SSPMIS Payment Status: ऐसे चेक करे बिहार वृद्धा पेंशन योजना के पैसों का स्टेटस

Bihar Pension Payment Online check 2022: अगर आप भी अपने पेंशन की स्थिति को जानने के लिए परेशान है तो हमने इस लेख के सहारे आपको ये बताया है कि आप कैसे अपने बिहार वृद्धा पेंशन चेक कर सकते है। आपको बता दें मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत बिहार राज्य के 60 साल से अधिक आयु के सभी वृद्धा जनों को मासिक तौर पर 400 रुपए का पेंशन उनके बैंक खाते में पहुंचाया जाता है सरकार की और से और 80 साल के अधिक आयु के बुजुर्गों को 500 रुपए का मासिक पेंशन (Monthly Pension Yojana) प्रदान किया जाता है। अगर आप अपने पेंशन का स्टेटस चेक करना चाहते है तो हमने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है कि कैसे आपको चेक करना है ऑनलाइन घर बैठे, तो चलिए जानते हैं इस बारे में अधिक। 

SSPMIS Payment Status

SSPMIS Payment Status

वृद्धा पेंशन की स्टेटस डिपार्टमेंट ऑफ सोशल वेलफेयर गवर्नमेंट ऑफ़ बिहार यानी समाज कल्याण विभाग के ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) पर जारी कर दिया गया है, जिन्होंने राज्य में वृद्धा पेंशन को आवेदन किया है वह लाभार्थी पेंशन की स्थिति की जांच कर सकते हैं ऑनलाइन वेबसाइट Official Website के द्वारा, आपको बता दें इस योजना के तहत सभी बिहार के रहने वाले वृद्धा को आर्थिक मदद पहुंचाई जा रही है ताकि वह अपना गुजारा कर सके। 

बिहार वृद्धा पेंशन योजना (SSPMIS Payment Status) 

आपको बता दें इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने किया था और मुख्यमंत्री का यह लक्ष था कि वृद्धा अपने अंतिम दिनों तक अच्छे से रह पाए, ऐसे में कई ऐसे वृद्धा है जो वृद्धा आश्रम में रहते हैं, जिन्हे इसका लाभ भी मिल रहा है। इस योजना का लाभ सरकारी कर्मोचारियो को छोड़ कर बाकी लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। Bihar Vridhjan Pension Scheme के तहत 60 वर्ष से लेकर 79 वर्ष तक के वृद्धा को 400 रुपए प्रदान किया जाता है वहीं 500 रुपए प्रदान किया जाता है अगर किसी वृद्धा की उम्र 80 साल से अधिक होती है तो। 

अगर आप बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के तहत ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इस योजना के तहत बुढ़ापे में सरकार के द्वारा आपको मदद मिलती है इस पेंशन योजना के तहत पैसा सीधे (Direct Benefit transfer) आपके बैंक अकाउंट में पहुंचा दिया जाता है हर महीने। 

कैसे करें पेमेंट स्टेटस चेक (How to check Payment Status) 

  • बिहार वृद्धा पेंशन योजना के लाभार्थी को अपने पेंशन स्टेटस को जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट Click here पर जाना 
  • विजिट करने के बाद आपको पेमेंट रिपोर्ट के सेक्शन में ही चेक बेनिफिशियरी पेमेंट हिस्ट्री (Check Beneficiary Payment History (After may 2020) का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा 
  • पेज ओपन होने के बाद सभी लाभार्थियों को अपने जिला, ब्लाक, बेनिफिशियरी आईडी (Beneficiary ID) को दर्ज करना होगा
  • सब कुछ दर्ज करने के बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आपके सामने आपका स्टेटस (Payment Status) दिख जाएगा 
  • अब आप डाउनलोड (Download) कर के इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं 

Leave a Comment