UP Smartphone-Tablet Yojana List 2022: जिन छात्रों को SMS नहीं मिला है वो ऐसे करें अपना नाम ऑनलाइन चेक

Uttar Pradesh free Smartphone & Tablet Yojana: उत्तर प्रदेश राज्य की सरकार अपने प्रदेश के युवाओं के लिए आए दिन नई नई योजना ला रही है, जिससे युवा आत्मनिर्भर बन सकें। डिजिटल इंडिया को केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही बढ़ावा दे रही है और सरकार ऐसे कई योजना सामने ला रही है जिससे युवाओं को फायदा हुआ है। अब ऐसे ही एक बड़े योजना को लेकर कुछ खबर सामने आ रही है। आपको बता दे उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। 

UP Smartphone Tablet Yojana List 2022

UP Free Laptop & Smartphone Yojana List 2022

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश की युवाओं को तकनीकी सशक्तिकरण के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण कर रही है। आपको बता दें साल 2021-22 के प्रथम चरण की वितरण चल रही है और लाभार्थियों को इसका संदेश भी मोबाइल पर भेज दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के युवाओं को फ्री में टेबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करवा कर राज्य सरकार उनको तकनीकी मामले में सशक्तिकरण (Empowerment)  और आत्मनिर्भर (Self dependent) बना रही है, जैसा कि आपको पता है आजकल के जमाने में लैपटॉप और टेबलेट होना कितना जरूरी हो गया है, ऐसे में पढ़ाई के साथ-साथ लैपटॉप का उपयोग करके हम और ज्यादा ज्ञान हासिल कर सकते हैं इंटरनेट के माध्यम से और इस बात को सरकार भी समझती है। उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी राज्य है और यहां छात्रों की संख्या भी ज्यादा है, इस योजना के माध्यम से गरीब से गरीब और मध्यम वर्ग के लोग भी स्मार्टफोन और टेबलेट चला पाएंगे।

राज्य सरकार का कहना है कि यह उपकरण युवाओं को इसलिए उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि युवा पढ़ाई तथा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सुनिश्चित हो सके, जिससे उन्हें बाहर जाकर ज्ञान हासिल ना करना पड़े और वह घर बैठे ही जब चाहे तब ज्ञान हासिल कर सके इंटरनेट के माध्यम से। 

इस योजना के तहत जिन छात्रों ने आवेदन किया है वह सरकारी वेबसाइट Click here  पर जाकर सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना में छात्रों ने ऑफलाइन आवेदन किया था। 

किन आधार पर किया गया था चयन ( Eligibility for selection)

स्टूडेंट्स को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के अंकों के आधार पर चुना जाएगा, यूपी फ्री लैपटॉप योजना सूची 2021 तैयार किया गया है, आवेदन करते वक्त आपने जिस मोबाइल नंबर को दिया है उस मोबाइल नंबर पर आपको एक s.m.s. भी आ जाएगा इसके बारे में की आप फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन योजना के तहत स्मार्टफोन/टैबलेट प्राप्त करेंगे। आप पहले चरण का लिस्ट पीडीएफ यहां क्लिक कर Click here देख सकते है।

अगर आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट Visit Official Website पर विजिट कर सकते है तथा लाभार्थियों की पूरी सूची भी आप वेबसाइट से चेक कर सकते हैं अथवा डाउनलोड कर सकते हैं।

और भी जाने:  

Leave a Comment