UP Scholarship 2022: इन छात्रों को नहीं दी जायेगी स्कोलरशिप, कहीं आपका नाम तो नहीं, देखें लिस्ट

UP Scholarship 2022: साथियों! अगर आपने छात्रवृत्ति (Scholarship) की लिए आवेदन करते समय कोई गलती कर दी थी या जाने अनजाने में आपसे कोई विकल्प गलत भर दिया गया था तो आपको छात्रवृत्ति (Sholarship) नही मिलने वाली है। आप Rejected Candidates की List में आ जाएंगे और आप इसके लाभ से वंचित रह जाएंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) की तरफ वितरित की जाने वाली छात्रवृत्ति (Scholarship) का Students को लाभ मिलना शुरू हो गया है। जिन भी छात्रों ने फॉर्म (Form) भरा था उन्हें लाभ मिलना शुरू हो गया है। और पूरी छात्रवृत्ति को कई चरणों मे वितरित की जानी है।

यदि आपको ये जानना है कि आपका नाम लाभन्वित होने वाले छात्रों की लिस्ट में है या नही तो आप UP Scholarship की Official List में अपना नाम Check कर सकते हैं

up scholarship 2022

Rejected Candidates के लिए क्या है व्यवस्था ? (What is the arrangement for Rejected Candidates)

यदि आपका Form किसी कारणवश Cancel हो गया था या आपसे कोई गलती हो गयी थी तो अभी आपके पास मौका है और आप 13 जनवरी से पहले फॉर्म में Correction कर अपने School के माध्यम से फ़ॉर्म को Forward करवा सकते हैं।

दोस्तों! अभी Registration का तीसरा चरण चल रहा है और आप अपना फॉर्म School से संपर्क करके सही कर सकते हैं।

आ गयी है पहली लिस्ट (Here is the first List)

दोस्तों! सरकार की तरफ से 338 पेज की स्कूलों की पहली लिस्ट आ चुकी है। हाल ही में 28 दिसम्बर 2021 को पहली लिस्ट को जारी किया है। आप अपने स्कूल का नाम इसमें चेक कर सकते हैं। अगर आपके स्कूल/कॉलेज का नाम इस लिस्ट में नही है तो भी आपको घबराने की जरूरत नही है क्योंकि एक हफ्ते के अंदर ही सभी लिस्टें आ जायेगी और उसमें आप अपने School का नाम चेक कर सकेंगें।

कितने छात्रों ने किया आवेदन ? (How many students Applied)

साथियों! यह एक ऐसी योजना है जिसका लाभ सभी छात्र को मिलता है चाहे वह General, EWS Category का हो या OBC हो या फिर चाहे SC/ST ही क्यूँ न हो। यह योजना सभी छात्रों के लिए है।

इसी लिए लगभग 40 लाख छात्रों ने इसके लिए आवेदन किया है और जिसमे से Post-Matric के Students की संख्या 20,00,000 के करीब है।

दो बार मे आएगी पूरी राषि (Full amount will come in Two Times)

साथियों! जो सूचना हमें मिली है उनके मुताबिक 11वी और 12वी कक्षा के छात्रों को दो बार में पूरी राषि को Transfer किया जाएगा। ऐसी सूचना UP के समाज कल्याण विभाग के अधकारियों ने दी है।

पहली किस्त में सिर्फ 40% राषि ही आएगा जो कि समाज कल्याण और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा जारी किया जाएगा। और दूसरी क़िस्त में 60% पैसा आएगा जो कि राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा।

Leave a Comment