{डायरेक्ट Download लिंक } UPTET Admit Card 2022: UPTET प्रवेश पत्र जारी, ऐसे करें Download

UPTET Admit Card 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा(UPTET) 23 जनवरी को निर्धारित की गई है जो कि प्रदेश के सभी जनपदों में आयोजित करायी जानी है। बृहस्पतिवार(thursday) यानी आज के ही दिन दोपहर के बाद अभ्यर्थियों के Admit Card जारी कर दिए जाएंगे जिसको आप https://updeled.gov.in इस लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। 

UPTET Admit Card 2022

साथियों! परीक्षा दो पालियों में सम्पन्न होगी। पहली पाली में primary level(प्राथमिक स्तर) की परीक्षा 10 AM से 12:30 AM तक होगी जबकि दोसरी पाली में upper primary level(उच्च प्राथमिक स्तर) की परीक्षा 02:30 PM से 05 PM तक होगी। 

पहली पाली की परीक्षा 2532 केंद्रों पर आयोजित है जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 1733 केंद्रों पर कराए जाने हैं। 

पहली पाली में अभ्यर्थियों की संख्या 1291628 है वही दूसरी पाली में 873553 अभ्यर्थी हैं। 

इस बार कम हुए हैं परीक्षा केंद्र (this time examination centers have been reduced)

दोस्तों! पिछली बार के मुकाबले इस बार पहली पाली में 22 केंद्र कम हो गए हैं और वही दूसरी पाली में 14 केंद्र की कटौती की गई है। 

आपको जानकारी होगी कि UPTET की परीक्षा पिछले साल 28 नवंबर को प्रस्तावित थी लेकिन कुछ अराजक तत्वों की वजह से paper leak हो जाने के कारण परीक्षा को रद्द करना पड़ा और अब फिर से 23 जनवरी 2022 को परीक्षा का आयोजन निर्धारित किया गया है। 

क्या-क्या बरतने हैं एहतियात? (what is the precautions)

Examination center पहुचने से पहले अभ्यर्थी को यह सलाह दी जाती है कि आप मास्क लगाकर जाए और परीक्षा केंद्र पर 30 मिनट पहले अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं नही तो आपको examination hall में प्रवेश नही दिया जाएगा। आपको examination center प्रवेश पत्र के साथ-साथ online application में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र (identity card with photo) की original copy लेजाना न भूलें। साथ ही आप अपनी educational marksheet भी लेकर जाएं। 

दोतों! इस बार 21 लाख लोगों ने UPTET 2021 के लिए आवेदन किया है। इसमें से 8 लाख लोग ऐसे हैं जिन्होंने primary और junior दोनो के लिए आब्वेदन कोय है।  

कैसे Download करें प्रवेश पत्र (How to download Admit Card)

सबसे पहले आपको official website पर जाना है। ध्यान रहे कि आपके पास UPTET 2021 का registration number और password होना चाहिए। जैसे ही आप submit करेंगें वैसे ही Admit Card open हो जाएगा। जिस पर examination centre सहित सभी जानकारिया होंगी। 

UPTET की परीक्षा Exam Regulatory Authority, Prayagraj Uttar Pradesh के द्वारा करायी जा रही है। जो कि UP के विभिन्न जिलों में 23 जनवरी को आयोजित होगी। 

यह भी जाने:

sbi.co.in SBI Clerk Prelims Admit Card 2021 Junior Associate Hall Ticket Download

TN TRB Polytechnic Lecturer Exam Date 2021 at www.trb.tn.nic.in Hall Ticket Download

icar.nta.ac.in Admit Card 2021 Download Link AIEEA UG PG Exam Date

UPPSC PCS Prelims Admit Card 2021 at uppsc.up.nic.in ACF & RFO Exam Date

Leave a Comment