UPSC Forest Service Recruitment 2022: भारतीय वन सेवा में निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

UPSC Forest Service Recruitment 2022: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, अगर आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से 151 पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आखिरी डेट 22 फरवरी निर्धारित की गई है। 

UPSC Forest Service Recruitment 2022

भारतीय वन सेवा भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार  आवेदन करना चाहते हैं तो वह आधिकारिक वेबसाइट से जाकर ऑनलाइन कर बैठे आवेदन कर सकते हैं, इन पदों के लिए अधिसूचना 2 फरवरी को जारी कर दिया गया था यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा, अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आप इन में आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने से पहले आप अधिसूचना को जरूर पढ़ें इसमें आपको योग्यता, आयु जैसी कई सारी अधिक जानकारी मिलेगी आवेदन करने हेतु। 

आपको बता दें भारतीय वन सेवा ( Indian Forest Service) में आवेदन करने की प्रक्रिया 22 फरवरी शाम 6:00 बजे तक रखी गई है, इसके बाद आप पदों के लिए आवेदन नहीं कर सकते, इन पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा 5 जून को होने वाली है, आवेदन करने वाले जो उम्मीदवार पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं वह इन पदों में आवेदन जरूर कर सकते है। 

आवेदन करने के लिए योग्यता ( Eligibility for Applying)

  • इस परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भारत-नेपाल या भूटान का नागरिक होना अनिवार्य है 
  • इंडियन फॉरेस्ट सर्विस में आवेदन करने के लिए पशु चिकित्सा विज्ञान, पशुपालन, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, भौतिकी, सांख्यिकी, प्राणी शास्त्र, कृषि, वानिकी या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इनमें से किसी एक कोर्स में डिग्री हासिल होनी चाहिए

कितनी होगी वेतन ( Salary Details )

  • यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा सिलेक्शन होने के बाद पदों में आपको 56100 रुपए से लेकर 2 लाख 25000 रुपए तक का वेतन मिलेगा 

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस में आवेदन करने के लिए शुल्क 

  • जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को ₹100 रुपए का फीस देना होगा 
  • वही SC/ST, महिला ( Female) और फिजिकल हैंडिकैप्ड (Physical Handicap) उम्मीदवार इन पदों के लिए के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते है

आवेदन करने के लिए योग्य आयु सीमा 

  • न्यूनतम आयु – 21 साल
  • अधिकतम आयु – 32 साल 

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों को 6 प्रयासों की अनुमति दी जाएगी। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति या गरीब तबके और PWBD उम्मीदवारों के प्रयासों की संख्या में छुट दी जाएगी। उम्मीदवार यूपीएससी की प्रेलिम्स एडमिट कार्ड परीक्षा के 15 दिन पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। 

इंडियन फॉरेस्ट सर्विस में कैसे करें आवेदन ( How to apply For UPSC IFS recruitment )

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक साइट Click here पर विजिट करना होगा आवेदन के लिए 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप इंडियन फॉरेस्ट सर्विस में आवेदन कर सकते हैं 
  • आवेदन पत्र में आप अपनी डिटेल्स के साथ सिग्नेचर और फोटो अपलोड कर इसमें आवेदन कर सकते हैं 

चयन प्रक्रिया ( Selection Process )

उम्मीदवारों की चयन प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के जरिए होगा, एडमिट कार्ड के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट और जॉब से जुड़ी न्यूज़ पर ध्यान रखे।

Leave a Comment