UP Scholarship Status 2022: उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप पेमेंट स्टेटस से जुड़ी बड़ी खबर, पढ़े एक नजर में

UP Scholarship Status 2022: उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप/ उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति राज्य के सभी छात्रों को प्रेरणा और वित्तीय सहायता देने के लिए बनाई गई है, इसमें आवेदन करने वाले सभी छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, अगर आप भी अपना उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2022 का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के माध्यम से यह जरूर कर सकते हैं, हमने यहां इसकी पूरी जानकारी दी है कि आप कैसे अपना उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सभी स्टूडेंट उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक करने के लिए अपनी डेट ऑफ बर्थ और रजिस्ट्रेशन नंबर से चेक कर सकते हैं, उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस 2021-22 आवेदन की स्थिति आधिकारिक साइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी छात्रों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी देते हुए यह घोषणा की गई है कि उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप जल्दी प्रदान किया जाएगा। उत्तर प्रदेश बोर्ड 2021 की 12वीं की एग्जाम पास कर चुके 11460 छात्रों को केंद्र सरकार की ओर से डिग्री में प्रवेश करने के लिए 10,000 की स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाएगी।

UP Scholarship Status 2022

UP Scholarship Status 2022

मिली जानकारी के मुताबिक पिछले साल 14 अगस्त को छात्रवृत्ति के लिए योग्य छात्र-छात्राओं का कटऑफ जारी कर दिया गया था, जिसमें विज्ञान, वाणिज्य और कला वर्ग में क्रमश: 372,330 और 335 मार्क्स वाले ऐसे स्टूडेंट्स को चुना गया जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए से कम थी। 

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की गई है जिसमें क्लास 9 से लेकर उच्च शिक्षा तक के हजारों छात्रों को उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति (UP Scholarship) के माध्यम से वित्तीय सहायता की जाती है। हर साल लाखों छात्रों अपनी शिक्षा के लिए यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन करते हैं, अगर आपने भी अब तक आवेदन नहीं किया है तो आप कर सकते हैं ऑनलाइन स्कॉलरशिप में आवेदन घर बैठे। 

उत्तर प्रदेश के छात्र जिन्होंने 2021-22 के लिए किसी भी जाति से प्रे मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन किया है, वह छात्रों अपनी पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि का उपयोग करके ऑफिशियल वेबसाइट Click here to visit Official Website से छात्रवृत्ति स्थिति का ताजा और नवीनीकरण की जांच कर सकते हैं। 

छात्रवृत्ति नवीनीकरण फ्रॉम के लिए आवेदन कैसे करें 

  • छात्रों को प्री मीट्रिक/ पोस्ट मैट्रिक पोर्टल के लिए लॉगिन करना होगा
  •  इसके बाद आपको नवीनीकरण फॉर्म या ऑनलाइन फॉर्म सुधार पर क्लिक करना है 
  • आपको अपनी पंजीकरण संख्या (Registration Number), जन्मतिथि, पासवर्ड (Password) और कैप्चा कोड (Captcha Code) को जमा करना है 
  • अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा 

वर्ष 2021-22 के लिए संगठन द्वारा छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक आवेदन पत्र प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, लेकिन स्कालरशिप स्टेटस लिंक अपडेट का बेसब्री से  इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें अभी तक स्टेटस लिंक को अपडेट नहीं किया गया है और हमे यह उम्मीद है जल्द ही स्टेटस लिंक को अपडेट कर दिया जाएगा। अगर आप उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना (Uttar Pradesh Scholarship Scheme) में आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस ऑफिशल साइट Click here पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment