UP Board Exam Update 2022: क्या इस बार भी टाल दिया जाएगा उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम, यहां जाने पूरी डिटेल्स

UP Board Exam Update 2022: देशभर में कोरोना महामारी का संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में स्कूल कॉलेज और यूनिवर्सिटी ज्यादातर बंद ही रहते हैं और स्टूडेंट्स घर से अपना पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन अगर जब परीक्षा की बात आए तो एजुकेशन काउंसिल भी सोच में पड़ जाती है कि अब क्या किया जा सकता है क्योंकि बार-बार ऑनलाइन एग्जाम कराना मुश्किल हो जाता है क्योंकि कई ऐसे स्टूडेंट होते हैं जिनके पास मोबाइल या लैपटॉप नहीं होता है, अगर बात करें उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम 2022 की तो बोर्ड ने अभी तक इस संबंध में कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। उत्तर प्रदेश के छात्र इस खयाल में जरूर होंगे कि इस बार भी बिना परीक्षा दिए पास हो जाएंगे या नहीं तो चलिए जानते हैं बारे में अधिक। 

UP Board Exam Update 2022

UP Board Exam 2022

खबरों की मानें तो उत्तर प्रदेश बोर्ड 2022 की एग्जाम उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के बाद शुरू की जाएगी, जैसा कि आपको पता है कि देश भर में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है ऐसे में इलेक्शन भी सामने आ रहा है और इस वजह से बोर्ड ने अभी तक कोई भी फैसला नहीं लिया है परीक्षा को लेके और ना ही स्टूडेंट्स को कोई नई जानकारी दी है, बता दे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप चेक कर सकते हैं कोई भी जानकारी आने से आपको इस वेबसाइट Official Website पर मिल जाएगी। 

कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए अभी तक उत्तर प्रदेश बोर्ड ने परीक्षा लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी है वहीं इलेक्शन की फाइनल डेट भी अभी तक सामने नहीं आई। महामारी के चलते कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कार्फू (Night Curfew) का स्थिति भी बना हुआ है, वही उत्तर प्रदेश के कई जिले में प्रतिबंध लगाया हुआ है, ऐसे कई शहर है जहां पर हजार के ऊपर कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं और वहां नाइट कर्फ्यू  काफी सख्त है। 

फरबरी में हो सकती है प्री बोर्ड एग्जाम

कयास लगाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 के कारण बोर्ड परीक्षा में देरी हो सकती है, आमतौर पर यह देखा जाता है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड दिसंबर महीने में परीक्षा की टाइम टेबल जारी कर देता है लेकिन इस बार यह देखने को नहीं मिला है और इसमें देरी हो रही है। देरी होने के पीछे दो ही कारण नजर आते हैं एक है कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) और दूसरा है उत्तर प्रदेश चुनाव (UP Election 2022)। 

ऐसे जारी किया जा सकता है रिजल्ट

मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश बोर्ड दसवी और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा (UP Pre Board Exam) फरवरी 2022 में होनी है। लेकिन इसके लिए अंतिम फैसला राज्य के बढ़ते Corona संक्रमण को देखते हुए लिया जाएगा। अगर परीक्षा डाल दिया गया तो 12वीं के छात्रों का रिजल्ट 50% क्लास 10th के आधार पर, प्री बोर्ड और हाफ इयरली, तिमाही परीक्षा और और 40% कक्षा ग्यारहवीं के रिजल्ट के आधार पर दिया जाएगा वहीं 10th की रिजल्ट 50% प्री बोर्ड और 9th क्लास के मार्क के आधार पर तय किया जाएगा।  

Leave a Comment