत सरकार के नवीनीकरण मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ किया गया है। इस Solar Rooftop Yojana के तहत यदि आप अपने घर, ऑफिस या ट्यूबवेल पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जाती है।

3 किलोवॉट तक का सोलर पैनल लगवाने पर आपको 40% की सब्सिडी दी जाएगी। वही अगर आप 3 किलोवॉट से 10 किलोवॉट तक का सोलर पैनल लगवाएंगे तो आपको 20% की सब्सिडी दी जाएगी।

कितनी जगह की जरूरत ? (How much space Needed)

अगर आप भी Solar Panel का लाभ लेना चाहते हैं और बिजली खर्च से बचना चाहते हैं तो आपको इस योजना के माध्यम से जरूर मदद मिल सकती है।

आपको बता दूँ की यदि आप अपने घर या कारखाने के ऊपर Solar Panel लगवाना चाहते हैं तो आपको 1 किलोवॉट सौर ऊर्जा के लिए लगभग 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत होगी। और अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन ? (How to Apply)

सबसे पहले आपको https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना है।

वहाँ Homepage पर Apply for Solar Rooftop का लिंक मिलेगा उस पर क्लिक करें।

  • उसके बाद अपने राज्य को चुने और उसपर Click करें।
  • इनके बाद आपके सामने आवेदन फ़ॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसे भरकर आप वही पर Submit कर सकते हैं। इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।
  • और कोई जानकारी प्राप्त करने के लिए सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) के टोल फ्री नंबर 1800 180 3333 पर कॉल कर सकते हैं।

क्या-क्या लगेंगे दस्तावेज ? ( What will be the Documents )

दोस्तों Registration करते समय आपको निम्न दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी :

  • आधार कार्ड
  • जमीन का दस्तावेज
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

इस योजना (Solar Rooftop Yojana) का शुभारम्भ केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2020 को किया था।  इसके तहत गाँव के किसान भाइयों को 6,000₹ दिए जाएंगे। इस योजना के पहले चरण में लगभग 20,00,000 किसानो को लाभ देने की बात कही गयी है।

और भी जाने:

Leave a Comment