UPTET Exam Date Released 2022: फाइनल हुई परीक्षा की डेट, UP सरकार ने अथॉरिटी को दिया ये निर्देश

UPUPTET Exam Date Released 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की एग्जाम पिछले साल पेपर लीक होने की वजह से टल गई थी। अब ये परीक्षा 23 जनवरी से होने वाली है, मगर देश में बढ़ती करोना कि तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) को देखते हुए अब योगी आदित्यनाथ की सरकार ने एक बड़ा निर्देश जारी किया है, मिली जानकारी के मुताबिक योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा है कि परीक्षा केंद्र पुख्ता तैयारी करें ताकि किसी भी छात्र कोई भी तरह का दिक्कत ना हो, और केंद्र में कविड प्रोटोकॉल (COVID PROTOCOL) का संपूर्ण पालन हो। सभी छात्रों को मास्क और सैनिटाइजर का यूज करना है तथा केंद्र छात्र को तभी परीक्षा में बैठने दे जब छात्र पूरी तरह से विधि निषद मानकर परीक्षा में आए। 

UPTET Exam Date Released 2022

UPTET Exam Date Released 2022

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की एग्जाम (UPTET Exam) 23 जनवरी से शुरू होगा, इससे पहले 18 नवंबर 2021 को एग्जाम होने का डेट दिया गया था मगर पेपर लीक होने के कारण एग्जाम नहीं हो पाया,  उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नए आदेश के मुताबिक आग एग्जाम 23 जनवरी को होगा, एग्जाम से एक दोस्त था पहले छात्रों के प्रवेश पत्र डाउनलोड (Admit Card Download) करने के लिए उपलब्ध होगा। 

इतने दिनों से छात्रों ( UPTET Students) को यह डर था कि परीक्षा होगा या नहीं लेकिन आप अब निश्चित रूप से यह जान ले कि 23 जनवरी को परीक्षा होने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यह साफ कर दिया कि आप परीक्षा 23 जनवरी को ही होगा कोविड प्रोटोकॉल को मानते हुए।

क्या बोले सीएम योगी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने निर्देश जारी करते हुए कहा कि 23 जनवरी को ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता एग्जाम को आयोजित किया जाए और इसकी तैयारियां पूरी कर ली जाए। प्रत्यक्ष सेंटर पर मास्क, (Mask) सैनिटाइजर (Sanitizer) और थर्मल स्कैनर (Thermal scanner) उपलब्ध कराया जाए।

Corona के बढ़ते मामले को देखते हुए यह भी मांग उठी थी कि एग्जाम (UPTET EXAM) को स्थगित कर दिया जाए, लेकिन अब सीएम योगी के निर्देश के बाद यह कंफर्म हो गया कि एग्जाम अब 23 जनवरी को ही होगा। आपको बता दें लगभग 13.52 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था प्राथमिक शिक्षक के पद पर, तथा उच्च प्राथमिक शिक्षक के पद के लिए 8 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। 

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) ने परीक्षा को लेकर यह कहा है कि परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक पेपर वन का एग्जाम होगा इसके बाद 12:30 बजे से लेकर 5:00 बजे तक सेकंड पेपर की एग्जाम होगी। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे 23 जनवरी को एग्जाम होने के बाद 27 जनवरी को आंसर की जारी कर दिया जाएगा, इसके बाद 1 फरवरी तक आपत्तियां मिलने के बाद 23 जनवरी को फाइनल आंसर की को पब्लिश कर दिया जाएगा और आखिर में 25 फरवरी 2022 को फाइनल रिजल्ट (Final Result) जारी कर दिया जाएगा। अगर आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप इस ऑफिशियल वेबसाइट Click here  पर विजिट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

Leave a Comment