UP free tablet/Smartphone: Digishakti पोर्टल में रजिस्ट्रेशन और वितरण को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर

UP free tablet/Smartphone: Digishakti पोर्टल में रजिस्ट्रेशन और वितरण को लेकर सामने आई ये बड़ी खबर

UP Free Tablet/Smartphone Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक ऐसा अभियान चलाया जिसमें विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा लाभ हो रहा है। जी हां हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के बारे में, जिसके तहत स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों को फ्री में स्मार्टफोन और टेबलेट दिया जा रहा है। तो चलिए जानते हैं इस योजना से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट क्या है।

digishakti portal

इस योजना के तहत एक ऑनलाइन पोर्टल ( Digishakti Portal 2022) लॉन्च किया गया है, जिसमें पंजीकरण करवा के स्टूडेंट्स इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत पहले चरण में करीब 2.5 लाख टेबलेट एवं 5 लाख स्मार्टफोन प्रदेश के छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा सरकार के माध्यम से। 

Digishakti Portal का उद्देश्य 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Digishakti Portal को लांच किया गया है, जिसके माध्यम से छात्रों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करना है। आपको बता दें इस योजना का लाभ केवल स्टूडेंट्स ही नहीं इस योजना में काम करने वाले अधिकारियों को भी इस योजना का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। Digishakti पोर्टल पर स्टूडेंट के लिए भी एक कॉर्नर बनाया गया है जिसे स्टूडेंट कॉर्नर ( Students Corner) बताया जा रहा है, जहां से स्टूडेंट्स योजना से जुड़ी अपने सवालों का जवाब दुंड पाएंगे। बता दे इस योजना के तहत विश्वविद्यालय, कॉलेज एवं इंस्टिट्यूट को अपने स्टूडेंट्स का डाटा भेजना होगा। 

खबरों के मुताबिक Digishakti पोर्टल पर विश्वविद्यालय द्वारा स्टूडेंट डाटा को फीलिंग किया जाएगा, और इसके बाद ही स्टूडेंट्स को इसका लाभ मिलेगा। आपको बता दें अब तक इस योजना में 27 लाख स्टूडेंट्स का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। डाटा पोर्टल पर देने के बाद स्टूडेंट्स को भी इसकी जानकारी दी जाएगी। राज्य सरकार की ओर से दिसंबर 2021 में एक ट्वीट आया जिसमें यह संदेश दिया गया कि योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए जल्द ही सरकार स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण करना शुरू कर देगी। 

इस योजना के लिए कई कंपनियों ने टेंडर किए हैं। जिसमें से लावा, सैमसंग, एसर आदि जैसी कंपनियां शामिल है। 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता (Eligibility for Applying)

  • आपको उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना होगा
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए स्नातक, डिप्लोमा, कौशल विकास, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, आईटीआई की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी सरकारी या निजी विश्वविद्यालय, संस्थानों से अध्ययनरत हो 
  • विद्यार्थियों को किसी भी आधिकारिक वेबसाइट (Website)  पर पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं है, यह काम विश्वविद्यालय की ओर से किया जाएगा 
  • अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और पढ़ाई करने के लिए बाहर रहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा

इस योजना के तहत उपयोग होने वाले जरूरी दस्तावेज 

  1. मार्कशीट
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. बैंक खाते का विवरण
  4. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  5. आपका पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  6. निवासी प्रमाण पत्र
  7. आधार कार्ड 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Digishakti पोर्टल पर स्टूडेंट कॉर्नर में मिलने वाली फॉर्म अब नहीं मिल रहा है कुछ दिनों से, जिसके सहारे स्टूडेंट्स अपने पंजीकरण का स्थिति देख सकते थे, इसी वजह से स्टूडेंट्स काफी चिंतित है कि उनको स्मार्टफोन अथवा टेबलेट मिलेगा या नहीं। इसके अलावा विश्वविद्यालय से भी उनको कोई जानकारी नहीं मिली है अभी तक। 

और भी जाने:

Leave a Comment