UP Berojgari Bhatta 2022: बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे 1,500 प्रतिमाह, ऐसे करे आवेदन

UP Berojgari Bhatta Yojana 2022: सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट देश के नागरिकों के लिए कई योजना लाती है समय समय पर जिसके तहत नागरिकों को फायदा होता है, ऐसे ही अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू किया है, यह योजना उन नागरिकों के लिए चलाया जा रहा है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और जिन्हें पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद की भी जरूरत है। अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और हमने हमारे इस लेख में इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। 

UP Berojgari Bhatta 2022

उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के माध्यम से उन बेरोजगार युवाओं को मदद करना चाहती है जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं और साथ ही पढ़ाई भी कर रहे हैं, खबरों की मानें तो इस योजना के तहत हर महीने 1500 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बेरोजगारी भत्ता की योजना में आवेदन करने के लिए युवा ऑफिशियल साइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं, पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 

उत्तर प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2019 में अपने वित्तीय बजट में इस योजना की शुरुआत की थी, उत्तर प्रदेश बेरोजगार भत्ता योजना के तहत सरकार की ओर से कहा गया था कि राज्य के बेरोजगार युवाओं को ₹1500 मासिक बेरोजगार भत्ता दिया जाएगा। इस योजना से सरकार के ऊपर करीब 30,000 करोड़ का बोझ आ गया था, इस योजना के मदद से उत्तर प्रदेश सरकार बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी, जिनके पास आय की कोई भी जरिया नहीं है वह इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। 

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार आवेदन कर सकते हैं, इस योजना के तहत प्रतिमा 1000 से लेकर 1500 की राशि प्रदान की जाएगी, उत्तर प्रदेश राज्य में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए इस योजना को लाभकारी योजनाओं के रूप में देखा जा जा सकता है। 

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता पात्रता (Eligibility for Applying)

  • बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए आपको उत्तर प्रदेश का निवासी होना होगा 
  • इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास 12वीं पास या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए 
  • आवेदन करने वाले किसी तरह की और सरकारी लाभ नहीं प्राप्त कर रहे हो 
  • योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होना चाहिए 
  • आवेदन करने वाले की परिवार की आय सालाना 3 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए
  • आवेदन करने वाले किसी प्रकार की नौकरी या जॉब पर कार्यरत ना हो 

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता में आवेदन कैसे करें (How to Apply for UP Berojgari Bhatta 2022)

  • सबसे पहले आपको बेरोजगारी भत्ता 2022 के ऑफिशियल वेबसाइट Click here पर जाना होगा 
  • इसके बाद होम पेज पर आप नए पंजीकरण ( New registration) पर क्लिक करें 
  • पंजीकरण पेज (Registration Page) खोलने के बाद आपको अपनी सारी जानकारी देनी होगी
  • अब आपको अपनी फोटो, सिग्नेचर अपलोड करना होगा
  • अंत में आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे और सबमिट किए हुए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकाल कर रख सकते हैं, भविष्य के उपयोग के लिए 

Leave a Comment