UPTET Answer Key: कल जारी होगी यूपी टेट की आंसर की, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

UPTET Answer Key 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हाल ही में 23 जनवरी को हुई है, परीक्षा की आंसर की 27 जनवरी को जारी कर दिया जाएगा आधिकारिक वेबसाइट पर, जिन अभ्यर्थी ने एग्जाम दिया है वह आंसर की निकलने के बाद आपत्ति जता सकते हैं, इसके लिए अभी अभ्यर्थी को कुछ दिनों का वक्त दिया जाएगा। मगर स्टूडेंट्स इन्हीं सवालों पर आपत्ति दर्ज करा पाएंगे, जिसका संबंधित दस्तावेज अभ्यर्थी अपलोड करेंगे। 

UPTET Answer Key

UPTET Answer Key

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET EXAM) 23 जनवरी को आयोजित किया गया था, इससे पहले यह परीक्षा पिछले साल 28 नवंबर को होने वाली थी मगर पेपर लीक (Paper leak) के चलते इस एग्जाम को स्थगित (Postponed) कर दिया गया था। 

UPTET Result 2022 Download Link

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे आधिकारिक वेबसाइट से  आंसर की ( How to Download Answer key from Official website) 

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट Click here to visit पर जाना होगा 
  • इसके बाद आपको आंसर की (Answer Key) के विकल्प पर क्लिक करना होगा 
  • आपको अपने पर्सनल डिटेल्स भरकर सबमिट करना होगा 
  • इसके बाद आपके सामने आंसर की (Answer key) की पीडीएफ फाइल (PDF File) आ जाएगी इसे आप प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं 

UPTET का आयोजन यूपी शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत स्कूलों में पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता की जांच करने के लिए किया जाता है।  प्राथमिक स्तर की परीक्षा क्लास 1 से क्लास 5 तक पढ़ाने के लिए पात्रता प्रमाणित करने के लिए आयोजित की जाती है और उच्च प्राथमिक स्तर क्लास 6 से क्लास 8 तक पढ़ाने के लिए प्रमाणित करता है। आपको बता दे यूपीटीईटी का आंसर की कल, 27 जनवरी को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने की संभावना है।  इसके बाद, उम्मीदवारों को 1 फरवरी तक Answer Key को चुनौती देने का समय मिलेगा। फाइनल आंसर की 23 फरवरी को जारी किया जाएगा और फाइनल रिजल्ट 25 फरवरी को जारी किया जाएगा।

27 जनवरी को आंसर की जारी होने के बाद आप ऑब्जेक्शन कर सकते हैं और ऑब्जेक्शन के लिए आपको कुछ दिन दिया जाएगा, अगर आपको लगता है सवाल जवाब में कुछ बदलाव की जरूरत है तो आप कुछ शुल्क भुगतान करके ऑब्जेक्शन कर सकते हैं और बोर्ड के द्वारा आपके ऑब्जेक्शन अगर सही लगेगा तो इसे बदलाव किया जाएगा और नए आंसर की जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Comment