Bihar E-Kalyan Scholarship Status: 10वीं और 12वीं का स्कॉलरशिप स्टेटस ऐसे करें चेक

Bihar E-Kalyan Scholarship Status: छात्र जीवन में हम स्कॉलरशिप जरूर अप्लाई करते हैं, इससे हमें पढ़ाई का खर्च उठाने में आसानी होती है। अलग अलग राज्य में सरकार कई अलग-अलग स्कीम और योजना निकलती हैं स्टूडेंट्स को सहायता करने के लिए, और ऐसे ही बिहार सरकार ने भी एक ऐसी योजना को शुरू किया था जिसके तहत अब बिहार के विद्यार्थियों को लाभ मिल रहा है। आपको बता दें बिहार के विद्यार्थियों को ₹10000 उनके बैंक एकाउंट में सीधे मिल रहे हैं। अगर आपने भी साल 2020 में 10वीं और 12वीं पास किया है अच्छे अंकों के साथ तो आपके लिए भी यह खबर महत्वपूर्ण है। तो आइए जानते हैं इस आर्टिकल में कि आप कैसे बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Bihar E-Kalyan Scholarship Status

Bihar E-Kalyan Scholarship 2020: बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप के तहत दसवीं पास स्टूडेंट्स को नगद ₹10000 रुपए सरकार के तरफ से मिलना शुरू हो गया है। अगर आप बिहार से हैं और आपने दसवीं पास किया है तो यह खबर आपके लिए है। ‌ आपको बता दें इस योजना के तहत दसवीं और 12वीं पास विद्यार्थियों के बैंक खाते में ₹10000 की प्रोत्साहन राशि को भेजने की प्रक्रिया सरकार ने शुरू कर दी है। 

क्या है E-Kalyan Schoolarship?

बिहार सरकार ने राज्यों के लाखों छात्र- छात्राओं को अलग-अलग छात्रवृत्ति का लाभ देने के लिए इस योजना का शुरूआत किया है। ई कल्याण पोर्टल की शुरूआत किया गया है छात्र-छात्राओं के विभिन्न योजनाओं के लिए, जैसे कि बिहार मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना, बिहार स्कॉलरशिप 2021, बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना। 

अगर आपने बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप में अप्लाई किया है तो, हम यहां आपको बताएंगे कि कैसे कर सकते हैं आप चेक। सरकार की ओर से 10000 की राशि स्टूडेंट्स को मिलना शुरू हो गया है। आपको यह बता दें कि इस योजना के तहत सिर्फ बिहार के 10 और 12वीं छात्रों को स्कॉलरशिप मिल रहा है। 

हम हमारे इस लेख में आपको यह बताएंगे कि कैसे आप ई कल्याण बिहार स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते हैं। विद्यार्थी इधर उधर ना भागकर आसानी से हमारे इस लेख के माध्यम से अपने पेमेंट के भुगतान का स्टेटस खुद से चेक कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं मुख्यमंत्री बालक/बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत साल 2020 के दसवीं पास विद्यार्थियों को मिली ₹10000 का भुगतान कैसे चेक करना होगा। 

कैसे करना होगा E-Kalyan Schoolarship का स्टेटस 

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जो कि हमने यहां दिया है Click Here
  • इसके बाद आप होम पेज पर जाएंगे और आपको Click here to View Application Status का विकल्प दिखेगा
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज दिखेगा जिस पर आपको अपनी रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा
  • इसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा और आपके सामने भुगतान का स्टेटस आ जाएगा, इसे आप प्रिंटआउट करके अपने पास रख दे सकते हैं
  • इसके अलावा अगर आपके बैंक अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर लिंक है तो आपको एस एम एस भी प्राप्त हो जाएगा

अगर आपने इस योजना में अप्लाई किया है तो आप इस प्रकार अपनी स्कॉलरशिप का भुगतान स्टेटस चेक कर सकते हैं।

और भी जाने:

Leave a Comment