UP BC Sakhi Yojana Registration: महिलाओं को फ्री में मिलेगी बैंक की नौकरी, ऐसे करें आवेदन

UP BC Sakhi Yojana Registration: महिलाओं को फ्री में मिलेगी बैंक की नौकरी, ऐसे करें आवेदन

UP BC Sakhi Yojana Registration: साथियों आपको जानकर खुशी होगी कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 22 मई 2022 को बहुत ही कामगार योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम UP BANKING CORRESPONDENT SAKHI YOJNA है। यह योजना यूपी BC सखी योजना (UP BC Sakhi Yojana Registration) के नाम से ज्यादा प्रचलित है।

दोस्तों! जैसा कि नाम से ही जान पड़ रहा है कि ये योजना सिर्फ महिलाओं के लिए ही है। इस योजना के तहत BC सखी महिला को ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा जो कि गाँव के लोगो को पैसे के लेनदेन में मदद करेंगीं। साथियों! इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों में ही लागू किया जाएगा।

सरकार ने गाँव-देहात के क्षेत्रों में लोगों में Bank को लेकर अधिक जानकारी का न होना और पैसों के लेनदेन में दिक्कतों को देखते हुए ही इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र में लागू करने का फैसला लिया है। इससे शिक्षित बेरोजगार महिलाओं को रोजगार भी मिल जाएगा और गाँव के लोगों को भी लेनदेन में या बैंक से सम्बंधित चीजों में आसानी हो जाएगी।

UP BC Sakhi Yojana Registration

यूपी बीसी सखी योजना में क्या मिलेगा? (What will you get in UP BC Sakhi Yojana)

साथियों! इस सखी योजना (UP BC Sakhi Yojana) के तहत प्रदेश की जो भी महिलाएं आवेदन करेंगी उन्हें 4000/ हज़ार रुपये प्रति महीने दिए जाने का प्रावधान है। BC सखी को हर एक Transaction पर कुछ निश्चित Commission भी दिया जाएगा।  दोस्तों ध्यान दें कि यह सिर्फ 6 महीने तक ही दिया जाएगा। BC सखी योजना (UP BC Sakhi Yojana) को 6 महीने चलाने का प्रावधान है बाद में इसको आगे या पीछे किया जा सकता है।

UP BC Sakhi Yojana आवेदन करने की योग्यता (Eligibility to Apply)

बहनों! अगर आप भी इस UP BC SAKHI YOJANA का लाभ लेना चाह रही हैं सबसे पहले आप यह जान ले कि इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए।

  • आपको उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • वो महिलाएं जो पढ़ व लिख सकती हैं व जिन्हें थोड़ी बहुत बैंकिंग Work की समझ।
  • जो महिलाएं पहले किसी बैंक में काम कर चुकी हैं या जो पहले से ही Banking Sector से जुड़ी हुई हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।
  • अभ्यर्थी को Electronic Device चलाने की समझ होनी चाहिए।
  • इसके लिए Minimum Qualification 10वी पास है।
  • आपको पैसे का लेनदेन आना चाहिए।

UP BC Sakhi योजना – दी जाने वाली आय

इस योजना के अनुसार दी जाने वाली आय:

  • चयन के पहले 6 महीनों के लिए 4000 प्रति माह
  • बैंक द्वारा बैंकिंग उपकरण के लिए अतिरिक्त रु. 50,000
  • प्रत्येक लेनदेन के लिए अलग कमीशन
  • 6 महीने बाद आय कमीशन के आधार पर होगी।

UP BC सखी पंजीकरण ऑनलाइन

योजना में कहा गया है कि ग्रामीण महिलाओं को पहले काम की संभावनाएं मिलेंगी। ताकि वह इस पद के लिए चुने जा सकें और अपने क्षेत्र में वित्तीय सेवाएं दे सकें। प्रत्येक बैंक सखी के लिए एक डिजिटल उपकरण की भी आवश्यकता होगी।

उन्हें रुपये भी मिलेंगे। इसके बदले बैंक से 50,000 रु. इस कार्यक्रम के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों के लोग बैंकिंग विकल्पों के बारे में जानेंगे। इस मामले में, बैंकिंग सखी गांव का दौरा करेगी और निवासियों को दी जाने वाली सेवाओं के बारे में सूचित करेगी। साथ ही बैंक के लिए जरूरी काम घर बैठे ही पूरे हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, सखी को प्रत्येक लेनदेन के लिए बैंक से एक कमीशन प्राप्त होगा। उन्हें उसी समय एक निर्धारित मासिक आय भी प्राप्त होगी।

आवेदन करने की प्रक्रिया (Application Process)

तो साथियों इस योजना से जो भी लाभ मिलने वाले हैं अंकक तो हमने विस्तार से बात दिया है। अब आइये जान लेते हैं कि अगर आपको आवेदन करना है तो उसके लिए क्या क्या प्रक्रिया है:

  • सबसे पहले आपको Google Play Store से BC SAKHI YOJNA का App डाउनलोड करना है।
  • इस App को install करने के बाद ये आपसे मोबाइल नंबर मांगेगा।
  • Mobile Number fill करने के बाद आपका Log In हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपना Location Access को Allow कर देना है।
  • अब आपको अपनी सभी जानकारी, जो इस App में मांग गयी है, को भर कर Submit कर देना है।
  • इसके बाद आगे की प्रक्रिया को सरकार अपनी योजनाओं के अनुसार आगे बढ़ाएगी।

UP BC सखी योजना के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण और तैनाती

उत्तर प्रदेश सरकार ने सखी योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए महिलाओं को रोजगार देने की योजना बनाई है। इस कार्यक्रम के प्रारंभिक चरण में 56,875 व्यक्तियों का चयन किया गया। इस कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण 15 दिसंबर, 2020 को शुरू हुआ।

प्रशिक्षण के बाद, उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन परीक्षा और पुलिस सत्यापन के बाद कंपनी में नौकरी दी गई। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण यथाशीघ्र पूर्ण कर उन्हें कार्य स्थल पर सुपुर्द कर दिया जाए। ताकि दूर-दराज के क्षेत्रों में वित्तीय सुविधाएं जल्द से जल्द पहुंच सकें।

बीसी सखी योजना कई महिलाओं को करियर के अवसर प्रदान करेगी। मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह ने घोषणा की है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत से एक उम्मीदवार का चयन किया गया है। इन चयनित व्यक्तियों के लिए प्रशिक्षण के बाद, IIBF उन्हें प्रमाणित करने के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा।

उम्मीदवार का नाम प्रतीक्षा सूची में जोड़ा जाएगा और परीक्षा पास करने में असमर्थ होने पर उन्हें प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। प्रमाणीकरण के बाद, उम्मीदवार को उनके रोजगार के स्थान पर रखने से पहले उनके पुलिस रिकॉर्ड की जांच की जाएगी। बीसी सखी योजना के तहत 6 महीने के लिए प्रति माह 4,000 का आश्रित भत्ता भी उपलब्ध है।

अधिक पढ़ें:

FAQs: UP BC Sakhi Yojana Registration

UP BC सखी योजना वेतन क्या है?

UP BC सखी योजना के तहत UP BC Sakhi Yojana वेतन 2022 के लिए वेतनमान: स्वयं साइन अप करने वाली महिलाओं को रु. इस कार्यक्रम के तहत पहले छह महीनों के लिए 4,000 प्रति माह। उन्हें रुपये भी मिलेंगे। इसके अलावा बैंकिंग डिवाइस के लिए 50,000।

UP BC सखी योजना क्या है?

राज्य की महिलाओं को काम की संभावनाएं प्रदान कर उन्हें सशक्त बनाने के लक्ष्य के साथ 22 मई, 2020 को इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई। ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 24,526 महिलाएं विभिन्न गांवों के निवासियों को बीसी सखी बैंकिंग सेवाएं दे रही हैं। अब तक, बीसी सखियों ने 1.14 करोड़ लेनदेन पूरे कर लिए हैं।

मैं बैंक सखी के साथ पंजीकरण कैसे करूं?

इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए बीसी सखी योजना स्मार्टफोन ऐप डाउनलोड करें। यह सॉफ़्टवेयर आपके Android डिवाइस पर Google Play Store से डाउनलोड किया जाना चाहिए। उसके बाद, आपको इसके लिए साइन अप करना होगा। एक बार पंजीकरण करने के बाद आपको इस कार्यक्रम का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

मैं UP BC सखी ऐप कैसे इंस्टॉल करूं?

प्रोग्राम को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले Play Store पर जाना होगा। वहां सर्च बॉक्स में आपको यूपी बीसी सखी दर्ज करनी होगी। उसके बाद, बस आपके पहले नंबर पर यह आवेदन प्राप्त होगा। इस एप्लिकेशन को क्लिक करने के बाद इंस्टॉल करें।

Leave a Comment