UPMSP UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट, क्लिक कर जानें

UPMSP UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जनवरी 2022 के अंत तक यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के एग्जाम टाइम टेबल 2022 जारी करने की उम्मीद है। UPMSP की एग्जाम डेट 2022 की घोषणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी की जाएगी। बताया जा रहा है की इस साल, यूपी बोर्ड द्वारा 10 मार्च के बाद कक्षा 10 और कक्षा 12वीं (UP Board Class 10 and 12th Date Sheet) यूपीएमएसपी परीक्षा आयोजित करने की उम्मीद है, जैसा की आपको पता है यूपी में इस वक़्त चुनावी मौहल गरमाया हुआ है, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च 2022 तक होंगे।

UPMSP UP Board Exam 2022

UPMSP UP Board Exam 2022

उत्तर प्रदेश बोर्ड के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इस साल 2022 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में 52 लाख से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण करवाया है, बोर्ड परीक्षा इस साल मार्च और अप्रैल महीने में हो सकती है, खबरों की मानें तो उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल एग्जाम फरवरी 2022 के दौरान आयोजित करने की उम्मीद है। 

सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद 24 मार्च से शुरू होने वाली है। इस साल होने वाली उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम के लिए 52 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिनमें से 28 लाख दसवीं क्लास के स्टूडेंट है, वहीं 24 लाख 12वीं क्लास के स्टूडेंट है। 

Corona महामारी और इलेक्शन के बीच ये अंटकले लगाए जा रहे थे कि इस साल एग्जाम होगा या नहीं, और अगर होगा तो ऑनलाइन एग्जाम होगा या ऑफलाइन, मगर अब ये साफ होगया की बोर्ड एग्जाम इलेक्शन के बाद शुरू हो जाएगी। खबरों की माने तो बोर्ड टाइम टेबल जारी करने के बाद स्टूडेंट्स के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर देगा। हालांकि सोशल मीडिया पर यह मांग उठी थी कि उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम इस साल कैंसिल कर दिया जाए मगर उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद की ओर से पता चलता है कि बोर्ड एग्जाम के लिए जल्द ही डेटशीट Official Website पर जारी कर दिया जाएगा। 

UP Board 10th Date sheet 2022

यूपी बोर्ड (UPMSP) 10वीं कक्षा के लिए टाइम टेबल 2022 को जनवरी 2022 में अस्थायी रूप से जारी कर सकता है। बता दे की (UPMSP) हाई स्कूल परीक्षा (High School Exam)  2022 दो पालियों में आयोजित की जाती है। सुबह (Morning Shift) और दोपहर ( Afternoon Shift) दोनों पाली में 90 मिनट के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे क्लास 12th की एग्जाम के लिए अलग से प्रैक्टिकल में लिखित एग्जाम के टाइम टेबल को रिलीज किया जाएगा, टाइम टेबल साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स सभी स्ट्रीम के लिए उपलब्ध होंगी पीडीएफ फाइल में। 

कैसे डाउनलोड करे यूपीएमएसपी टाइम टेबल ( How to Download UPMSP Time Table 2022) 

  • स्टूडेंट्स को यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट Click here पर विजिट करना होगा 
  • मैन पेज के नीचे जाए और ‘Important Information And Download’ के विकल्प पर क्लिक करे 
  • इसके बाद ‘UPMSP Class 10th and 12th time table 2022’ के विकल्प पर क्लिक करे
  • आपके सामने उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम 2022 टाइम टेबल का पीडीएफ आ जाएगा
  • आप इसका प्रिंटआउट निकाल कर रख सकते है

Leave a Comment