BPSC Exam Result 2022: जारी हुआ बिहार बीपीएससी एग्जाम रिजल्ट, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

BPSC Exam Result 2022: जारी हुआ बिहार बीपीएससी एग्जाम रिजल्ट, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

Bihar BPSC Exam Result: बिहार लोक सेवा आयोग ने दो बड़ी भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं, बीपीएससी एग्जाम में बैठने वाले अभ्यर्थी अपने रिजल्ट के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, अब बीपीएससी ने रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है, अगर आप भी BPSC की रिजल्ट की तलाश कर रहे हैं तो आप हमारे इस लेख के माध्यम से जान सकते हैं कि कैसे आपको रिजल्ट चेक करना है, तो चलिए जानते है इस बारे अधिक।

BPSC Exam Result

BPSC Exam Result

बीपीएससी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार  जिला उद्योग केंद्रों में परियोजना प्रबंधक के कुल 69 खाली पदों और बिहार पंचायत अंकेक्षण सेवा की 373 पदो के लिए BPSC प्रतियोगिता परीक्षा (Competitive exam 2020) का परिणाम घोषित किया गया है। बीपीएससी के मुताबिक इस परीक्षा में 14287 उम्मीदवार शामिल हुए थे, 24 जनवरी 2022 को रिजल्ट निकलने के बाद 4259 कैंडिडेट को पास घोषित किया गया है, इनमें से 2818 पुरुषों की संख्या और 1441 महिलाओं की संख्या है। 

बिहार ऑडिटर भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की इंतजार की घड़ी खत्म हो गई,  बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से ऑडिटर की भर्ती परीक्षा की रिजल्ट को जारी कर दिया गया है। बिहार ऑडिटर रिक्रूटमेंट (Bihar Auditor Recruitment) के लिए परीक्षा पिछले साल 29 अगस्त 2021 को आयोजित किया गया था। 

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से निकली भर्ती के लिए आवेदन 21 अक्टूबर 2020 को शुरू हो गई थी, भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम डेट 18 नवंबर 2020 निर्धारित किया गया था, बीपीएससी के तरफ से निकली वैकेंसी के लिए हजारों उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, और एग्जाम के बाद वो बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। तो चलिए जानते हैं कैसे चेक करना होगा रिजल्ट। 

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के और से निकली भर्ती का रिजल्ट कैसे चेक करें 

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है Click Here to Visit
  • अब आपको होम पेज पर रिजल्ट (Result) का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक करें 
  • अब आपको (Results: Auditor (Preliminary) Competitive Examination) के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • उम्मीदवार रोल नंबर के मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं
  • इसके बाद आपके सामने रिजल्ट का पीडीएफ (A PDF file will Open) ओपन हो जाएगा
  • अब इसे आप डाउनलोड करके या प्रिंट करके अपने पास रख सकते हैं 

वैकेंसी की डिटेल्स (Vacancy Details

  • ऑडिटर के वैकेंसी के लिए कुल 373 पदों पर नियुक्ति की जाएगी 
  • इनमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 150 सीटें होगी 
  • आर्थिक रुप से कमजोर (EWS) उम्मीदवारों के लिए 37 सीटें होंगी 
  • ओबीसी केटेगरी के लिए 45 सीट तथा ओबीसी महिला वर्ग के लिए 11 सीट है
  • एससी कैटेगरी के लिए 59 सीट, ईबीसी वर्ग के लिए 67 और ST कैटेगरी के लिए 4 पदों पर भर्तियां हो रही है

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आवेदन करने वाले उम्मीदवारों से सीए, सीएस और एमबीए की डिग्री मांगी गई थी, इन पदों पर कॉमर्स, इकोनॉमिक्स और मैथ सब्जेक्ट के छात्रों ने आवेदन किया था। 

बीपीएससी परिणाम 2022: न्यूनतम योग्यता स्कोर

प्रत्येक चरण के पूरा होने के बाद, बीपीएससी बीपीएससी 2022 परीक्षा के परिणाम जारी करता है। बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार बीपीएससी मुख्य परीक्षा देने के लिए योग्य हैं, जिसके बाद साक्षात्कार चरण होता है। साक्षात्कार के बाद, बीपीएससी अंतिम बीपीएससी परिणाम 2022 की घोषणा करेगा, जो मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होगा।

CategoryMinimum Passing Marks
General40%
ST32%
SC32%
OBC36.5%
EBC34%
Women/ PwD32%

उम्मीदवार पहले अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं, उसके बाद परीक्षा के लिए कट-ऑफ अंक। कटऑफ को पूरा करने और आगे के विचार के लिए उम्मीदवारों की सूची में शामिल होने के लिए, सभी आवेदकों को आवश्यक न्यूनतम स्कोर प्राप्त करना होगा। बीपीएससी परीक्षा कटऑफ स्कोर कई चर पर आधारित होगा, और इसमें शामिल होगा।

  • परीक्षा देने के लिए आवेदन करने वालों की संख्या
  • परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या
  • आवेदकों द्वारा प्राप्त सर्वश्रेष्ठ रेटिंग
  • परीक्षण की कठिनाई की डिग्री
  • प्राधिकरण पूर्व वर्ष के कटऑफ अंकों की भी जांच करेगा।

बीपीएससी सिविल सेवा परीक्षा परिणाम 2022 – बीपीएससी परिणाम के चरण

  • प्रारंभिक अवस्था
  • मुख्य चरण
  • अंतिम परिणाम

प्रत्येक चरण के पूरा होने के बाद, बीपीएससी बीपीएससी 2022 परीक्षा परिणाम घोषित करता है। बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा देने के पात्र हैं, जिसके बाद साक्षात्कार चरण होता है। साक्षात्कार के बाद, बीपीएससी अंतिम बीपीएससी परिणाम 2022 की घोषणा करेगा, जो मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होगा।

अधिक पढ़ें:

FAQs – BPSC Exam Result

बीपीएससी में कौन सा पद सर्वोच्च है?

पुलिस विभाग में बीपीएससी द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च पद डीएसपी का है।

बीपीएससी के पूरे नाम का क्या मतलब है?

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) भारतीय संविधान द्वारा स्थापित एक निकाय है जो भारतीय राज्य बिहार में सार्वजनिक सेवा पदों के लिए उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर चुनने के लिए है। बिहार लोक सेवा आयोग। संक्षेपाक्षर।

क्या बीपीएससी नेगेटिव मार्किंग का उपयोग कर रहा है?

नहीं। बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन (बीपीएससी) नहीं होगा।

Leave a Comment