UP Free Smartphone-Tablet Yojana: आचार संहिता के कारण नही मिलेगा लाभ

UP Free Smartphone-Tablet Yojana: दोस्तों! उत्तर प्रदेश के साथ-साथ चार और राज्यों में चुनाव का बिगुल बज चुका है। ऐसे में सभी राज्यों के भीतर आचार संहिता लगा दी गयी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के 49 जिलों के लगभग 25 लाख छात्र-छात्राओं का टैबलेट-स्मार्टफोन (tablet-smartphone) फंस गया है और अब चुनाव के बाद मिलने की उम्मीद है।

UP Free Smartphone-Tablet Yojna

जैसा कि आप सबको मलोम होगा कि UP Government ने उत्तर प्रदेश के स्कूलों/कॉलेजो में पड़ने वाले छात्रों के लिए मुफ्त में टैबलेट और स्मार्टफोन देने की योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से उन छात्रों को, जो कि कोरोना काल मे online classes नही ले पा रहे थे, टैबलेट मुहैया कराया जाता है। 

कोरोना महामारी, जो कि अभी तक खत्म महि हुई है, के कारण स्कूलों के बंद हो जाने से सभी कक्षाओं के संचालन online किया जा रहा है। ऐसे में जिनके पास tablet या smartphone मौजूद है उन्हें कोई दिक्कत नही हो रही है लेकिन जो छात्र आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें टैबलेट प्रदान करके उनकी शिक्षा को रुकने नही दिया जाना है। 

अचार संहिता: एक नजर में (Code of Conduct: Overview)

साथीयों! जब कहीं भी चुनाव का समय आता है सरकारें जनता को लुभाने के लिए तरह-तरह की योजनाएं निकलती हैं और अनेकों वादे करती हैं। लेकिन ये सब तभी तक चलता है जब तक चुनाव की तारीख चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा निर्धारित नही कर दी जाती। जिस दिन चुनाव की तारीख़ पक्की हो जाती है उसी दिन से आचार संहिता लगा दी जाती है। इसका मतलब अब आगे जब तक चुनाव खत्म नही हो जाते तब तक कोई भी सरकार किसी भी तरह की नई योजना नही निकल सकती और न ही कोई वादा कर सकती है। इसी को आचार संहिता कहा जाता है। 

साथियों! इसी अचार संहिता का प्रभाव UP की Free tablet yojna पर भी पड़ रहा है। जैसा कि विदित है 49 जिलों में लगभग 2477008 छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमे से पहले चरण के अंतर्गत 38140 छात्रों को tablet-smartphone वितरित किया जा चुका है। 

योगी-मोदी की फ़ोटो नही हटा सकते छात्र (can’t remove yogi-modi’s wallpaper)

साथियों! जैसा कि IT Expert बता रहे हैं कि जो tablet आपको मिलेगा उनको onn करते समय wallpaper पर योगी और मोदी जी की photos रहेंगीं औऱ आप उसे चाहकर भी हटा नही सकते है। तो जिन छात्रों की चाह थी कि वो अपना या अपने किसी favorite की फ़ोटो wallpaper पर लगायेंगे तो उनकी इस उम्मीद पर फिलहाल पानी फिर गया है। 

ऐसा ही पिछली बार भी हुआ था जब सपा सरकार में मिलने वाले लैपटॉप पर अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव की photos लगी थीं। तब भी छात्रों को यह बात पसंद नही आयी थी। 

और भी जाने:

  1. Kisan Ghar Yojana: बैंक ऑफ इंडिया किसानों को 50 लाख तक का होम लोन दे रही है, देखें
  2. UP Free Smartphone-Tablet Yojana: आचार संहिता के कारण नही मिलेगा लाभ
  3. UP Free Smartphone Tablet Yojana: क्या सरकार दे रही है विद्यार्थियों को Smartphone/Tablet के बदले बैंक खाते में 12,000? यहां जाने सच्चाई
  4. UP Smartphone-Tablet Yojana List 2022: जिन छात्रों को SMS नहीं मिला है वो ऐसे करें अपना नाम ऑनलाइन चेक

Leave a Comment