UP Bijli Bill Mafi: उत्तर प्रदेश में माफ होगा 100% बिजली बिल, ऐसे करें आवेदन

UP Bijli Bill Mafi: कई बार ऐसा हो जाता है कि हमारे लिए बिजली का बिल भरना मुश्किल हो जाता है और यह ज्यादातर गरीब तबके के लोगों के साथ होता है, और बिजली का बिल ना चुका पाने के कारण बिजली काट दिया जाता है या फिर बिजली का बिल धीरे-धीरे जमा हो जाता है, अंत में हमारे लिए यह बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है कि कैसे हम पूरा बिजली का बिल चुकाए, इसी वजह को देखते हुए सरकार ने अब बिजली के बिल माफ करने की घोषणा की है, और यह  लंबे समय से बिजली का बिल ना भरने वालों के लिए खुशखबरी है। 

UP Bijli Bill Mafi

UP Bijli Bill Mafi

जैसा कि आपको पता ही है उत्तर प्रदेश में जल्द ही चुनाव होने वाला है इस वजह से सरकार कई तरह की मदद लोगों को कर रही है, और अपने किए वादे को पूरा कर रही है। आपको बता दें बिजली बिल माफी योजना 2022 के तहत राज्य में रहने वाले नागरिकों की बिजली बिल माफ कर दी जाएगी। 

नागरिकों के बकाया बिल पर राहत देने के उद्देश्य से सरकार बिजली के बिल में 100% की छूट लेकर आई है। एकमुश्त बिजली बिल समाधान योजना के तहत बिजली बिल पर ब्याज माफ कर दिया जाएगा। इस योजना के मुताबिक सभी की बिजली बिल माफ कर दी जाएगी।

गांव के लोगों को होगी फायदा (Ek Must Bijli Bill Mafi Yojana)

पावर कारपोरेशन के प्रबंधक निर्देशक द्वारा एकमुश्त बिजली बिल योजना ( Ek Must Bijli bill Yojana) के तहत बकाया बिजली बिल ब्याज माफी की योजना लागू की गई है. जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को बकाया बिल जमा करने पर ब्याज व अन्य सर्च चार्ज (Extra Surcharge) की छूट दी गई है। 

बिजली बिल माफी योजना को पिछले साल शुरू किया गया था दीपावली से पहले, और इसकी डेडलाइन लगातार दो बार बढ़ाई गई है और अब इसकी डेडलाइन नवंबर 2022 तक की गई है। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लगातार ट्विटर में इसकी जानकारी दे रही है एकमुश्त समाधान योजना (Ek Must Samadhan Yojana) के जरिए सरकार ने कई लोगों के बिजली बिल माफ की गई है। 

इस योजना के तहत कैसे करें पंजीकरण

इच्छुक व्यक्ति अगर पंजीकरण करना चाहे और बिजली बिल माफी का लाभ उठाना चाहे तो वह घर बैठकर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकता है, या फिर आप नजदीकी सीएससी सेंटर में भी जाकर आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने सीमित समय ही दिया है इसके अंदर आप पंजीकरण करवा ले अपना, और इस योजना का लाभ उठाए। 

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ( UP Bijli bill Mafi Registration Process) 

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां क्लिक करें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने विकल्प दिखेगा – (Uttar Pradesh Ek must Samadhan Yojana) 
  • इसके बाद आपको OTS रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा
  • आपके सामने एक पेज खोलकर आ जाएगा और इस पेज पर आप अपने बिजली बिल का कनेक्शन नंबर डालेंगे और इसे Submit करेंगे 
  • अब आपके सामने पुराना पूरा बिल, ब्याज दर ,वा किस्तों की रकम दिखाई देगी
  • अब आपको अपने वर्तमान किस्त जमा करके ओटीएस OTS रजिस्ट्रेशन पूरा करेंगे
  • इसके बाद आपको आने वाले डेट पर अपना किस्त जमा करना होगा 

Leave a Comment