Uttar Pradesh Berojgari Bhatta

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता देना। उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 का लाभ वहीं उठा सकते है जो छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके है और किसी कारणवश नौकरी नहीं पा सके है।

बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदक की उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। आवेदक के परिवार की कुल आय 03 लाख रूपये सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना प्रदेश के बेरोजगार युवाओ के लिये राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक महत्वपूर्ण योजना है। उत्तर प्रदेश राज्य के शिक्षित बेरोजगार जो अपनी शिक्षा के अनुसार रोजगार की खोज रहे हैं

लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह किसी भी सरकार व गैर सरकारी नौकरियो में ऑनलाइन आवेदन नही कर सकते हैं। उनके लिये राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता आरम्भ की गयी है।

बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 को भारत के अभी सिर्फ उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्य में ही प्रारंभ किया गया है। इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश राज्य में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश राज्य मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है।

लेकिन केंद्र सरकार द्वारा नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ था कि बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 को जल्द ही भारत के संपूर्ण राज्य में चलाया जाएगा। बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य है कि हमारे देश के जो सभी शिक्षित युवा बेरोजगार हैं