UPTET Exam Guidelines 2022: यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर योगी आदित्यनाथ ने दिया यह कड़ा संदेश, जाने विस्तार से

UPTET ExaUPTET Exam Guidelines 2022: उत्तर प्रदेश में जल्द ही शिक्षक पात्रता परीक्षा होने जा रही है, इसके लिए कई छात्राओं ने लंबे इंतजार किया है। आपको बता दें पिछले साल 28 नवंबर 2021 को एग्जाम होना था लेकिन पेपर लीक होने के वजह से एग्जाम रद्द कर दिया गया था। एग्जाम कैंसिल होने के बाद एग्जाम का दूसरा डेट सामने आया जो 23 जनवरी 2022 रखी गई है। छात्रों और लोगों में यह अटकलें आ रही थी कि एग्जाम फिरसे कैंसिल ना हो जाए फिर से क्योंकि देश भर में कोरोना की तीसरी (Corona 3rd Wave) लहर चल रही है, और मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है ऐसे में एग्जाम कैंसिल हो जाने का डर लगा था छात्रों को। मगर आपको बता दें राज्य सरकार ने अब अंतिम फैसला लेते हुए बैठक में यह कहा कि 23 जनवरी 2022 को शिक्षक पात्रता एग्जाम (UPTET) होगा।

UPTET Exam Guidelines 2022

UPTET Exam Guidelines 2022

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में शिक्षक पात्रता एग्जाम (Teacher Eligibility test) के संबंधित बैठक में निर्देश जारी किया कि एग्जाम 2022 के 23 जनवरी को ही होगा। और यह एग्जाम पूरी तरह कोरोना प्रोटोकॉल को मानते हुए कराया जाएगा। 

क्या बोले सीएम योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ के अनुसार 23 जनवरी 2022 को यूपी टीईटी (UP Teacher Eligibility Test) की परीक्षा का आयोजित किया जाना है। एग्जाम जहां-जहां होगा वहां के एडमिनिस्ट्रेशन यह पूरी तरह ध्यान में रखें कि छात्र सोशल डिस्टेंस का पालन करें और मास्क और सेनीटाइजर का यूज़ करें। एग्जाम के दौरान COVID प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए सीएम योगी आदित्यनाथ ( CM YOGI ADITYANATH) का यही निर्देश है।  

एग्जाम स्थगित करने की उठी थी मांग 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा को स्थगित करने की भी मांग उठ चुकी है, दरअसल देश भर में कोरोना महामारी की तीसरी लहर चल रही है ऐसे में हर राज्य में  हर दिन Corona मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अगर छात्रों एग्जाम देने आए तो कोरोना महामारी और भी ज्यादा फैल सकती है छात्रों के द्वारा इसी वजह से एग्जाम स्थगित करने की मांग उठ रही थी। 

नवंबर 2021 में होना था एग्जाम

यह एग्जाम पिछले साल ही हो जाता मगर पेपर लीक (Exam Paper leaked) होने के वजह से इस एग्जाम को रद्द (Exam cancelled) कर दिया गया था जिससे छात्र काफी निराश हुए थे, मगर जल्द ही और एक डेट सामने आ गई थी। आपको बता दें एग्जाम के लिए 21 लाख युवाओं ने आवेदन किया था जो लेवल 1 और 2 का एग्जाम देने वाले है। अब यह परीक्षा 23 जनवरी लखनऊ के 99 केंद्रों पर सख्त सुरक्षा के साथ होने वाली है। लखनऊ में करीब 80604 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत है। 

एग्जाम में बैठने से पहले इन बातों का रखें ध्यान 

UPTET एग्जाम के लिए आने वाले अभ्यार्थी को यह ध्यान रखना होगा कि वह कोई भी डिजिटल उपकरण (Digital watch) लेकर ना आए और समय पर ही एग्जाम पर आ जाए नहीं तो उन्हें अंदर जाने नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी (CCTV Camera) लगा हुआ होगा, कोरोना के बीच ये परीक्षा एक चुनौती है और प्रशासन इसे शांतिपूर्ण करवाना चाहती है। 

Leave a Comment