UP Bijli Sakhi Yojana 2022: इस योजना से जुड़ कमाए हर महीना 10,000 रुपए, घर बैठे ऐसे करें आवेदन

UP Bijli Sakhi Yojana: उत्तर प्रदेश राज्य के सभी महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना की शुरुआत महिलाओं को ध्यान में रखकर किया गया है, राज्य सरकार यूपी बिजली सखी योजना के सहायता से महिलाओं को रोजगार प्रदान करना चाहती है जिससे वह घर बैठे 8 से ₹10000 कमा सकेंगे। तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से और इसमें आपको कैसे आवेदन करना है।

UP Bijli Sakhi Yojana 2022 

उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना राज्य आजीविका मिशन के तहत शुरू किया गया है, इस योजना से जोड़ने वाले महिलाएं ग्रामीण इलाकों के घर घर में जाकर बिजली का बिल संग्रह करती है, सिर्फ इतना ही नहीं उन्हें प्रशिक्षण करके बिजली का बेल लेना और मीटर रीडिंग लेना भी सिखाया जाएगा, इस तरह उन्हें महीने में 8 से ₹10000 का मुनाफा प्रदान किया जाएगा। राज्य के महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़कर अपने कार्य के अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में बिजली सखी योजना (UP Bijli Sakhi Yojana 2022) 

उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना से महिलाओं को मदद मिलेगी जिससे वह आर्थिक रूप से सशक्त हो पाएंगे और अपने परिवार की स्थिति को सुधार पाएंगे, आपको बता दें उत्तर प्रदेश के 5395 महिलाओं ने अब तक 60 करोड़ से भी ज्यादा का बिजली का बिल संग्रह किया है राज्य से। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के नागरिक है तो आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना से रोजगार कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में अब तक बिजली बिल संग्रहण हेतु कुल 73 कलेक्टर स्तरीय संघों की पंजीकरण कोई है, इसके लिए 15310 महिलाओं को चयन किया गया है। अब तक स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को 90.74 लाख का कमीशन मिल चुका है।  

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया, इस योजना के तहत काम करने वाले महिलाओं को किसी गैर से 2,000 से अधिक बिल प्राप्त करने पर एक पर्सेंट कमीशन दिया जाता है तथा हर बिल पर ₹20 भी प्रदान किया जाता है। इस तरह उत्तर प्रदेश के महिलाएं इस योजना का लाभ उठाकर मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है। 

कैसे करें इस योजना में आवेदन ( How to Apply for UP Bijli Sakhi Yojana)

  • अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर से उत्तर प्रदेश बिजली सखी (UP BCSakhi Application) एंड्राइड एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले 
  • एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें, आपको फ्रंट पेज में मोबाइल नंबर डालकर लॉग इन करने का विकल्प दिखाई देगा 
  • आप जैसे ही इसे लॉगिन करेंगे आपके सामने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दिखाई देंगी, जिन्हें आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना है और समझना है 
  • इसके बाद एप्लीकेशन आपकी लोकेशन की परमिशन मंगेंगा, आपको इसे अलो कर देना है 
  • अब अगले स्टेप में आपको बेसिक प्रोफाइल, पारिवारिक प्रोफाइल इत्यादि की जानकारी देनी होगी 
  • अंत में आप एप्लिकेशन से सबमिट कर देंगे अपने सभी जानकारी को भर कर, इस तरह आपका आवेदन हो जाएगा इस योजना में 

Leave a Comment